एग्जाम टॉपर बनने का सीक्रेट तरीका Topper Ka Secret Time Table

टॉपर बनने का सीक्रेट  तरीका Study Tips to Become Topper

Topper Kaise Bane टॉपर हर स्टूडेंट का सपना होता है. हर कोई चाहता है कि वह अपनी क्लास में सबसे अच्छे स्कोर लाये और टॉप करें. कई स्टूडेंटन्स के मन में ये सवाल आता ही होगा. कि ये टॉपर्स इतना पढ़ कैसे लेते है. कितने घंटे वो पढ़ते है कि हमेशा टॉप करते है. कई स्टूडेंटन्स तो मेहनत तो खूब करते है. और एग्जाम के समय घंटो पढ़ाई करते है लेकिन जब एग्जाम हॉल से बाहर आते हैं तो उदास चेहरों के साथ. दोस्तों आज का ये वीडियो उन स्टूडेंटन्स के लिए काफी खास रहने वाला है जो टॉपर बनना चाहते है. क्योकि यह पर आज आपको कुछ ऐसी टिप्स दी गयी है जिन्हे आप फॉलो करके टॉपर बन सकते है.

भरपूर आत्मविश्वास रखें Be Self Confidence –

टॉपर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि सबसे पहले आप आत्मविश्वासी बने. आप स्टूडेंट है या फिर आप फ्यूचर में किसी भी प्रोफेशन में हो आपको अपने आप पर Confidence होना ही चाहिए। ऐसा नहीं है कि आपकी सोच या विचार को किसी व्यक्ति ने एक ही बार में परिवर्तित  कर दिया. ऐसे में आप खुद से बहुत ज्यादा Demotivated हो जाओगे और अपना Confidence खो  बैठोगे. अगर आप वास्तव में टॉपर बनना चाहते है तो उन लोगो से दूर रहे जो आपको आपके गोल से दूर कर रहे है और खुद की मेहनत पर भरोसा रखे.

सैंपल पेपर की करें प्रैक्टिस Practice of Sample Paper –

किसी भी सब्जेक्ट की तैयारी के साथ ही उनके सैंपल पेपर्स भी जरूर हल करें. एग्ज़ाम में आप पूरा पेपर तभी अच्छे से सॉल्व कर पाएंगे जब आपने पहले पेपर लगाने की अच्छी प्रैक्टिस की हो l इसलिए जितना हो सके सैंपल पेपर और प्रीवियस ईयर के पेपर भी सॉल्व करने की आदत डाले. ध्यान रखें कि एग्जाम में टॉप करने के लिए निरंतर प्रैक्टिस और रिवीज़न बहुत ज़रूरी है lसाथ ही टॉपर बनने के लिए आपको टाइम मैनेजमेंट का अच्छा ज्ञान होना चाहिए l अगर आप कोई चैप्टर पढ़ने के बाद उसे दोबारा दोहराएंगे नहीं तो आप कुछ दिन बाद ही उसे भूल जायेंगे l इसलिए जो पढ़ा है उसका समय-समय पर रिवीज़न करना भी काफी जरूरी है l

एक बेहतर योजना बनाये Make a better planning  –

एक टॉपर की सबसे खास क्वालिटी होती है उसकी प्लानिंग उसकी स्ट्रेटेजी जिससे की डेली पढ़ाई करता है। इसीलिए जरूरी है कि आपके पास एक अच्छी  Strategy हो। अब सवाल ये उठता है कि प्लानिंग कैसी ……अपने आप वीक्ली गोल सेट कर सकते हो कि इस हफ्ते आपको Archive करना है कितने चैप्टर आपने पढ़ने है. अगर आप अच्छी स्ट्रैटेजी के साथ पढ़ते हैं तो यकीन है आपके लिए बहुत ज्यादा बैटर रहेगा और आप समय पर अपना कोर्स पूरा कर पाएंगे. जिससे आपको रिविशन के लिए भी भरपूर समय मिल पाएंगे

घंटो ना पढ़े. Do not read for hours –

कई लोगो से आपने सुना होगा कि टॉपर्स घंटो पढ़ाई करते है. अपना दिन रात एक कर देते है लेकिन अगर आप भी यही सोच रहे है तो आप एकदम गलत सोच रहे है जी हाँ, ज्यादा घंटे पढ़ाई करने की ना सोचे बल्कि जितना भी पढ़ाई करे इफेक्टिव पढ़ाई करें. ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करने के चक्कर में अगर आप जल्दी आपने चैप्टर्स बस निपटा रहे है तो कोई फायदा नहीं. हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट स्टडी करें. चाहे आप एक बारे में 5 – 6 घंटों के बजाए 2 घंटे ही पढ़े. लेकिन पूरे फोकस के साथ.   और हाँ, इन 2 घंटों में भी उन चीजों से दूर रहे जिससे आपका मन पढ़ाई में हटता हो जैसे कि मोबाइल फ़ोन, TV इत्यादि.

वीक सब्जेक्ट को ज्यादा समय दें Give more time to week subject  –

टॉपर बनने के लिए अपने पसंदीदा सब्जेक्ट्स पर ही अधिक ध्यान मत दीजिये. बल्कि उन सब्जेक्ट्स की भी डेली प्रैक्टिस कीजिये जिनमे आप वीक है. टॉपर बनने के लिए आपको हर सब्जेट में अच्छे स्कोर लाने होंगे. ज्यादातर स्टूडेंटस सिर्फ उसी सब्जेक्ट को पढ़ते हैं जो उन्हें जल्दी समझ में आते है और जो उन्हें अच्छा लगते है लेकिन जिस सब्जेक्ट में आप वीक हैं उसको अधिक समय नहीं देते जिस वजह से आप उस सब्जेक्ट में और ज्यादा कमजोर हो जाते हैं और उस सब्जेक्ट में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते। इसीलिए जरूरी है कि सभी सब्जेक्ट को इम्पोर्टेंस दे।

नोट्स का प्रयोग करें Use Notes –

टॉपर बनने के लिए आप चैप्टर वाइज नोट्स बनाये. एक टॉपर हमेशा अच्छे नोट्स का प्रयोग करता है। जो सरल, व्यवस्थित और पढ़ने में आसान हो। आपके द्वारा बनाये गए नोट्स ऐसे होने चाहिए जिसे पढ़ने में कोई समस्या न आए।  कुछ स्टूडेंटन्स एग्जाम टाइम पर ही नोट्स बनाते हैं अब सोचिये उस समय आपका आपका एक – एक मिनट कितना कीमती होता है एग्जाम टाइम पर आप जल्दबाजी में न ही नोट्स बना पाएंगे और ना ही अच्छे से पढ़ पाएंगे. इसलिए पहले से ही नोट्स तैयार रखे. जिससे एग्जाम टाइम पर आप अपने नोट्स का फायदा ले सके.