गले की खराश के कारण और घरेलु उपाय Sore Throat top Home Remedies

गले की खराश दूर करे चुटकियों में

गले की खराश दूर करे चुटकियों में upcharnuskheआजकल के अस्त व्यस्त जीवन में लोग खुद के स्वास्थ की ओर ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण उन्हें अनेक प्रकार के रोगों से लड़ना पड़ता है. आमतौर पर गले में खराश होने का मुख्य कारण गले की नाजुक अंदरूनी परत वायरस/ बैक्टीरिया से संक्रमित होना है परन्तु कभी-कभी गले में खराश होने का सबसे बड़ा कारण ठण्‍ड लगना हो सकता है.

गले की खराश या तो स्‍वर तंत्रिका पर अधिक जोर पड़ने के कारण, या किसी अन्‍य कारण से हो सकता है. इसमें गले में कांटे जैसी चुभन, खिचखिच और बोलने में तकलीफ जैसी समस्याएं आती हैं. मानसून के समय सर्दी-खांसी ,गले में दर्द जैसी समस्याओं का होना आम समस्या बन गयी है. हलाकि इसका असर अधिक समय तक नहीं रहता मगर यह अधिक समय रहने के कारण अन्य रोगों को भी जन्म दे सकता है. इन समस्याओं से निपटने के लिए हम कुछ घरेलु उपायों की मदद ले सकते हैं जो अतयन्त सरल तथा उपयोगी होते हैं.

गले की खराश होने के लक्षण

  • गले से कर्कश की आवाज आना.
  • हल्की खांसी होना.
  • बुखार आना.
  • सिरदर्द होना.
  • थकान होना.
  • गले में दर्द खासकर निगलने में परेशानी होना.

गले में खराश होने के कारण

एलर्जी –  गले में खराश होना कोई गम्भीर समस्या नहीं है परन्तु कभी-कभी यह किसी बड़ी परेशानी का सबब भी बन जाता है. मौसन बदलने के साथ कई लोगो को अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं. जिनमे से एक हम गले की खराश. कई बार यह समस्या एलर्जी के कारण भी हो सकती है. इसलिए अपनी स्वास्थ का हमेशा अच्छी तरह ख्याल रखना चाहिए.

वायरल – आजकल की अनियमित जीवनशैली-भागदौड़ में हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल ठीक तरह से नहीं रख पाते. जिसके कारण हमारे शरीर में अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. कई बार हमें वायरल हो जाता है जिसके उपरांत गले में खराश जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

गले की खराश को दूर करने के लिए घरेलु उपाय 

गुनगुने पानी का प्रयोग

यदि आपके गले में खराश हो रही है तो गुनगुने पानी में थोड़ा नमक मिला कर दिन में दो-तीन बार गरारे करना चाहिए. गरारे करने के बाद कुछ ठंडा ना खाये तथा पीने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करे इससे आपको आराम मिलेगा.

कच्चा सुहागा है फायदेमंद

आधा ग्राम कच्चा सुहागा लें अब इसे मुंह में रखें और उसका रस चुसते रहें. करीब दो तीन घण्टों मे फर्क नजर आने लगेगा.

मुलहठी का सेवन

मुलहठी गले की खराश को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय है. रात को सोते समय एक ग्राम मुलहठी लें. अब इसे अपने मुंह में रखकर चबाते रहे.सुबह आपको फर्क नजर आने लगेगा.

लहसुन के फायदे

लहसुन हमारे शरीर में इंफेक्शन पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारने में  सहायक होता है. एक लहसुन लेकर इसे छिल लें. अब इसकी एक-एक कली गालों के दोनों तरफ रखकर धीरे-धीरे चूसते रहें. लहसुन का रस धीरे-धीरे गले में जायेगा और गले की खराश कम होने लगेगी.

अंजीर के फायदे

5 अंजीर लें अब इसे पानी में डालकर उबाल लें और इसे छानकर इस पानी को गर्म-गर्म सुबह और शाम पिए. इसके सेवन से आसानी से गले की खराश को दूर किया जा सकता है.

अदरक के लाभ

अदरक में बहुत से गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जो हमारा स्वास्थ उचित रखने में हमारी सहायता करते हैं. यह गले की खराश के लिए भी बहुत अच्छा उपाय है. गले की खराश के उपचार के लिए एक कप पानी में अदरक डाल कर इसे उबाल लें. अब इसे हल्का गुनगुना करे और इसमें शहद मिला लें. इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार पिए इससे गले की खराश में राहत मिलती है.

खराश होने पर बनाए काढ़ा

1 कप पानी में 4 – 5 कालीमिर्च एवं तुलसी की 5 पत्तियों को डालकर उबाल लें. अब इसका काढ़ा बना लें और इस काढ़े को पिए इससे गले की खराश से राहत मिलती है.