आईब्रो घनी करने के लिए दादी नानी घरेलू नुस्खे How to Make Eyebrows Thicker

आइब्रो घनी करने के घरेलू उपाय Eyebrow Growth Home Remedies At Home

कहा जाता है की आइब्रो से ही हमारे चेहरे की ख़ूबसूरती का पता चलता है. आजकल अधिकतर लोग घनी और मोटी आइब्रो चाहते है. अच्छी आइब्रो न सिर्फ आपके लुक्स को सुन्दर बनाती है आपके व्यक्तित्व की परिचायक भी होती हैं। आईब्रो को घना और सही शेप देने के बाद चेहरे का आकर्षण बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपको पतली आइब्रो को मोटा, घना, काला बनाने के कुछ घरेलु आसान उपाय बताएँगे जो आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाने और सुन्दर आइब्रो पाने में आपके लिए मददगार हो सकते है.

घनी आइब्रो के लिए दूध milk for thicker eyebrows

दूध आईब्रो को घना बनाने का बेहद असरदार फॉर्मूला है। दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन और विटामिन बालों को जड़ों से पोषण देता है जिससे बाल ग्रो करने लगते है। रात को सोने से पहले कॉटन बॉल की सहायता से दूध को आईब्रो पर लगाए कुछ ही दिनों में आपकी आईब्रो घनी और मजबूत होने लगेंगी.

घनी आइब्रो के लिए नारियल तेल coconut oil for thicker eyebrows

नारियल तेल बालों की ग्रोथ के लिए कारगर घरेलु उपाय है मोटी और काली आईब्रो पाने के लिए रात को सोने से पहले आईब्रो पर नारियल तेल लगाए कुछ हफ़्तों तक नियमित इस्तेमाल से आपकी आईब्रो घनी और काली होने लगेंगी.

घनी आइब्रो के लिए प्याज का रस onion juice for thicker eyebrows

प्याज का रस आईब्रो की ग्रोथ में बहुत ही फायदेमंद होता है। प्याज को अच्छी तरह से मैश कर रस निकाल ले और इस रस को आईब्रो पर लगाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आईब्रो में नए बाल आने लगते है नियमित रूप से इसका इसेमाल करने पर जल्द ही मोटी आईब्रो पायी जा सकती है.

घनी आइब्रो के लिए जैतून का तेल olive oil for thicker eyebrows

जैतून के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो बालों को घना और मजबूत बनाता हैं। जैतून के तेल में शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर इससे कुछ देर आइब्रोज की मसाज करें और फिर पानी से धो ले। आइब्रो को काला और घना बनाने का ये सरल घरेलु तरीका है.

घनी आइब्रो के लिए कैस्टर आयल Castor oil for thicker eyebrows

कैस्टर आयल आइब्रो की ग्रोथ बढाकर उन्हें जल्दी घना बनाता है कॉटन की मदद से आईब्रोस पर  कैस्टर ऑयल लगाए और फिर उंगुलियों की सहायता से धीरे-धीरे आइब्रो की मसाज करें कुछ देर बाद  गुनगुने पानी से धो लें।

घनी आइब्रो के लिए मेथी दाना fenugreek for thicker eyebrows

आइब्रो को घना करने के लिए मेथी दाने को भिगोकर इसका पेस्ट तैयार कर इसमें एक से दो बूंदे नारियल तेल की डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इसे रात को सोने से पहले आइब्रो पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल के बाद ये घरेलु उपाय पतली आई ब्रोस को घना और काला बना देगा.

घनी आइब्रो के लिए निम्बू lemon for thicker eyebrows

1 नींबू को काटकर इसे कुछ देर तक हलके हाथो से अपनी भोहौं पर रगडें और कुछ बाद गुनगुने पानी से धो लें। ये घरेलु तरीका न सिर्फ आईब्रो को घना बनाता है बल्कि उन्हें काला और मजबूत भी बनता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

घनी आइब्रो के लिए सही डाइट ले take healthy food for thicker eyebrows

अगर आप मोटी आइब्रो पाना चाहते है तो अपने खाने मे हैल्दी डाइट शामिल करें। विटामिन ए, सी, ई, आयरन, ओमेगा 3 और प्रोटीन से भरपूर चीजे अधिक सेवन करे क्योकि ये सभी प्रोटीन और विटामिन्स आइब्रो का घना बनाने का काम करते हैं।

घनी आइब्रो के लिए गुनगुना पानी luke warm for thicker eyebrows

आईब्रो को घना बनाने के लिए कॉटन बॉल को गुनगुने पानी में भिगोकर भौंहों पर लगाएं और कुछ देर  तक हलके हाथों से भौंहों पर मालिश करें। ऐसा करने पर भौंहों की त्वचा पर रक्त संचार तेज होगा और आईब्रो घनी  होने लगेंगी.

घनी आइब्रो के लिए नारियल तेल व नीबू के छिलके coconut oil and lemon peel for thicker eyebrows

नारियल के तेल में निम्बू के छिलको का पेस्ट बनकरछी तरह से मिला ले और कुछ घंटो के लिए इसे ठंडी जगह पर रख दें अब इस पेस्ट को रात भर के लिए आईब्रो पर लगाकर रख ले सुबह इसे पानी से साफ़ कर ले ये घरेलू नुस्खा आईब्रो को घना बनाने का अचूक उपाय है.