धनतेरस दिवाली लक्ष्मी प्राप्ति पूजा उपाय Diwali Dhanteras 2019 Puja Vidhi Upay

धनतेरस 2019 क्या खरीदे Dhanteras Kab Hai 2019

Dhanteras 2019Dhanteras 2019- धनतेरस का पर्व कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन दिवाली से 2 दिन पहले ही मनाया जाता है. धनतेरस जो की धन और तेरस से मिलकर बना है धन का अर्थ है समृद्धि और तेरस का अर्थ है हिन्दू कैलेंडर का तेरहवां दिन इसीलिए पौराणिक कथाओं और मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदी गयी कोई भी चीज 13 गुना फलदायी होती है. आज हम आपको धनतेरस के दिन घर लायी जाने वाली उन ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो न सिर्फ आपके घर में समृद्धि लाएगी बल्कि आपके सौभाग्य को कई गुना बढ़ा देगी.

धनिया Coriander Buying on Dhanteras Diwali 2019

मान्यताओं के अनुसार यदि धनतेरस के शुभ दिन आप साबुत धनिया खरीदते है तो यह बहुत ही शुभ होता है धनिया धन का प्रतीक माना जाता है. धनतेरस के दिन धनिया खरीदकर पूजा घर में रख दें और दीपावली की रात इसी धनिये को लक्ष्मी पूजन के समय माता के सामने रखकर पूजा करे दिवाली के अगले दिन इस साबुत धनिया को घर के गमले में या घर के बगीचे बौ दे कहा जाता है की ये साबुत धनिया जितना हरा भरा होता है आर्थिक स्थिति भी उतनी ही फलती फूलती है.

नमक Salt Buying on Dhanteras Diwali 2019

प्राचीन कथाओं और मान्यताों के अनुसार धनतेरस वाले दिन नमक खरीदकर घर लाना भी बहुत ही शुभ माना जाता है. कहा जाता है की इस दिन नमक घर लाने से घर में धन का आगमन होता है सुख शांति का घर में निवास होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है इसीलिए इस बार यदि संभव हो तो इस बार सुख समृद्धि के लिए धनतेरस के दिन नमक खरीदकर जरूर लाये.

कौड़ियां Shopping Tips on Dhanteras Diwali 2019

धनतेरस के दिन कौड़ियां खरीदना भी बहुत ही शुभ और लाभकारी माना जाता है कौड़ियां माता लक्ष्मी जी को बेहद प्रिय होती है मान्यता है की यदि धनतेरस के दिन कौड़िया खरीदकर रात्रि में इनकी पूजा कर पीले रंग के कपडे में बांधकर इन्हें तिजोरी में रखा जाय तो सालभर आपको माँ लक्ष्मी की प्राप्ति होती रहती है.

हल्दी Buying Turmeric  on Dhanteras Diwali 2019

मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन हल्दी खरीदना भी बहुत ही शुभ माना जाता है. हल्दी का प्रयोग सभी शुभ कार्यो में आवश्यक होता है धनतेरस दिवाली के दिन यदि शुभ मुहूर्त पीली या काली हल्दी की गांठ खरीदकर इसे किसी कोरे कपडे में पूजास्थल पर स्थापित किया जाय तो इससे सालभर धन का आगमन बना रहता है.

कमल का फूल Lotus Flower Shopping on Dhanteras Diwali 2019

धनतेरस के दिन घर पर कमल का फूल लाना भी बहुत ही शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार दिवाली व धनतेरस की रात माता लक्ष्मी को पूजा के समय कमल का फूल अर्पित करना चाहिए. माना जाता है कि कमल के फूल में नकारात्मक शक्त‌ियों को दूर करने की अद्भुद क्षमता होती है इसे देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित करने से घर में बुरी शक्त‌ियों का प्रवेश नहीं होता है। प्राचीन मान्यताओं के अनुसार कमल के फूल पर माता लक्ष्मी का वास होता है इसल‌िए ज‌िन घरों में कमल पुष्प माँ को अर्पित किये जाते है वहां देवी लक्ष्मी सदा के लिए निवास करती है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

झाडू Broom Shopping on Dhanteras Diwali 2019

धनतेरस के दिन झाडू खरीदना बहुत ही शुभ और समृद्धि का कारक माना जाता है. मत्स्य पुराण के अनुसार झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है इसी कारण झाड़ू सुख समृद्धि में वृद्धि करने वाला होता है. मान्यता है की यदि धनतेरस के दिन घर में झाड़ू खरीदकर लाया जाय तो इससे व्यक्ति के जीवन से दरिद्रता दूर होती है और कर्ज से भी मुक्ति मिलती है। वही मंदिर में झाड़ू दान करना भी बेहद शुभ फल देने वाला होता है.