फ्रिज खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें which is the Best Refrigerator Fridge Buying Tips

नया फ्रिज लेने से पहले इन बातों का रखे ध्यान Best Refrigerators Fridge Buying Tips in Hindi-

फ्रिज खरीदते समयफ्रिज खरीदते समय- आज के समय में हर घर में फ्रिज का प्रयोग किया जा रहा है खासतौर पर गर्मियों के दिनों में सभी घरो में फ्रीज की डिमांड बहुत बड़ जाती है. हमारी सभी जरूरतों में ही एक रेफ्रीजिरेटर भी है. रेफ्रीजिरेटर के द्वारा ही खाना और सब्जिया ताज़ी रहती है.

कैसे करें अच्छे फ्रिज का चुनाव

जिसके कारण हर कोई रेफ्रीजिरेटर खरीदना चाहता है. आज बाजार में बहुत से सिंगल डोर और डबल डोर फ्रिज उपलब्ध है. लेकिन हम आमतौर पर एक अच्छे और बेहतर फ्रीज खरीदने की सोचते है. आज हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बाते बताएँगे जिन्हे टीवी खरीदते समय ध्यान में रखना काफी जरूरी है.

फ्रिज खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें Refrigerator Before Buying Tips –

जब भी आप बाजार में फ्रीज लेने जाये तो सबसे पहले उस जगह की हाइट और जगह नाप लें जहाँ पर आपको फ्रिज रखना है.

जगह के हिसाब से ही आप अपने लिए एक बेहतर फ्रिज का चुनाव करे. साथ ही, रेफ्रीजिरेटर लेने से पहले अपने घर के दरवाजे की लेंथ भी नाप ले ताकि फ्रिज को आसानी से घर के अंदर ले जाया सके.

फ्रिज खरीदने से पहले अपनी जरूरत और फैमिली के सदस्यों को भी ध्यान में रखना काफी जरूरी होता है.

अगर आपके फैमिली में 3 से 4 सदस्य है तो आपके लिए 150 लीटर और 170 लीटर कैपेसिटी वाला फ्रिज बेहतर रहेगा और अगर आपके फैमिली में सदस्यों की संख्या ज्यादा है तो ऐसे में 190 लीटर कैपेसिटी वाला फ्रिज लेना आपके लिए बेहतर ऑप्शन रहेगा.

रेफ्रीजिरेटर लेते समय रेफ्रीजिरेटर की स्टोरेज को ध्यान में जरूर रखे. अगर आप एक साथ ही ज्यादा सब्जिया लाते है तो आपको ज्यादा स्टोरेज वाला रेफ्रीजिरेटर खरीदना सही रहेगा. इसलिए रेफ्रीजिरेटर खरीदे समय फ्रीज की स्टोरेज जानी काफी जरूरी है.

फ्रिज में कूलिंग कंट्रोलर के साथ ही ह्यूमिडिटी कंट्रोलर होना भी जरूरी है इस फीचर्स के चलते फ्रिज में रखे सामान में में ह्यूमिडिटी यानि की मॉस्चर नहीं आती.

रेफ्रिजरेटर खरीदने से पहले एक बार ऑनलाइन और ऑफलाइन जरूर सर्च जरूर करले. कई बार लोकल रिटेलर्स स्पेशल ऑफर्स, वारंटी और रिपेयर पैकेजेस देते हैं इससे आपको सही क्वालिटी का आइडिया भी मिल जाएगा. और इससे आप अपने लिए एक सबसे अच्छा और बेहतर फ्रीज खरीद सकते है.

फ्रिज में कूलिंग की समस्या

फ्रिज खरीदते समय अगर फ्रीज खरीदने के लिए आपका बजट कम है या आप आप पुराना मॉडल खरीदने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखे कि ये मॉडल्स एनर्जी एफिसिएंसी के मामले में 20 प्रतिशत कम होते हैं. इसीलिए फ्रिज खरीदने से पहले एक बार फ्रिज की “Energy Star” रेटिंग जरूर चेक कर लें.

फ्रिज खरीदते समय फ्रीज हमेशा वहीं खरीदे जिसमे एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम की सुविधा हो, एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम के द्वारा आपका फ्रिज हमेशा फ्रेश रहता है.

फ्रीज खरीदते वक्त इस बात का भी ध्यान रखे कि इस फ्रीज के प्रयोग से ज्यादा बिजली की बर्बादी ना हो इसके लिए आप एनर्जी सेविंग मॉडल्स वाले फ्रिज भी खरीद सकते है ये फ्रीज 20% तक बिजली बचाते है.

फ्रिज खरीदते समय फ्रीज का रिव्यु जरूर चेक कर ले. कुछ कंपनियों ने कूलिंग फीचर को काफी स्मार्ट बनाया है. फ्रीजर और फ्रिज के कूलिंग सिस्टम को अलग रखा है इससे पावर कट होने पर भी फ्रीजर का तापमान मेनटेन रहता है. इसीलिए फ्रिज खरीदने से पहले अच्छे कंपनी और ब्रांड की जानकारी लेना बहुत जरूरी है.

अगर आप अपने घर में बर्फ का ज्यादा प्रयोग करते है तो आपके लिए डबल डोर रेफ्रिजरेटर लेना एक बेस्ट ऑप्शन रहेगा क्योकि डबल डोर रेफ्रिजरेटर के अंदर बर्फ जमाने के लिए काफी स्पेस होता है.

फ्रिज खरीदते समय फ्रीज का कलर भी ध्यान में रखे. आजकल मार्किट में कई कलर्स के फ्रिज उपलब्ध  हैं मेटैलिक कलर के साथ ही बेहतर ग्राफिक्स डिजाइन आ गए है फ्रिज का कलर ऐसा चुने जो जल्दी गंदा ना हो इसके लिए आप डार्क कलर के फ्रिज का चुनाव भी कर सकते है.