योग करते समय ध्यान रखें ये बातें Health benefits of Yoga Fitness tips

योग करते समय ना करें ये गलतियां Consider Some Thing While Doing Yoga –

Yoga Fitness tipsYoga Fitness Tips आज के समय में योग एक ऐसी गतिविधि है, जो प्रत्येक खिलाड़ी, बच्चों, और वरिष्ठ नागरिकों यानी कि हर किसी की बीच काफी पॉपुलर बन चुका है. और हो भी क्यों ना आखिर योग एक बहुत ही फायदेमंद क्रिया है. योग लो ब्लड प्रेशर को मेनटेन करने, शरीर को फुर्तीला व लचीला बनाने में काफी लाभकारी होता है.

लेकिन कई लोग योग करते समय इसके नियम भूल जाते है और गलत तरीके से योग करने लगते है जिससे उनके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ने लगता है. अतः हमे योग करते समय इससे जुड़े नियमो को जरूर ध्यान में रखना चाहिए. आज हम आपको उन सभी ख़ास बातों के बारे में बताएँगे जिन्हे योग करते समय जरूर ध्यान में रखनी चाहिए.

साँस सही तरह से लेना Breathe Properly Yoga Fitness Tips-

योग करते समय हममे से ही काफी लोग साँस सही तरह से नहीं लेते. जिससे योग के पूरे लाभ प्राप्त नहीं होते. इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि साँस अंदर लेते वक्त पेट थोड़ा फूलता है बल्कि वहीं दूसरी और साँस बाहर निकालते समय पेट अंदर की और होता है। लेकिन कई लोग इसका उल्टा करते नज़र आते हैं। योग करते समय साँस पर ध्यान रखने से शारीरिक (Physical) व मानसिक (Mental) दोनों ही लाभ मिलते हैं इसलिए योग करते समय जरूरी है कि आप अपनी साँस पर भी जरूर ध्यान दें।

वार्म अप करना Warm Up Yoga Fitness Tips-

व्यायाम की तरह ही योग करते समय सबसे पहले वार्म अप करना जरूरी होता है बस तरीका बदल जाता है। योग आसन करते समय पहले आसान आसनों से शुरू करें उसके बाद कठिन आसनों पर जाना चाहिए। याद रहे कि अगर आप बिना अपने शरीर को तैयार किए कठिन योग आसन करने लगेंगे तो आपको चोट भी लग सकती है.

इसे भी पढ़ें  –

योग के बीच आराम जरूर करें Relax Between Yoga Yoga Fitness Tips-

प्राणायाम के बीच या फिर भिन्न – भिन्न प्रकार के योग आसन करते समय बीच बीच में आराम भी जरूर करें. इससे योग के पूरे लाभ मिलने में आसानी होती है इसके अलावा चोट लगने या फिर कोई नुकसान होने की संभावना नहीं रहती। बहुत अधिक जोश में योग करने से आप थके हुए दिखने लगते है. इसके साथ ही इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखें कि योग हमेशा खाली पेट ही करना चाहिए। योग आसन करने के पहले कुछ खाएं पीएं नहीं। साथ ही योग करने के दौरान भी कुछ न खाएं।

सही कपड़े चुने Choose The Right Clothes Yoga Fitness Tips-

याद रखे कि योग करते समय ना ही अधिक टाइट कपड़े पहने और ना ही अधिक ढीले. क्योकि टाइट कपड़ो में आपको योग करते समय सांस लेने और आसन करने में परेशानी हो सकती है और अगर वहीं यदि कपड़े बहुत अधिक ढीले होंगे तो आसन करते समय उनके फँसने और अटकने की संभावना बनी रहती है. इसलिए अपने शरीर के आराम को ध्यान में रखते ही योग करते समय सही कपड़े पहने.

दूसरों से अपनी तुलना ना करें Do Not Compare Yourself With Others-

हममे से काफी लोग योग या फिर शारीरिक व्यायाम करते समय अपनी तुलना दूसरों से करने लगते है जो कि गलता है. ध्यान रखें कि सभी लोगों की शारीरिक क्षमताएं एक जैसी नहीं होती हैं और आपके शरीर के लिए क्या सही है यह आपसे बेहतर कोई नहीं जान सकता। इसलिए अपने शरीर की आवश्यकता और सीमाओं को ध्यान में रखते हुए ही योग करें।

FAQ-

प्रश्न- योग के क्या लाभ है?

उत्तर- योग शारीरिक और मानसिक रूप से आपको स्वस्थ्य बनाता है साथ ही आपको तनाव मुक्त भी रखता है.

प्रश्न- योग के प्रकार?

उत्तर- योग 4 प्रकार का होता है राज योग, कर्म योग, भक्ति योग और ज्ञान योग.

प्रश्न- क्या योग कर वजन कम कर सकते हैं?

उत्तर- नियमित व्यायाम और योग अभ्यास से अपना वजन कम किया जा सकता है.

प्रश्न – योग के क्या स्वास्थ्य लाभ है?

उत्तर- योग आपके स्वास्थ्य को बेहतर शरीर को लचीला और मजबूत बनाता है.

प्रश्न- योग क्यों आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

उत्तर- योग शरीर एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न कर मांसपेशियों को टोन करता है.

Question- Which type of yoga is best for beginners?

Answer- Hatha Yoga, Vinyasa Yoga, Ashtanga Yoga, Bikram Yoga is best for biginners.

Question- Can you lose weight by doing yoga?

Answer- Regular exercise and yog practice can you lose weight.

Question- Health benefit of Yoga?

Answer- Yoga improve your health your flexibility and your strength.

Question- Why yoga is good for your health?

Answer- Yoga does more than burn calories and toned your muscles.

error: