X

होली में घर लाये ये 5 चीज Holi 2023 Date Time

होलिका दहन कब है Holika Dahan 2023

शास्त्रों में होली का विशेष महत्व है यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है मान्यता है की इस दिन कई तरह के उपाय करने से घर में सुख समृद्धि आती है. आज हम आपको वास्तु अनुसार 5 ऐसी अद्भुद चीजों के बारे में बताने वाले है जिन्हे होली के दिन घर लाने से धन सम्बन्धी समस्याएं दूर होने लगती है आइये जानते है साल 2023 में होली कब है होलिका दहन शुभ मुहूर्त और इस दिन घर लायी जाने वाली ये चीजे क्या है.

होली 2023 शुभ मुहूर्त Holika Dahan Date Time 2023

  1. साल 2023 में होली 7 और 8 मार्च को है |
  2. 7 मार्च को होलिका दहन और 8 मार्च को रंगवाली होली खेली जायेगी|
  3. होलिका दहन शुभ मुहूर्त – 7 मार्च सायंकाल 06:29 मिनट से रात्रि 08:52 मिनट तक |
  4. भद्रा काल का समय होगा – 6 मार्च को सायंकाल 04.48 मिनट से 7 मार्च को सुबह 05.14 मिनट तक|
  5. पूर्णिमा तिथि आरंभ होगी – 6 मार्च सायंकाल 04:17 मिनट पर |
  6. पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी – 7 मार्च सायंकाल 06:09 मिनट पर |
  7. आइये जानते है इस दिन कौन सी चीजे घर लाना शुभ होता है|

कछुआ

वास्तु शास्त्र में कछुवे को बहुत शुभ माना जाता है मान्यता है की अगर आप होली के दिन पांच धातु से बना कछुआ घर लेकर आते है तो आपके घर में सुख समृद्धि कक वास होता है.

श्री यन्त्र

शास्त्रों में श्री यन्त्र का काफी महत्व माना गया है इसे घर में रखने पर माँ लक्ष्मी का स्थिर वास् होता है होली के दिन घर में श्री यन्त्र लाकर इसे घर के मंदिर में रखे इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

पिरामिड

कहा जाता है की पिरामिड में धन को आकर्षित करने की अधभुद क्षमता होती है होली के दिन घर या ऑफिस में पिरामिड लाकर रखने से अपार धन की प्राप्ति होती है.

वंदनवार

शास्त्रों में किसी भी शुभ कार्य से पहले घर में वंदनवार लगाने की परंपरा है मान्यता है की होली वाले दिन भी अगर आप घर के मुख्य द्वार पर वंदनवार लगाते है तो घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होता है.

बैम्बू प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बैम्बू प्लांट लगाना बहुत शुभ होता है होली वाले दिन घर में बेम्बू प्लांट लेकर आये और इसे घर की दक्षिण पूर्व या पूर्व दक्षिण दिशा में लगाए इससे घर में सुख समृद्धि का वास् होता है.

 

Related Post