Raksha Bandhan 2018 Tithi Puja Muhurt राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

राखी पूर्णिमा 2018 सालो बाद आया राजयोग Raakhi Par Bana Shubh Sanyog

Raksha Bandhan 2018Raksha Bandhan 2018- राखी का त्यौहार भाई-बहनो के रिश्ते का सबसे बड़ा और पवित्र त्यौहार है रक्षाबंधन का पवित्र त्यौहार इस बार 26 अगस्त 2018  को मनाया जाएगा। राखी के दिन सभी बहने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र यानी की राखी बांधती है और उनसे अपनी सुरक्षा का वचन लेती है ज्योतिष की माने तो कई सालों के बाद 2018 में राखी पर बहुत बड़ा शुभ संयोग बनने जा रहा है जो भाई बहनो के शौभाग्य में कई गुना वृद्धि  करेगा. इस बार रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा क्योकि भद्रा 26 अगस्त को सूर्योदय होने से पहले ही समाप्त हो जायेगी जिस कारण राखी का यह पर्व आप दिनभर बड़े ही धूमधाम के साथ मना सकेंगे. आज हम आपको साल 2018 26 अगस्त के दिन रक्षाबंधन पर बनने जा रहे शुभ संयोग के बारे में बताएँगे.

रक्षाबंधन शुभ संयोग 2018 Raksha Bandhan Mahasanyog Festival Tips

ज्योतिष की माने तो इस बार राखी के त्यौहार पर भद्रा नहीं रहेगी इसके अलावा इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र  लग रहा है और साथ ही राखी पूर्णिमा में किसी तरह का कोई ग्रहण नहीं रहेगा. कहा जा रहा है की इसी वजह से इस बार बहनों के लिए यह पर्व बहुत सौभाग्यशाली रहेगा। शास्त्रों की माने तो 26 अगस्त के दिन बन रहे राजयोग में राखी बांधने पर भाई-बहनों के सौभाग्य और सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी.

राहुकाल में भूलकर भी ना बांधे राखी Raksha Bandhan 2018 Date Tithi

ज्योतिष की माने तो जिस तरह भद्राकाल में राखी नहीं बांधी जाती है। उसी तरह राहू काल में भी राखी नहीं बांधनी चाहिए. भद्राकाल में राखी  बांधना शुभ नहीं माना जाता है इस बार राखी पर भद्रा नहीं होगी जिस वजग से राखी बांधने के लिए सुबह से शाम तक 11 घंटे का समय मिलेगा। लेकिन एक बात का ख़ास ख्याल रखे की जब राहु काल हो तो उस समय राखी ना बांधे।  26 अगस्त रविवार के दिन को शाम 4.30 बजे से 6 बजे तक राहुकाल रहेगा।

रक्षाबंधन पर पंचक का असर Raakhi How to Celebrate Raakhi

इस बार रक्षाबंधन पर पंचक रहेंगे. शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की भद्रा और पंचक में किसी तरह के शुभ कार्य नहीं किये जाते है लेकिन ज्योतिष की माने तो रक्षाबंधन में पंचक की किसी तरह की कोई बाधा नहीं होती है पंचको का दोष राखी के दिन मान्य नहीं होता है कहा जाता है की प्रत्येक माह में 5 दिनों के लिए पंचक आते है रक्षाबंधन पर पंचक का कोई दोष नहीं होता है इसीलिए 26 अगस्त के दिन पूरे दिन राखी बाँधी जा सकेगी.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

राखी पूरे दिन भर के मुहूर्त Raakhi Shubh Muhurt Time

  1. 26 अगस्त के दिन राखी बांधने का पहला मुहूर्त जो होगा वो सुबह 9 बजकर 5 मिनट से 12 बजकर 5 मिनट तक का होगा.
  2. उसके बाद दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से 3 बजे तक राखी बांधने का शुभ मुहूर्त होगा.
  3. और शाम को 6 बजे से 9 बजे तक शुभ मुहूर्त होगा जिसमें राखी बाँधी जा सकेगी.