हाई बीपी की समस्या दूर करने के घेरलू नुस्खे High Blood Pressure Home remedies Health Tips

उच्च रक्तचाप के घरेलू इलाज Get rid of High BP problem naturally

High Blood Pressure Home remedies -ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगो के लिए बीपी की गोलियां जिंदगी भर जुड़ी रहती हैं।

लेकिन कई बार इसके बाद भी ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखना आसान नहीं होता।

हाई बीपी दूर करने के घरेलु उपाय High Blood Pressure Home remedies-

High Blood Pressure Home remediesबता दे कि कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जिन्हें यदि नियमित रूप से रुटीन में शामिल करने से हाई बीपी पर नियंत्रण रखा जा सकता है. तो आईये दोस्तों जानते है कि कैसे हम कुछ घेरलू उपायों के द्वारा हाई बीपी को नियंत्रित कर सकते है.

खसखस और खरबूज के बीज का सेवन (Health Benefits of Melon Seeds) –

100 ग्राम खरबूज के बीज और 100 ग्राम खसखस को मिलाकर इसका पाउडर तैयार कर लें। रोज सुबह उठने के बाद एक चम्मच इस पाउडर के साथ एक ग्लास पानी लें और फिर अपना दिन शुरू करें। ऐसा करने से बहुत जल्द ही आपका ब्लड प्रेशर बिल्कुल सामान्य हो जायेगा।

लहसुन का सेवन (Garlic intake for control High Blood Pressure) –

High Blood Pressure Home remedies लहसुन एक ऐसी औषधि है, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। लहसुन में एलिसीन होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। लहसुन ब्लड प्रेशर के डायलोस्टिक और सिस्टोलिक सिस्टम में भी राहत देता है। यही वजह है कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना खाली पेट एक लहसुन की कली निगलने की सलाह दी जाती है।

कढ़ी पत्ते के जूस का सेवन (Benefits of Curry Leaves for high BP control) –

कढ़ी पत्ते के जूस का सेवन हाई ब्लड प्रेशर High Blood Pressure Home remedies मरीजों के लिए काफी लाभकारी है. इसके लिए 25 से 30 कढ़ी पत्ते को धोकर पीस लें और एक कप पानी में मिलाएं। आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें नींबू भी मिला सकते है. अपनी दिन की शुरुआत सबसे पहले कढ़ी पत्ते के जूस के सेवन से करें, आपका ब्लड प्रेशर बिल्कुल नियंत्रित रहेगा।  

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

धनिया और मेथी का सेवन (Home remedies for high blood pressure) –

 हाई बीपी High Blood Pressure Home remedies से परेशान मरीजों के लिए धनिया और मेथी का अधिक से अधिक सेवन काफी फायदेमंद है। आप चाहें तो कढ़ी पत्ते की तरह ही धनिया या मेथी को पीसकर और पानी में मिलाकर इसका जूस बनाएं और रोज एक कप इसका जूस पिएं। यकीनन आपका बीपी बहुत जल्द ही सामान्य हो जायेगा।

शहद और अदरक का सेवन(Control high blood pressure)-

शहद और अदरक न सिर्फ सर्दी-जुकाम में ही लाभकारी है बल्कि इनका सेवन हाई बीपी के मरीजों के लिए भी यह काफी लाभदायक है। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर दिन में दो बार लेने से हाई बीपी High Blood Pressure Home remedies बहुत जल्द ही नियंत्रित हो जाता है।

FAQ-

प्रश्न- हाई बीपी की समस्या को दूर करने के घरेलु उपाय?
उत्तर- लहसुन का सेवन,कढ़ी पत्ते के जूस का सेवन,धनिया और मेथी का सेवन,शहद और अदरक इलायची के सेवन इसे दूर करने के आसान उपाय हैं।

प्रश्न- हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण ?
उत्तर- चक्कर आना, सिर घूमना, किसी भी काम में मन ना लगना, अनिद्रा और शारीरिक काम करने की इच्छा न करना आदि।

प्रश्न- हाई बीपी की समस्या क्यों होती है?
उत्तर- मसालेदार चीजों के अधिक सेवन करने से, भोजन मे अधिक नमक का सेवन करने से, जंक फ़ूड ज्यादा मात्रा मे खाने से।

प्रश्न- हाई ब्लड प्रेशर (हाई बीपी) क्या होता है?
उत्तर- हाई बीपी जिसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। यह एक बहुत ही गंभीर समस्या है। अगर रोगी को सही समय पर सही चिकित्सीय मदद नही मिलती तो इससे हार्ट अटैक आने की सम्भावनाये बढ़ जाती हैं।

प्रश्न- हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का तरीका?
उत्तर- लोकी का जूस इसके लिए बेहतर है यह दिल को भी हेल्थी रखेगा और साथ ही सुगर केलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से भी आपको दूर रखेगा।

प्रश्न- हाई ब्लड प्रेशर कम करने के फल-सब्जियां ?
उत्तर- खीरा, लहसून, अदरक,शहद, कढ़ी पत्ते के जूस,धनिया और मेथी,आंवला,
तरबूज,हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, अंगूर, संतरा, नींबू, किशमिश, साबुत अनाज, सूरजमुखी के बीज, अखरोट, दूध, पनीर और छाछ आदि

Question: Home Remedies for High Blood Pressure?
Answer: Walk and Exercise Regularly. Exercise is one of the best things you can do to lower high blood pressure. Eat More Potassium-Rich Foods,Eat Dark Chocolate or Cocoa, Lose Weight.

Question: How to control high blood pressure?
Answer: Exercise regularly, Eat a healthy diet,Reduce sodium in your diet.

Question: Symptoms of high blood pressure?
Answer: Severe headaches, Fatigue, Vision problems, Chest pain, Difficulty breathing,Irregular heartbeat, Blood in the urine, Pounding in the chest, neck, or ears.

Question: High blood pressure home remedies?
Answer: Lifestyle changes such as lose weight, quit smoking, Eat Melon In The Morning,Drink Herbal Tea,Dark Chocolate,Ginger-Cardamom Tea these things are best.

Question: Indian home remedies for high blood pressure?
Answer: Garlic intake is a best remedy for high BP.