सावन माह शुरू होने से पहले करे ये काम Sawan Month 2020

सावन माह से पहले इन बातों का रखे धयान Sawan Somwar Date Time 2020

सावन माहसावन माह- सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय है। साल 2020 में यह पवित्र महीना 6 जुलाई सोमवार से शुरू होकर 3 अगस्त सोमवार तक चलेगा। इस साल सावन महीने की शुरुआत और समापन सोमवार के ही दिन  होने के कारण धार्मिक नजरिए से यह एक अद्भुत संयोग है। मान्यताओं के अनुसार सावन में पड़ने वाले सोमवार के दिन भोले शंकर की पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यदि इस बार सावन माह के इस शुभ संयोग में सावन महीने के शुरू होने से पहले आप कुछ विशेष कार्य कर लेते है तो भगवान् शिव के आशीर्वाद से आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है तो आइये जानते है वो कौनसे काम है जिन्हे सावन मास शुरू होने से पहले आपको जरूर कर लेना चाहिए।

घर की साफ़ सफाई कर ले Sawan Somwar 2020

माना जाता है की साफ़ सुथरे घर में हमेशा देवी देवताओ का वास होता है.  सावन का महीना शुरू होने से पहले अपने घर की अच्छी तरह से साफ़ सफाई कर ले. घर का कूड़ा कचरा घर से साफ़ करने के साथ ही विशेषकर पूजा स्थल को अच्छी तरह से स्वच्छ कर ले.

ईशान कोण को स्वच्छ कर ले Sawan Somwar 2020

ईशान कोण अर्थात जहाँ पर पूर्व और उत्तर दिशाएं मिलती हैं उस स्थान को ईशान कोण या दिशा कहते हैं शास्त्रों के अनुसार सावन माह शुरू होने से पहले घर के ईशान कोण की अच्छी तरह से सफाई कर ले क्योकि ईशान कोण भगवन शिव की दिशा मानी गयी है साथ ही ध्यान रखे कभी भी घर के ईशान कोण में भारी सामान नहीं रखना चाहिए।

घर में गंगाजल रखे Sawan Somwar 2020

शास्त्रों के अनुसार भगवन शिव अपनी जटाओ में गंगा जी को समाये हुए है इसीलिए सावन माह शुरू होने से पहले घर में गंगाजल लाकर अवस्य रख ले इससे भगवान् शिव जल्द ही प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते है.

रूद्राक्ष की माला घर लाये Sawan Somwar 2020

शास्त्रों की माने तो कहा जाता है की भगवन शिव की आंसूओ की बूँद से रूद्राक्ष का जन्म हुआ है इसीलिए सावन महीने के पहले ही यदि आप अपने घर रूद्राक्ष के दाने या इसकी माला लेकर आते है तो यह बहुत ही शुभ  होता है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

ईशान कोण में जल की स्थापना Sawan Somwar 2020

वास्तु शास्त्र के अनुसार ईशान कोण भगवान की दिशा मानी गयी है इसीलिए यहाँ पर जल से भरा कलश रखने से घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है। शास्त्रों के अनुसार यदि श्रावण मास शुरू होने से पहले घर का ईशान कोण खाली कर वहां पर मंगल कलश की स्थापना की जाय तो इसके अधभुद परिणाम जीवन में प्राप्त होने  लगते है.