अनचाहे बाल दादी नानी घरेलू नुस्खे 10 Home Remedies to Remove Unwanted Hair

अनचाहे बालों को हटाने के उपाय Remove Unwanted Hair at Home

अनचाहे बाल दादी नानी घरेलू नुस्खे 10 Home Remedies to Remove Unwanted Hair अनचाहे बाल दादी नानी घरेलू नुस्खे – सुन्दर और खूबसूरत चेहरा हर कोई चाहता है. अगर चेहरे पर अनचाहे बाल हो जाये तो चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ने लगती है. आजकल कई लोग अनचाहे बालों से काफी परेशान रहते है. कुछ स्थितियों में ये ना के बराबर होते हैं, वहीं अन्य स्थितियों में काफी बाल दिखते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी होम रेमेडीज बताने जा रहे है जो अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही उपयोगी है.

पुदीने का प्रयोग – पुदीने का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. पोदीने में बहुत से पोष्टिक गुण पाये जाते है. साथ ही अनचाहे बालों के लिए भी कारगर नुस्खा माना जाता है. रोजाना 5 से 6 पुदीने की पत्तियो की चाय पीने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है.

बेसन और दही– बेसन और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक अपने अनचाहे बालो में लगा कर रखे. इसके बाद पहले दूध से और फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धो दे. इससे बहुत जल्द ही अनचाहे बालों को खत्म करने में मदद मिलेगी.

पपीता और हल्दी – कच्चे पपीते में पपाइन होता है, जो शरीर के बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है, जिससे बाल गिरने लगते हैं.  पपीता और हल्दी का प्रयोग भी अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले कच्चे पपीते को छीलकर इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दें। अब इन टुकड़ों को अच्छे से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे के अनचाहे बालो पर लगाए. और 15 से 20 मिनट तक मालिश करें। और इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप इस पेस्ट को हफ्ते में एक या दो बार तक लगा सकते हैं।

शक्कर और दही–  अनचाहे बालों को हटाने के लिए शक्कर और दही का प्रयोग बहुत ही कारगर नुस्खा है. इसके लिए एक चम्मच दही और शक्कर को सबसे पहले मिक्स कर ले। अब इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे छुड़ाएं। और सादे पानी से चेहरे को धो ले. कुछ समय बाद चेहरे पर मॉश्चराइज़र ज़रूर लगाएं।

शहद, नींबू और शक्कर  शहद, नींबू और शक्कर का आपस में मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को बहुत हल्का सा गर्म करके अपने हाथ व पैरो व अनचाहे बालों पर  लगाएं. और इसके बाद रुई की पट्टियों को इस पेस्ट पर चिपका कर निकाल ले. इससे अनचाहे बाल बहुत जल्दी ही निकल जाते हैं.

Know Today Horoscope in English

मसूर दाल और आलू–  दादी-नानी के इस नुस्खे का प्रयोग अनचाहे बालों के लिए काफी बढ़िया है. इसके लिए एक कटोरी मसूर दाल को रातभर के लिए भिगोकर रखें। और सुबह मिक्सर में पीसकर इसका पेस्ट बनाएं और इसमें एक उबला आलू मसलकर मिलाएं। अब इस पेस्ट को आप अपने अनचाहे बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। जब पेस्ट जब सूख जाए तो पानी से धो ले.

शक्कर और नींबू अनचाहे बालों को हटाने के लिए शक्कर और नींबू के रस को मिलाये. और अब इस मिश्रण को अनचाहे बालों पर 20 मिनट तक लगाए रखे. फिर साफ पानी से इस मिश्रण को निकाल ले. इस घरेलू नुस्खे को नियमित रूप से प्रयोग में लाये. इससे बहुत जल्द ही अनचाहे बाल कम होने लगेंगे.

चना दाल एक चम्मच चना डाल पाउडर में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिये. अब इस लेप को धीरे-धीरे अपने अनचाहे बालो पर लगाइये. जब यह पेस्ट सुख जाये तो इसे हल्के हाथो से रगड़ कर निकाले. इस विधि का प्रयोग करे अनचाहे बाल धीरे-धीरे कम करता है.

नीबूं और शहद नींबू और शहद अनचाहे बालों के लिए रामबाण नुस्खा है. इसके प्रयोग के लिए 4 चम्मच शहद में 2 चम्मच  नीबूं का रस मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। अब रूई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। और 10 मिनट तक सूखने दें और धो दें।  बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। 

दलिया और केला – दलिया और केले का प्रयोग भी चेहरे के अनचाहे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसके प्रयोग के लिए दो चम्मच दलिया और एक पक्के हुए केले को मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को अपने अनचाहे बालों पर लगाए. और 15 – 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले. इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।