हनुमान जयंती चैत्र पूर्णिमा शुभ संयोग 2020 Hanuman Jayanti Shubh Yog Puja

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त उपाय Hanuman Jayanti Puja Vidhi Upay 2020

हनुमान जयंतीहनुमान जयंती- शास्त्रों में चैत्र पूर्णिमा बेहद खास मानी जाती है क्योकि इस दिन रामभक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था हनुमान जी को भगवान शिव का ग्यारहवां रूद्र अवतार माना जाता है। ज्योतिष अनुसार इस बार हनुमान जयंती पर विशेष संयोग बनेगा और कहा जा रहा है कि ऐसे अद्भुद संयोग करीब चार सौ साल बाद बना है इसके साथ ही आकाश में गुलाबी रंग का चन्द्रमा नजर आएगा इन योगों के चलते इस बार हनुमान जयंती का का पर्व और महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। मान्यता है की यदि ऐसे शुभ संयोग में कुछ उपाय किये जाय तो व्यक्ति के सभी संकटो का नाश होता है आज हम आपको इस वीडियो में हनुमान जयंती पर बनने वाले शुभ योग और इस शुभ योग में की गयी पूजा व उपायों के बारे में बताएँगे.

हनुमान जयंती शुभ योग hanuman jayanti shubh yog 2020

इस साल हनुमान जयंती चैत्र पूर्णिमा पर लगभग 400 सालों बाद हस्त नक्षत्र, बालव करण, आनंद योग व सिद्ध योग के साथ सर्वार्थ सिद्ध योग बनेगा इसके अलावा ज्योतिष अनुसार हनुमान जयंती के दिन आकाश में गुलाबी रंग का चांद दिखाई देगा। ये संयोग सालों बाद बन रहा है इस दिन चैत्र पूर्णिमा होने के कारण आकाश में चांद आम दिनों की अपेक्षा बड़े आकार का दिखाई देगा। माना जा रहा है कि ये इस साल के सबसे बड़े आकार का चांद और सबसे चमकीला भी होगा। जिसे सुपरमून भी कहा जा रहा है ये सबसे अधिक चमकीला भी होगा और यह गुलाबी रंग का होगा इसीलिए इसे सुपर पिंक मून नाम दिया गया है।

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त 2020 Hanuman Jayanti Shubh Muhurat 2020

  1. साल 2020 में हनुमान जयंती का का पर्व 8 अप्रैल बुधवार के दिन यानि चैत्र पूर्णिमा के होगा.
  2. पूर्णिमा तिथि आरम्भ होगी – 7 अप्रैल सायंकाल 12:01 मिनट पर |
  3. पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी – 8 अप्रैल 08:04 मिनट पर |

हनुमान जयंती पूजा विधि Hanuman Jayanti Puja Vidhi

कहा जाता है कि हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की विधिवत पूजा करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त और सभी मनोकानाये पूरी होती है| हनुमान जयंती पर इस बार लॉक डाउन के चलते भक्त मंदिरों में दर्शन के लिए नहीं जा पायेंगे। ऐसे में आपको घर पर ही विधिविधान के साथ पूजा कर सकते है. इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर प्रभू श्री राम, माता सीता व श्री हनुमान का ध्यान करते हुए स्नान कर हनुमान जी की प्रतिमा पूजास्थल पर स्थापित कर ले और विधिवत पूजा करें। आज के दिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ फिर हनुमान जी की आरती करे. यदि संभव हो तो घर पर सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का अखंड पाठ भी करना लाभकारी होता है. पूजा के अंत में हनुमान जी को प्रसाद के रुप में गुड़, भीगे चने व बेसन के लड्डू चढ़ाएं। यदि इस दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाया जाय तो व्यक्ति की मनोकामना जल्दी पूरी होती है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

हनुमान जयंती उपाय Hanuman Jayanti upay

  1. हनुमान जयंती पर बनाने वाले शुभ योगो में धन सम्मान नौकरी यश पाने के लिए सबुह स्नान कर हनुमान जी के समख चौमुखी दीपक जलाएं।
  2. आज के दिन बजरंगबली हनुमान की विधि विधान से पूजा अर्चना करने पर व्यक्ति के सभी संकट दूर होने के साथ ही शत्रुओं पर विजय और धन वृद्धि होती है।
  3. आज हनुमान जी की पूजा में उन्हें गेंदा, हजारा, कनेर, गुलाब आदि के फूल चढ़ाएं।
  4. प्रसाद के रूप में उन्हें मालपुआ, लड्डू, हलुआ, व फलों का भोग लगाए.
  5. जीवन में ऊर्जा उत्साह और बल प्राप्त करने के लिए हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ करें।