एलोवेरा के दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies Using Aloe Vera  

एलोवेरा के घरेलु उपाय home remedies of aloevera    

एलोवेरा एलोवेरा जिसे हम सभी एक औषधि के रूप में जानते है। प्रचीन समय से ही इसका उपयोग किया जाता रहा है दिखने में हरा ओर कांटेदार आकृति लिए यह पौधा संजीवनी, ग्वारपाठा और धृतकुमारी आदि नामों से जाना जाता है एलोवेरा के रस में बहुत से ऐसे तत्वों के गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य, त्वचा व बालों के लिए बाहत ही फायदेमंद होते है. आज हम आपको एलोवेरा के 10 चमत्कारिक घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है.

पाचन में सहायक Home Remedies Using Aloe Vera for Health

एलोवेरा पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है एलोवेरा के रस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है और खाना आसानी से पचता है यह पेट की कई समस्याओं को दूर कर  पाचन शक्ति को बढ़ाता है.

वजन कम करे Home Remedies Using Aloe Vera for Weight Loss

बहुत से लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते है यदि कुछ समय तक एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए, तो इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण वज़न कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

मुहांसों के लिए Home Remedies Using Aloe Vera for Pimples

मुहांसे को ठीक करने के लिए भी एलोवेरा बेहद असरदार है एक चम्मच एलोवेरा जेल में दो बूंद नींबू का रस मिला ले और इससे चेहरे पर मालिश करें कुछ देर बाद चेहरा धो ले.

झुर्रियों के लिए Home Remedies Using Aloe Vera for Jhurirya

बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर झुर्रियां आना सामान्य बात है लेकिन कई बार गलत प्रोडक्ट के इस्तेमाल के कारण भी त्वचा पर समय से पहले झुर्रिया आ जाती है इस समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में जैतून का तेल और ओटमील मिला फेस पैक चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समाया से छुटकारा पाया जा सकता है.

फटे होंठो के लिए  Home Remedies Using Aloe Vera for Chapped Lips

एलोवेरा जेल निकालकर एक एयर टाइट जार में रख लें। और रोजाना रात को सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगाएं बाकी बचे हुए जेल को आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते है एलोवेरा प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होता है जो फटी हुई त्वचा में आराम दिलाता हैं

बालों बढ़ाने के लिए Home Remedies Using Aloe Vera for Hair

एलोवेरा न सिर्फ त्वचा की रंगत निखारता है बल्कि बालों को बढ़ाने में भी कारगर है एलोवेरा जेल को अरंडी के तेल के साथ मिलाकर लगाने से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। इस मिश्रण को रात में लगाना ज्यादा असरदार होता है.

डैंड्रफ के लिए Home Remedies Using Aloe Vera for Dandruff

एलोवेरा डैंड्रफ पर काफ़ी असरदार होता है। ये डैंड्रफ से होने वाली खुजली को भी कम करता है। रातभर पानी में भीगी हुई मेथी को पीसकर पेस्ट तैयार करे और इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। इस मिश्रण को बालों में करीब आधे घंटे के लिए लगा दे इसके बाद बालों को शैंपू कर ले हफ़्ते में एक बार इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जायेगी.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

नेचुरल कंडीशनर Home Remedies Using Aloe Vera for Conditioner

एलोवेरा एक बेहतरीन नेचुरल कंडीशनर माना जाता है इसका जैल बालों की जड़ों पर लगाने से बालों में चमक आने के साथ ही यह सिर के पीएच लेवल को बैलेंस और बालों को मोस्चराइजड रखता है.

ख़ूबसूरती के लिए Home Remedies Using Aloe Vera for Beauty

एलोवेरा ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए बहुत ही असरदार माना जाता है एलोवेरा और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे पर होने वाली झाइयो से छुटकारा मिलता है.

बालों में चमक Home Remedies Using Aloe Vera for Hair

एलोवेरा बालो की कई तरह की समस्याओं के लिए काफी असरदार होता है एलोवेरा जैल में मेहंदी मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व स्वस्थ बनते है.