आँखों की सफाई प्रतिदिन करे

आँखों की सफाई प्रतिदिन करे

Aakho ki safai Partidin kare

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग आँख है. हमें कोई भी कार्य करने के लिए आँखों की जरूरत पड़ती है. हमारे शरीर की समस्त ज्ञानेन्द्रियों में आंखें सबसे प्रमुख ज्ञानेन्द्रियां हैं. आंखों के बिना किसी कार्य को करने में हम असमर्थ हो जाते हैं. आजकल के समय में मोबईल , स्मार्टफोन, कम्प्यूटर आदि चीजों का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है जो हमारी आँखों को नुक्सान पहुँचता है और साथ ही साथ इस का असर हमारे दिमाग पर भी पड़ता है.

आँखों पे इतना असर पड़ता है की हमारी आँखों पे चश्मे लग जाते हैं और चश्मों के बिना हमे दिखाई नहीं देता है. इन समस्याओं से बचने के लिए हम कुछ आसान घरेलु टिप्स की सहायता लें सकते हैं. ये घरेलु उपाय अतयन्त सरल तथा आसान होते हैं. जिनसे आँखों की सही देखभाल हो सकती है.

आँखों की रोजाना सफाई करें

आँखों की ठीक तरह से सफाई ना होने के करण आखो में अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है, जैसे आँखों में सूजन, आँखों का लाल होना, आँखों में दर्द होना, आँखों से पानी आना आदि. इन समस्याओं से बचने के लिए हमें रोज आँखों की सही देखभाल करनी चाहिए. प्रतिदिन आखो को करीब 6-7 बार ठन्डे पानी से धोये. इससे आँखों में होने वाली समस्या को बढ़ावा नहीं मिलेगा.

रोजाना आँखों की मालिश

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आँखों की मालिश जरुरी होती है. आँखों की मालिश करने से आँखों की गन्दगी बाहर निकल जाती है जिससे आँखों की सुरक्षा बानी रहती है. आँखों की मालिश करने के लिए एक तोलिये को गरम पानी में भिगो दीजिये और अपनी बंद आँखों में इस तोलिये को रखें. अब तोलिये को ठंडे पानी में भिगोकर आँखों में रखें. इससे आपको आराम मिलेगा.

आँखों की सुरक्षा के लिए सूर्य की किरणे हैं फायदेमंद

सुबह उठकर पूर्व दिशा की ओर मुख करके सूर्योदय के कुछ समय बाद की सफेद किरणें बंद पलकों पर लेनी चाहिए. बैठे-बैठे, धीरे-धीरे गर्दन को दायीं तथा बायीं ओर कंधों की सीध में और आगे पीछे तथा दायीं ओर से बायीं ओर व बायीं ओर से दायीं ओर चक्राकार गोलाई में घुमाए. करीब दस मिनट इसका प्रयोग करें. आँखों को बंद कर दोनों हथेलियों से ढँक दें, जिससे ऐसा लगे की अँधेरा हो गया हो. अब धीरे-धीरे आँखों को खोलकर उन पर ठंडे पानी के छींटे मारे. इस प्रयोग से आँखों को स्वस्थ रखा जा सकता है. 

आँखों की सफाई के लिए नींबू और ठंडा पानी

नींबू और गुलाबजल को सामान मात्रा में मिला लें. अब इस मिश्रण को अपनी आँखों में डालें. इसके बाद आँखों में ठंडे पानी के छींटे मारे दिन में कम से कम तीन बार ऐसा करें. इससे आँखों की गंदगी साफ़ होती है तथा आँखों की बीमारिया दूर होती हैं.

Aankho ki thik tarah se safai na hone ke karan aakho me anek parkar ki samsyaye utpann ho jati hai, jaise aankho me sujan, aankho ka lal hona, aankho me dard hona, aankho se pani aana aadi. In samsyayo se bachne ke liye hame roj aakho ki sahi dekhbhal karni chahiye. Partidin aankho ko karib 6-7 bar thande pani se dhoye. Isse aankho me hone wali samsya ko bdawa nahi milega.