निम्बू पानी पिने के जबरदस्त फायदे 10 benefits of lemon water health care tips in hindi

खाली पेट निम्बू पानी पिने से क्या होता है Lemon Water for Loss Heath and Skin 

निम्बू पानी हममें से बहुत से लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय से करते हैं, लेकिन अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत निम्बू पानी के साथ करें तो इससे आपको कई फायदे हो सकते हैं, और आपको कई बीमारियों से छुटकारा भी मिल सकता है.

बहुत से लोग मोटापा काम करने के लिए रोज सुबह नींबू पानी पीते हैं, पर निम्बू पानी से सिर्फ आपका मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि आपको कई अन्य फायदे भी होते हैं, जो शायद आपको न पता हो. आज हम आपको बताएंगे खली पेट निम्बू पानी पीने के कुछ असरदार और जबरदस्त फायदे क्या हैं.

निम्बू पानी मोटापा कम करता है Lemon Water for Weight Loss –

ये सभी जानते हैं कि खाली पेट निम्बू पानी पीना मोटापा कम करने का सबसे पुराना नुस्खा है। ये आपके मोटापे को कम करने में सबसे अधिक उपयोगी है। इसको और भी असरदार बनाने के लिए आप गुनगुने गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें। इससे ये ज्यादा असरदार होगा और जल्दी भी असर करेगा.

बीमारियां करता है दूर Lemon Water for Weight Loss-

नींबू में विटामिन – सी और कई ऐसे पदार्थ भी होते हैं जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। इससे सर्दी-जुकाम, सांस संबंधी रोग, खाँसी होने की समस्या भी कम हो जाती है। साथ ही इसमें सैपोनि‌न नामक तत्व होता है जो शरीर को फ्लू से बचाने में मदद करता है और आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

डायबिटीज के समस्या में Lemon Water for Diabetes –

नींबू पानी डायबिटीज के लिए भी बहुत लाभदायक है, नींबू पानी हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है. खासतौर से उनके लिए जो डायबिटिक हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करने में मदद करता है.

दिन भर रखता है तरोताजा Lemon Water for Freshness –

नींबू शरीर में ताजगी लाता है और इसलिए अगर आप दिन की शुरुवात निम्बू पानी से करते हैं तो आपका पूरा दिन भी तरोताजा रहेगा। इससे आपका पूरा दिन ताजगी से भरा रहेगा।

लिवर को रखता है ठीक Lemon Water for Liver –

नींबू पानी सिर्फ मोटापे को ही कम नहीं करता, बल्कि ये आपके लीवर को भी ठीक रखे में दसहायक होता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर के एन्जाइम्स को सही तरीके से कम करने में मदद करता है। इससे आपके लीवर हमेशा सही रहता है।

पाचन तंत्र को ठीक रखता है Lemon Water for Good Digestive System –

नींबू पानी में फ्लेवनॉयड्स होते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करते हैं। इसीलिए पेट खराब होने पर नींबू पानी पिलाया जाता है। रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी पाचन करने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही ये एसिडिटी से राहत दिलाने में भी सहायता करता है।

खून साफ़ करने में मदद करता है Lemon Water for Cleansing Blood –

नींबू में मौजूद साइट्रिक और एस्कोर्बिक एसिड खून से कई तरह के एसिड को दूर करते हैं। निम्बू पानी के लागातार सेवन से खून से एसिड दूर रहता है और खून साफ रहता है।

सांस से बदबू के समस्या को खत्म करता है Lemon Water for Bad Breath –

रोज सुबह सुबह नींबू पानी पीने से सांस में से बदबू आने की समस्या खत्म हो जाती है। नींबू मुंह में मौजूद बैक्टिरिया को खत्म करता है, जिससे आपके मुंह से कभी बदबू नहीं आती है।

FAQ_

प्रश्न- खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे?

उत्तर- खाली पेट निम्बू पानी पीना मोटापा कम करने का सबसे पुराना नुस्खा है। ये आपके मोटापे को कम करने में सबसे अधिक उपयोगी है।

प्रश्न-नींबू शहद के फायदे?

उत्तर-  नींबू में शहद मिलाकर पीने शरीर की बड़ी हुई चर्बी कम होती है और शरीर फिट रहता है.

प्रश्न- निम्बू पानी पीने के फायदे?

उत्तर- रोज सुबह सुबह नींबू पानी पीने से सांस में से बदबू आने की समस्या खत्म हो जाती है। नींबू मुंह में मौजूद बैक्टिरिया को खत्म करता है,

प्रश्न- गर्म पानी में नींबू पीने के फायदे?

उत्तर- नींबू में विटामिन सी और कई ऐसे पदार्थ भी होते हैं जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। इससे सर्दी-जुकाम, सांस संबंधी रोग, खाँसी होने की समस्या भी कम हो जाती है।

Question- Health Benefits of Lemon Water?

Answer- Lemon water improves your digestive system improving skin glow etc.

Question- Can lemon juice reduce belly fat?

Answer- Lemon juice is very effective to reduce belly fat.

Question- Benefits of lemon water in the morning?

Answer- Lemon water in the morning effective for loss body fat.

error: