चंद्रग्रहण राशियों पर प्रभाव व असर Chandra Grahan 2020 Effect Zodiacs

चंद्र ग्रहण कब है When is Chandra Grahan 2020

ज्योतिष अनुसार साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी शुक्रवार यानी पौष पूर्णिमा के दिन लगेगा. जो की भारत में भी देखा जा सकेगा. यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा और मिथुन राशि के पुनर्वसु नक्षत्र में लगेगा. लेकिन ये ग्रहण वैसा नहीं होगा जिसे आसानी से देखा जा सके इसमें चंद्रमा घटता-बढ़ता नहीं दिखाई देगा बल्कि इसमें चन्द्रमा के आगे धूल की एक परत-सी छा जाएगी। ग्रहण रात 10: 37 मिनट से शुरू होकर 2 :42 मिनट पर समाप्त होगा ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 5 मिनट की होगी| ज्योतिष अनुसार जब भी इस तरह की कोई खगोलीय घटना घटती है तब उसका प्रभाव 12 राशियों पर भी जरूर पड़ता है आइये जानते है राशिअनुसार ये चंद्रग्रहण किस राशि पर क्या प्रभाव डालने वाला है.

मेष राशि Aries Zodiac Astrology

मेष राशि के जातको पर इस चंद्रग्रहण का सामान्य प्रभाव देखने को मिलेगा. अपनी वाणी पर आपको विशेष संयम रखना होगा अन्यथा ग्रहण के प्रभाव के चलते आपकी किसी के साथ कहासुनी भी हो सकती है. सेहत का ख्याल रखे और किसी भी कार्य में जल्दबाजी न करे.

वृषभ राशि Taurus Zodiac Astrology

वृषभ राशि के जातको के लिए इस ग्रहण के प्रभाव से आपकी लापरवाही के चलते धन हानि के योग बन बन सकते है खर्चो में वृद्धि की संभावना है. अपना कोई भी काम दुसरो के भरोसे ना छोड़े|

मिथुन राशि Gemini Zodiac Astrology

चंद्रग्रहण के प्रभाव के कारण मिथुन राशि के जातको पर इसका सामान्य असर देखने को मिलेगा. सेहत पर किसी तरह का विपरीत प्रभाव न पड़े इसके लिए आपको सतर्क रहने की आवश्यकता होगी. वैवाहिक जीवन पर मधुरता बनाये रखने के लिए अपने इष्ट देव का ध्यान करे.

कर्क Cancer Zodiac Astrology

कर्क राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण का असर बेहद प्रभावशाली रहेगा| आपके बढ़े हुए खर्चों पर लगाम लग सकती है। अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है। विदेश यात्रा के योग भी है. लेकिन सेहत का ध्यान रखे.

सिंह राशि Leo Zodiac Astrology

यह चंद्र ग्रहण सिंह राशि के जातकों के लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है ग्रहण के प्रभाव के कारण आपको अप्रत्‍याशित लाभ होने की संभावना है साथ ही कुछ जातको के आय में वृद्धि के योग बनेगे. जरूरी कामो में किसी मित्र की मदद मिल सकती है.

कन्या राशि Virgo Zodiac Astrology

कन्‍या राशि के जातको के लिए ग्रहण का मिला- जुला असर देखने को मिलेगा. इस राशि के जातक इस समय विशेषकर अपनी सेहत पर ध्यान दे. कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता हो सकती है सावधानी से काम ले.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

तुला राशि Libra Zodiac Astrology

तुला राशि के जातको के लिए ये चंद्र ग्रहण सामान्य फलों के साथ आएगा. इस राशि के जातकों को करियर को लेकर सतर्क रहने की जरूरत होगी अन्यथा काम बिगड़ भी सकते हैं। हालाँकि आपके पराक्रम में वृद्धि होगी| इस दौरान थोड़ा संभलकर चलना ही हितकर होगा.

वृश्चिक राशि Scorpio Zodiac Astrology

वृश्चिक राशि पर इस चंद्रग्रहण का सामान्य प्रभाव देखने को मिलेगा. महत्वपूर्ण और संवेदनशील मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. परिवार के सदस्यों की सेहत का ख्याल रखे चंद्रग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए इष्ट देव की आराधना करे.

धनु राशि Sagittarius Zodiac Astrology

धनु राशि आपके लिए ये चंद्रग्रहण सामान्य प्रभाव देगा. कोई भी निर्णय लेने से पहले विचार विमर्श कर ले खासकर धन सम्बन्धी मामलो में सोच समझ कर फैसला ले.  हालाँकि इस समय आपमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार रहेगा देवगुरु बृहस्पति की आराधना करे लाभ मिलेगा.

मकर राशि Capricorn Zodiac Astrology

मकर राशि आप बहुत लकी है क्योकि ये चंद्रग्रहण आपके लिए अच्‍छा योग लेकर आया है। ग्रहण के प्रभाव के चलते आपको शत्रुओं से निजात मिलेगी। सेहत भी आपकी दुरुस्त रहेगी। कार्यो में विजय हासिल होने के योग बनेंगे.

कुंभ राशि Aquarius Zodiac Astrology

कुंभ राशि के जातको के लिए ये चंद्र ग्रहण बेहद शुभ फलदायक होगा। आर्थिक लाभ होने के योग है. प्रेम संबंधों के लिहाज से भी समय शुभ रहेगा व आपका लव रिलेशनशिप स्ट्रांग होगा| घर के सदस्यों की सेहत का खास ख्याल रखे.

मीन राशि Pisces Zodiac Astrology

मीन राशि के जातको के लिए आने वाला ग्रहण मिले जुले परिणाम लेकर आएगा. स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानिया आपको हो सकती है. लेकिन वही दूसरी ओर करियर में सफलता मिलने के योग बन रहे है प्रॉपर्टी को लेकर थोड़ा सावधान रहे.