मुहांसों से छुटकारा दादी नानी घरेलू नुस्खे Remove Pimples Home Remedies

पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय  how to get rid of pimples at Home

मुहांसों से छुटकारा मुहांसों से छुटकारा- किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

  • पिंपल्स और पिंपल्स के पुराने से पुराने दागों को मिटाने के लिए पपीता बहुत लाभकारी है। एक फ्रेश पपीता लें और इसे अच्छे तरह से मैश कर लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.
  • पुदीने को बारीक पीसकर इसका मास्क बना ले और रात को इसे चेहरे पर लगाएं। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो चेहरा सादे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसे चेहरे पर लगाए इससे पिम्पल के दाग साफ़ होने के साथ ही चेहरा पर कोई भी पिंपल नहीं आएंगे।
  • अगर चेहरे पर पिम्पल्स हो गए है तो सफ़ेद टूथपेस्ट को कम से कम 1 घंटे तक पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दें। यह उपाय रात के समय ज्यादा कारगर होता है इससे जल ही पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • टी ट्री ऑयल इंफैक्शन और बैक्टीरिया को त्वचा से दूर रखने में लाभकारी है. इसे सीधे ही चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए. एलोवेरा जेल और शहद में 2 बूंद टी ट्री ऑयल की डाल कर मुंहासों पर लगाएं मुहसो से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

  • लहसुन की दो कलियों के साथ एक लौंग को पीस लें। इस पेस्ट को मुहांसो पर लगाए कुछ दिनों तक इस उपाय को आजमाने पर पिंपल्स की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
  • मुंहासों की समस्या में शहद बहुत ही लाभकारी उपाय है शहद को कम से कम आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दे इसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो ले कुछ ही दिनों में चेहरा साफ और पिंपल्स गायब होने लगेंगे.
  • जायफल को कच्चे दूध में घीसकर इस लेप लेप को चेहरे पर लगाए इसे कम से कम 1 घंटे ऐसे ही चेहरे पर रहने दें इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों बाद ही चेहरे पर मुंहासे कम होने लगेंगे और चेहरा भी निकर जाएगा.
  • जीरा ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि मुंहासों की समस्या से भी निजाद दिलाता है एक चम्मच जीरा लेकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद चेहरा साफ पानी से धो दें। यह उपाय मुंहासे के लिए रामबाण इलाज है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

  • पिंपल्स से निजात पाने के लिए हल्दी को पानी या दूध में मिलाकर मुंहासों पर लगाएं और रातभर ऐसे ही लगे रहने दें। सुबह उठकर चेहरे को अच्छी तरह से धो ले. मुंहासों या पिंपल्स को दूर करने में हल्दी काफी मददगार होती है.
  • एलोवेरा के अंदर के जेल को निकाल कर पिंपल वाली त्वचा पर लगाए एलोवेरा के अंदर बैक्टीरियल विरोधी गुण पाए जाते है जो जल्दी ही पिंपल से छुटकारा दिलाने में कारगर होते है.