प्राकृतिक दांत दर्द रोकने के लिए आसान घरेलु उपाय

प्राकृतिक दांत दर्द रोकने के लिए आसान घरेलु उपाय

Prakritik dant dard rokne ke liye aasan gharelu upay

fugfhjदाँत हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है. दांतो में कोई परेशानी होने पर हम कोई भी चीज ठीक से नहीं खा पाते. दांत दर्द वैसे तो एक आम समस्या है लेकिन जब दांत में दर्द होता है तो हमारा किसी काम में मन नही लगता. दांत दर्द के कारण हमारे सिर में भी बहुत दर्द होता है. कई बार दांतों की ठीक से सफाई न करने या कीड़े लगने के कारण दांतों में दर्द होने लगता है.

दांतों में दर्द का कारण कोई भी हो, लेकिन दांत दर्द हमारे लिए बहुत कष्टकारी बन जाता है. यूँ तो दांत दर्द के लिए कुछ अग्रेजी दवाइयां होती हैं लेकिन कभी-कभी उन दवाइयों से हमें राहत नहीं मिलती. कई लोग अपने दांतों की ठीक प्रकार से सुरक्षा नहीं कर पाते. जिसके कारण उनके दांतों में दर्द होने लगता है.

आमतौर पर दाँत दर्द ज्यादा ठंडा और गरम खाने, का सेवन करने से अधिक होता है. दाँत दर्द से सम्बंधित परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ सरल घरेलु उपाय का प्रयोग करे. जिनका उपयोग करने से किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता और ये नुस्खे अपनाने में भी बहुत सरल होते है.

1- प्याज़ का सेवन – प्याज़ दांतो के दर्द को ठीक करने में बहुत सहायक है. प्याज़ में अनेक औषधीय गुण पाये जाते है जिसमे मुह के जीवाणु खतम करने की शक्ति होती है. जब भी आपके दांत में दर्द होता है तो आप प्याज को काटकर चबाये. ऐसा करने के कुछ देर बाद आपके दांत का दर्द कम होने लगेगा.

2- लौंग का सेवन – लौंग के औषधीय गुण जीवाणु का नाश करते है. दांत दर्द की रोकथाम में यह बहुत सहायक है. दांत दर्द जिन बैक्टीरिया के कारण होता है लौंग उन बैक्टीरिया को दांत में पनपने नहीं देता है, और दांत दर्द से राहत दिलाता है. जिस दांत में दर्द होता है उस दांत में 1 लौंग रख दीजिये इससे दांत दर्द धीरे-धीरे कम होने लगता है.

3 – दाँत दर्द के लिए हींग का सेवनयदि हम हींग को मौसमी के रस में डुबोकर या मौसमी न हो तो नीबू का प्रयोग भी कर सकते है. इसे दर्द की जगह पर रखे जिससे दाँत दर्द नष्ट हो जाता है.

4- दाँत दर्द में लहसुन का प्रयोग लहसुन को 2-3 दिन रोजाना चबाने से दाँत दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. 

5- सरसों का तेल प्रयोग करने के उपायसुबह उठने के बाद यदि आप ब्रश करते समय सरसों के तेल में नमक मिलाकर रोजाना दाँतो में मलने से दर्द से छुटकारा मिल जायेगा.

6- दाँत दर्द में नीम का प्रयोग नीम की एक डाली लेकर उसे रोजाना टूथ ब्रश की तरह दाँतो में घिसने से दर्द से छुटकारा मिल जाता है. 

7- दाँत दर्द के लिए बर्फ का उपाययदि दाँत में बहुत तेज दर्द हो जाये तो बर्फ का भी प्रयोग कर सकते है. बर्फ के एक छोटे से टुकड़े को दर्द की जगह पर रखने से दर्द कम हो जाता है.

कुछ अन्य उपाय जिनसे आप दांत दर्द से राहत पा सकते है

Kuch anay upay jinse aap dant dard se rahat pa sakte hai

  • दांतो की सफाई नियमित रूप से करे.
  • दांतो के लिए अच्छे टूथपेस्ट का चुनाव करे.
  • टमाटर का अधिक सेवन करे इससे आपके दांत मजबूत बने रहेंगे.
  • जयादा मीठी चीजो का सेवन न करे. क्योकि मीठा खाने से बैक्टीरिया और बढ़ते है जिससे दांतो में अधिक दर्द होने लगता है.
  • आम के ताजा पत्तो को चबाने से भी दांत दर्द से राहत मिलती है.
  • दांतो का आहार कैल्शियम होता है इसलिए खाने में प्रोटीन और कैल्शियम का सेवन जरूर करे.

Dant hamare sarir ka ek aham hissa hai. Danto me koi paresani hone par ham koi bhi chij thik se nahi kha pate. Dant dard waise to ek aam samsya hai lekin jab dant me dard hota hai to hamara kisi bhi kam me man nahi lagta. Dant dard ke karan hamare sir me bhi bahut dard hota hai. Kai bar danto ki thik se safai na karne ya kida lagne ke karan danto me dard hone lagta hai. Danto me dard ka karan koi bhi ho, lekin dant dard hamare liye bahut kastkari ban jata hai. Yu to dant dard ke liye kuch angreji dwaiya hoti hai lekin kabhi-kabhi un dwaiyo se hame rahat nahi milti. Isliye gharelu upayo dwara aap dant dard se chutkara pa sakte hai.

  • Danto ki safai niyamit rup se kare.
  • Danto ke liye ache toothpaste ka chunaw kare.
  • Tamatar ka adhik sewan kare isse apke dant majbut bane rahenge.
  • Jayada mithi chijo ka sewan na kare. Kyoki mitha khane se bacteria or badte hai, jisse danto me adik dard hone lagta hai
  • Aam ke taja patto ko chabane se bhi dant dard se rahat milti hai.
  • Danto ka aahar calcium hota hai isliye khane me protin or calcium ka sewan jarur kare