X

होंठो का कालापन कैसे दूर करे How to Lighten Dark Lips

काले होंठो को गुलाबी बनाने का घरलू नुस्खा Get Pink Lips Naturally At Home

How to Lighten Dark Lips माना जाता है की गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. जिस तरह से चेहरे पर दाग-धब्बे किसी को अच्छे नहीं लगते ठीक उसी तरह से होंठों का कालेपन भी लोगो को पसंद नहीं आता है। हालांकि बहुत से लोग लिप बाम की मदद से काले होंठों को छुपा देते हैं होंठ काले होने के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे सही पोषण न मिलना, शरीर में खून की कमी, केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल या फिर कई बार वातावरण का असर भी होंठों पर देखने को मिलता है। तेज़ धूप के कारण स्किन में मेलानिन सेल्स बढ़ जाते हैं जिससे स्किन डार्क हो जाती है। होंठो के कालेपन की वजह चाहे जो भी हो आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनकी मदद से काले होंठो नैचुरली पिंक किया जा सकता है.

चीनी

होंठों की डेड स्किन को हटाने और उन्हें गुलाबी बनाने के लिए चीनी का स्क्रब फायदेमंद होता है थोड़ा सी चीनी ले और इसमें मक्खन या मलाई मिलाकर इससे होंठो पर लेप लगाए या स्क्रब करे. ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और धीरे धीरे उनका गहरापन भी कम होने लगेगा.

चुकंदर

चुकंदर में विटामिन-ए, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स और बीटालेंस होता है जो होंठो की रंगत निखारने के साथ ही उन्हें गुलाबी रंग देता है. चुकंदर का एक टुकड़ा ले और इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दे. जब यह ठंडा हो जाय तब कुछ देर इससे होंठों की मालिश करें। करीब 10_15 मिनट तक होठो की मसाज करने के बाद होंठों को धो लें। इसके अलावा चुकंदर के जूस या पेस्ट में थोड़ी-सी चीनी मिलाकर स्क्रब तैयार करे और रात में होंठों पर इससे करीब 10 मिनट स्क्रब करें। इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर अगली सुबह धो लें। यह नुस्खा काले होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी करता है.

गुलाब की पंखुडिया

गुलाब में कई खास औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो राहत, ठंडक और मॉइश्चराइज करने का काम करता है. गुलाब की पंखुडि़यां होंठों के कालेपन को आसानी से दूर कर उन्हें रंग रंग देने में मदद करती है. कुछ गुलाब की पंखुड़ियों का रस निकाल कर रोजाना रात को होंठो पर लगाए या फिर गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर रोजाना होंठों पर लगाने से फायदा होता है.

हल्दी और मलाई

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ ही हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले छोटा आधा चम्मच मलाई में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को रोजाना होंठों पर लगाए हल्दी-मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर होंठो को गुलाबी रंग देने में मदद करेगा.

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं ग्लिसरीन के नियमित इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में भी सुधार आता है। होंठों में इसे लगाने से होंठो का काला रंग फीका पड़ने लगता है। रुई की मदद से ग्लिसरीन को रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं। लगाने के बाद इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर अगली सुबह धो दें। रोजाना इसके इस्तेमाल से होंठो का कालापन कम होने लगता है.

शहद और नींबू का मिश्रण

शहद और नींबू दोनों में विटामिन-सी पाया जाता है जो स्किन पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है होंठो का कालापन दूर करने के लिए 1 टेबल स्पून नींबू के रस में 1 टेबल स्पून शहद डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को होठों पर लगाए और कम से कम एक घंटे लगा रहने दें. एक घंटे बाद मुलायम कपड़े से होंठो को पोंछ लें। इसे आप दिनभर में कितनी बार भी यूज़ कर सकते है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2022.

खीरे का जूस

खीरे में विटामिन-ए और विटामिन सी पाया जाता है. इसका जूस होंठों का कालापन दूर करने में भी फायदेमंद हो सकता है। खीरा स्किन टाइटनिंग टॉनिक माना जाता है इसके इस्तेमाल से होंठों की त्वचा में कसावट आती है आधे खीरे का रस निकालकर कुछ देर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे, अब इस रस को रूई की मदद से होंठो पर लगाए. 20 से 30 मिनट के बाद धो लें। सनबर्न के कारण काले हुए होंठो को गुलाबी करने का ये अच्छा घरेलु नुस्खा माना जाता है.

Related Post