फर्श की सफाई के आसान उपाय Floor Cleaning Tips How to Clean marbles Floor and Tiles

ऐसे चमकाए अपने फर्श को Home Floor Tiles Cleaning Home Care Tips – 

फर्श की सफाईहर औरत के लिए अपने पूरे घर को साफ और चमकदार बनाये रखना काफी मुश्किल काम होता है। फर्श की सफाई रखना न केवल घर की खूबसूरती के लिए जरुरी है बल्कि बीमारियों से सुरक्षा के लिए भी ये काफी जरूरी है।

कई बार ऐसा होता है कि घर की नियमित सफाई नहीं हो पाती जिस वजह से हमारा फर्श बहुत ही गन्दा नजर आने लगता है। इससे घर की खूबसूरती तो कम होती है ही साथ ही कई बीमारियों के होने का डर लगा रहता है।  ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने घर के फर्श को शीशे की तरह चमका सकते हैं।

फर्श की सफाई के आसान घरेलू उपाय Floor Cleanliness Home Care Tips –

फर्श की सफाई के लिए करें सिरके का इस्तेमाल- काले रंग की और लाल रंग की टाइल्स बाकी टाइल्स के मुकाबले जल्दी गंदी हो जाती हैं। अगर आपके घर की ब्लैक टाइल्स का भी यही हाल है तो इन टाइल्स को साफ करने के लिए 1 बाल्टी पानी में लगभग 1 से 1/2  कप सिरका मिलाये और इससे अपने फर्श पर पोछा लगाएं और साथ ही पोछा  लगाने के बाद तुरंत साबुन के गर्म पानी से इसे धो दे।  ऐसा करने से आपका फर्श एक दम चमकदार हो जायेगा। 

इसे भी पढ़ें  –

टाइल्स की सफाई के लिए नीम्बू का प्रयोग Lemon For Home Tiles Cleanliness टाइल्स की चमक बरकरार रखने के लिए सबसे पहले टाइल्स में नींबू रगड़े फिर लगभग 15 से 20 मिनट के बाद किसी मुलायम कपडे से उसे पोंछ दें। इससे आपके फर्श में लगे सभी दाग-धब्बे साफ हो जायेंगे।

ब्लीचिंग पाउडर का प्रयोग Bleaching Powder For Home Tiles Cleanliness आप ब्लीचिंग पाउडर के इस्तेमाल से भी अपने फर्श को आसानी से साफ कर सकते हैं इसका प्रयोग करने के लिए अपनी  टाइल्स में रात भर के लिए ब्लीचिंग पाउडर को छिड़क दें। और सुबह इसे साफ कर ले आपका गंदे से गन्दा टाइल भी बिलकुल चमकदार हो जायेगा।  

लिक्विड अमोनिया से इस तरह करें टाइल्स की सफाई Liquid Amoniya For Home Floor Cleanliness एक बाल्टी पानी लें और उसमें लगभग 1 कप अमोनिया मिलाये। फि‍र उससे अपने फ्लोर की सफाई करें। अमोनिया की गंध बहुत तेज होती है. ऐसे में सफाई करने के बाद खि‍ड़की दरवाजे खोल दें ताकि आपके घर से उसकी गंध निकल जाये।  

किचन टाइल्स की सफाई

मार्बल साफ करने के लिए  गर्म पानी और साबुन का घोल अगर आपके घर में ब्लैक मार्बल है तो कभी भी अम्लीय चीजों का इस्तेमाल नहीं करें. इससे फ्लोर खराब हो सकता है. इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी में साबुन मिलाकर अपने फर्श की सफाई कर सकते हैं। यह एक बेहतर उपाय है .

आपके फर्श को साफ और स्वच्छ रखने का। इसके प्रयोग से आपकी मार्बल्स  को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और साथ ही फर्श पर पानी बदल बदल कर पोछा लगाना चाहिए। ऐसा न करने से आपके मार्बल पिले पड़ सकते हैं।

बेकिंग सोडा Baking Soda For Home Tiles Cleanliness- आप बेकिंग सोडा का गाड़ा पेस्ट तैयार कर लें और इसे फर्श पर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दे। और फिर कपडे की मदद से हलके हाथों से इसकी सफाई कर ले ऐसा करने से आपके फर्श में लगा कोई भी दाग धब्बा हो साफ हो जायेगा।

इन सभी आसान से उपायों को अपनाकर आप भी अपने घरों के फर्श को चमकदार बना सकते हैं।