नागपंचमी 2020 शुभ संयोग पूजा विधि Nag Panchami Shubh Yog Date Time 2020 

नाग पंचमी पूजा विधि व उपाय Nag panchami Upay 2020

नागपंचमी 2020नागपंचमी 2020- सावन मास शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन नागों की पूजा करने की परंपरा है। सावन भगवन शिव का प्रिय माह भी है और भगवन शिव नाग को अपने गले में धारण किये है इसीलिए सावन में इस पर्व का महत्व कई गुना अधिक बताया गया है. मान्यता है की सावन मास की नाग पंचमी के दिन नागो की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि आती है इस साल नाग पंचमी पर विशेष संयोग बन रहा है जिस कारण यह पंचमी तिथि मनोकामना प्राप्ति के लिए बेहद ख़ास होगी आज हम आपको साल 2020 सावन नाग पंचमी शुभ योग,  शुभ तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इस दिन शुभ योग का फल प्राप्त करने के लिए किये जाने वाला एक चमत्कारिक उपाय या कार्य बताएँगे.

नाग पंचमी शुभ योग 2020 Nag panchami Shubh yog

शास्त्रों के अनुसार पंचमी तिथि को नाग देवता की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होते है. इस बार नागपंचमी के दिन मंगल वृस्चिक लग्न में होंगे. इसी दिन कल्कि जयंती और स्कन्द षष्ठी भी है साथ ही नाग पंचमी के दिन विनायक चतुर्थी व्रत का पारण भी किया जाएगा नागपंचमी के दिन उत्तरा फाल्गुनी और हस्त नक्षत्र होने से चंद्रमा की स्थिति कन्या राशिगत है। आज के दिन बहुत ही खास परिघ और शिव नामक योग होने से नाग पूजन के लिए यह दिन श्रेष्ठ होगा.

नाग पंचमी शुभ मुहूर्त 2020 Nag panchami 2020 Date

  1. साल 2020 में नाग पंचमी का त्यौहार 25 जुलाई शनिवार के दिन मनाया जाएगा.
  2. नाग पञ्चमी पूजा का शुभ मूहूर्त होगा – प्रातःकाल 05:39 मिनट से प्रातःकाल 08:22 मिनट तक|
  3. पूजा की कुल अवधि – 02 घण्टे 44 मिनट्स की होगी
  4. पञ्चमी तिथि प्रारम्भ होगी – 24, जुलाई सायंकाल 02:34 मिनट पर |
  5. पञ्चमी तिथि समाप्त होगी – 25, जुलाई 12:02 मिनट पर |

नाग पंचमी पूजा विधि Nag panchami puja vidhi 

इस बार 25 जुलाई को नाग पंचमी है इसीलिए इस दिन प्रातः स्नान आदि के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करे पूजा के लिए नागदेव का चित्र या प्रतिमा पूजास्थल में एक चौकी पर स्थापित करे और सबसे पहले कच्चा दूध, घी, चीनी मिलाकर उनका अभिषेक करे इसके बाद हल्दी, रोली, चावल और फूल चढ़ाकर नाग देवता की पूजा करें। विधिवत पूजा के बाद सर्प देवता की आरती कर नाग पंचमी व्रत कथा अवश्य सुनें। जो लोग इस दिन व्रत रखते है वो पंचमी तिथि को पूरा दिन उपवास करके शाम को व्रत खोलें।

नाग पंचमी विशेष कार्य उपाय Nag panchami upay

नाग पंचमी के दिन बनाने वाले इस अद्भुद योग में यदि आप धन-समृद्धि पाने के लिए भी नाग देवताओं की पूजा के साथ ही कोई विशेष कार्य करते है तो आपकी सभी इच्छाहे महादेव अवश्य पूरी करेंगे तो आइये जानते है इस दिन किया जाने  वाला वो विशेष कार्य क्या है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

शास्त्रों के अनुसार नाग नागिन महादेव के सेवक माने जाते है आज के दिन यदि आप नाग-नागिन की पूजा करते है तो आपको महादेव और माता पार्वती की विशेष अनुकम्पा प्राप्त होती है नाग पंचमी पर बन रहे शुभ योग में आपको महादेव का विधि-विधान पूर्वक रुद्राभिषेक सच्ची श्रद्धा और भक्ति से करना चाहिए इसके बाद मिट्टी से नाग-नागिन की आकृति बनाकर उन्हें दूध समर्पित करना चाहिए इससे आपकी समस्त बढाए व परेशानिया दूर होने लगती है और आपपर महादेव की कृपा बरसने लगती है.