हाथो की उंगलियों की लंबाई से जाने अपना वर्तमान और भविष्य Fingers Length Meanings and Personality

हाथो की उंगलियो की लम्बाई से जाने व्यक्ति का स्वभाव Finger Reading in Hindi

hath-ki-ungali-se-jaane-swbhaw-upcharnuskheव्यक्ति की शरीर की बनावट को देखकर हम उसके स्वभाव के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं. अक्सर आपने देखा होगा की सभी व्यक्तियों की हाथो की उंगलियो का शेप और लंबाई अलग-अलग प्रकार की होती है. सामुद्रिक शास्त्र के माध्यम से हम हाथों की उंगलियो के भी लोगो के भविष्य और वर्तमान के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं क्या कहती है आपकी उंगलियो आपके स्वभाव के बारे में.

अंगूठा (Thumb)

जिन लोगो का अंगूठा सुविकसित और सुगठित हो ऐसा कहा जाता है की वह व्यक्ति बहुत है बौद्धिक होता है और उसमे कई विशेषताएं होती हैं. इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति के हाथ का अंगूठा यदि छोटा, कमजोर व पतला हो तो उस व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता थोड़ी कम हो सकती है.

तर्जनी ऊँगली (Index Finger)

तर्जनी ऊँगली जिसे अंग्रेजी भाषा में इंडेक्स फिंगर के नाम से जाना जाता है. यदि तर्जनी ऊँगली की लंबाई अनामिका से अधिक हो ऐसे लोग आत्मविश्वासी होते हैं मगर कभी-कभी इन्हें थोड़ा घमण्ड हो जाता है. लेकिन किसी कार्य में इनका यह घमण्ड इनके सपने पुरे करने में इनकी मदद करता है.

मध्यमा ऊँगली (Middle finger)

हाथ की मध्यमा ऊँगली को अंग्रेजी भाषा में मिडिल फिंगर के नाम से भी जाना जाता है. यदि इस ऊँगली की लंबाई कनु उंगलियो से करीब आधा इंच अधिक हो तो उन व्यक्तियों के लिए यह कहा जाता है की वे लोग थोड़ा स्वार्थी किस्म के होते हैं तथा उन्हें अत्यधिक चिंता होती है. यदि यही  ऊँगली लंबी और ऊपर से चपटी हो तो ऐसे व्यक्तियों की कला के क्षेत्र में काफी दिलचस्पी होती है.

अनामिका ऊँगली (Ring finger)

अनामिका ऊँगली जिसे अंग्रेजी भाषा में रिंग फिंगर कहा जाता है. यदि इस ऊँगली की लंबाई अंगूठे के ठीक बाद वाली ऊँगली जिसे तर्जनी ऊँगली कहा जाता है. इससे ज्यादा होती है तो ऐसे लोग दिखने में काफी आकर्षक होते हैं तथा इन लोगो का आत्मविश्वास भी बहुत अधिक होता है. इन लोगो के लिए यह भी कहा जाता है इन लोगो का दिमाग भी काफी ज्यादा चलता है तथा इनकी सोच हमेशा सकारात्मक होती है.

अनामिका और तर्जनी ऊँगली (Index Finger and Ring finger)

जिस व्यक्ति की अनामिका और तर्जनी ऊँगली की लंबाई समान होती हैं वे लोग काफी शांत किस्म के होते हैं तथा ये लोग दुसरो से बहुत जल्दी दोस्ती कर लेते हैं साथ ही इन्हें दुसरो से मेल-जोल रखना भी काफी पसन्द होता है.

कनिष्का ऊँगली (Little Finger)

कनिष्का ऊँगली जो की हमारे हाथ की सबसे छोटी ऊँगली होती है जिसे अंग्रेजी में लिटिल फिंगर के नाम से जाना जाता है. इस ऊँगली के निचे वाले भाग को बुद्ध पर्वत के नाम से जाना जाता है. जिन लोगो के हाथ की इस ऊँगली का निचे का भाग उभरा, स्पष्ट और लालिमा लिए हुए होता है ऐसे लोग बिजनेस के क्षेत्र में सफल होते हैं तथा इनमे काफी उत्सुकता भी होती है तथा ये लोग अपने परिवार के प्रति बहुत ही समर्पित होते हैं.