X

राखी पर पड़ रहा है चंद्रग्रहण क्या करे ना करे Raksha Bandhan 7 August 2017 Monday Chandra Grahan Date and Time

ग्रहण के दिन क्या करे क्या ना करे 7 august 2017 chandra graham in raksha bndhan

Chandra Grahan Date and Time- हर साल सावन पूर्णिमा के दिन रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जाता है इस साल भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक यह पर्व सावन के आखिरी सोमवार यानि की 7 अगस्त को आ रहा है। कहा जा रहा है की इस बार यह शुभता नहीं बल्कि अपने साथ लेकर आ रहा है ग्रहण का काला साया.  इस दिन शुभ समय में ही बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बाँध सकेंगी

रक्षा बंधन का त्यौहार Chandra Grahan Date and Time-

क्योकि ऐसी मान्यता है की जब भी कोई कार्य शुभ समय में किया जाता है, तो उस कार्य की शुभता में वृ्द्धि होती है। भाई-बहन के रिश्ते को अटूट बनाने के लिए राखी बांधने का कार्य शुभ मुहूर्त में करना चाहिए।

7 अगस्त रक्षाबंधन के दिन सुबह 11.07 बजे से बाद दोपहर 1.50 बजे तक रक्षा बंधन के लिए शुभ समय है। इसी दिन चंद्र ग्रहण भी होगा जो रात्रि 10.52 से शुरू होकर 12.22 तक रहेगा। चंद्र ग्रहण से 9 घण्टे पूर्व सूतक लग जाएगा। इससे पहले भद्रा का प्रभाव रहेगा। चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं होगा बल्कि खंडग्रास होगा। भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए। कहा जा रहा है की 12 साल के बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब राखी के दिन ग्रहण लग रहा है.

रक्षाबंधन पर पड़ रहे चंद्र ग्रहण के दिन क्या ना करे

Chandra Grahan Date and Time चंद्रग्रहण हो या सूर्यग्रहण एक सवाल हमेशा हम सभी के मन में उठता है कि ग्रहण के दिन क्या करें क्या न करें. इस दिन के लिए सलाह दी जाती है कि चन्द्र ग्रहण के दिन बुजूर्ग, रोगी एवं बच्चों को छोड़कर घर के बाकि सदस्य ग्रहण काल में भोजन न करें.विद्वानों और ज्योतिषिं की माने तो इस दिन किसी भी तरह के शुभ कार्य नहीं करने चाहिए. ग्रहण के समय अपने मन में बुरे विचारों को ना पनपने दे.

रक्षाबंधन पर पड़ रहे चंद्र ग्रहण के दिन क्या करे-

इस दिन अपने आराध्य देव का ध्यान करना ना भूले.Chandra Grahan Date and Time इस बात का भी ध्यान रखे जिन लोगो की कुंडली में साढ़े साती या ढय्या का प्रभाव है उन्हें शनि मंत्र का जाप और हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य ही करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

जिन लोगो की कुंडली में मांगलिक दोष है उन्हें चंद्र ग्रहण के दिन घर में सुन्दर काण्ड का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से आपको पॉजिटिव रिजल्ट मिलेंगे. इस दिन आटा, चावल, चीनी,सफ़ेद कपडा, साबूत उड़द की दाल, काले टिल और काले वस्त्र गरीबों में दान करे.Chandra Grahan Date and Time.

Chandra Grahan Date and Time इस दिन गर्भवती महिलाओं को ग्रहण में घर के अंदर ही रहने की सलाह दी जाती है क्योकि मान्यता है की ग्रहण के समय वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो रहा होता है इसलिये घर में रहकर सकारात्मक ऊर्जा के लिए मंत्रोंच्चारण करना चाहिए.

Chandra Grahan Date and Time चंद्र ग्रहण के दिन ग्रहों के अशुभ फल से बचने के लिए नवग्रह, गायत्री एवं महामृत्युंजय, दुर्गा चालीसा, विष्णु सहस्त्रनाम, श्रीमदभागवत गीता,आदि शुभ मंत्रों का जाप और पाठ कर सकते हैं.

FAQ –

प्रश्न- चंद्र ग्रहण के दिन क्या करें?
उत्तर- इस दिन आराध्य देव का ध्यान करना ना भूले, गरीबों को दान दे, इस दिन सकारात्मक ऊर्जा के लिए मंत्रोंच्चारण करना चाहिए।

प्रश्न- चंद्र ग्रहण के दिन क्या नहीं करना चाहिए?
उत्तर- गर्भवती महिलाओं को घर से बहार नहीं निकलना चाहिए, ग्रहण के समय अपने मन में बुरे विचारों को ना पनपने दे।

प्रश्न- चंद्र ग्रहण के दिन क्या दान करें?
उत्तर- आटा, चावल, चीनी, सफेद कपड़े, साबुत उड़द की दाल, सतनज, काला तिल, काले वस्त्र आदि इस दिन दान करनी चाहिए।

Question: When is Raksha Bandhan in 2018?
Answer: Raksha Bandhan in 2018 is on Sunday, 26 August.

Question: What is the meaning of Rakhi?
Answer: Raksha Bandhan Hindu’s most important festival. Rakhi is the symbol of love between brother and sister.

Question: What is the meaning of Chandra Grahan?
Answer: Chandra Grahan occurs two or three times a year. Chandra Grahan is observed only on the full-Moon day. It happens when Moon comes directly behind the earth, under its shadow in our solar system it’s called Chandra Grahan or Lunar eclipse.

Related Post