Dhanteras 2018 Mahasanyog Effect Zodiacs धनतेरस महासंयोग क्या है खास

धनतेरस शुभ संयोग क्या होगा लाभ dhanteras festival astrology tips

Dhanteras त्योहारों का सिलसिला शुरू हो चूका है 5 नवंबर 2018 सोमवार के दिन धनतेरस Dhanteras का त्यौहार मनाया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धन की देवी माँ लक्ष्मी जी के उत्सव के शुरुआत के कारण इस दिन को धनतेरस के नाम से जाना जाता है जिसे धन त्रयोदशी व धन्वन्तरी त्रयोदशी के नाम से भी जानते है. मान्यता है कि इस दिन समुद्र मंथन के समय कलश के साथ माता लक्ष्मी और धन्वन्तरि जी प्रकट हुए थे इसीलिए उसी के प्रतीक के रूप में ऐश्वर्य वृद्धि और सौभाग्य के लिए इस दिन नए बर्तन व सोना चाँदी खरीदने की प्रथा शुरू हुई. शास्त्रों की माने तो ऐसा कहा जा रहा है की इस बार धनतेरस पर कुछ विशेष संयोग बन रहे है आज हम आपको धनतेरस पर बनने वाले इन विशेष अद्भुद संयोगो के बारे में बताएँगे और जानेंगे की इस दिन ऐसा क्या करे की आपको खूब धन और यश की प्राप्ति हो.

धनतेरस 2018 इन राशियों को होगा बड़ा लाभ dhanteras mahasanyog effect on zodiac

ज्योतिष शास्त्र अनुसार इस बार धनतेरस के पावन अवसर पर बनने वाले इन संयोगो के चलते धन के देवता कुबेर कुछ राशियों पर मेहरबान होने वाले हैं वैसे तो यह दिन हर किसी के लिए काफी शुभ होता है लेकिन मेष, कर्क, कन्या, कुम्भ और सिंह राशि के जातको के लिए ये धनतेरस अत्यंत शुभ रहने वाला है. इन राशियों के जातको को अचानक कोई बड़ा धनलाभ होने के साथ ही कार्यो में सफलता, आय में वृद्धि और पुरानी सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

धनतेरस हनुमान जयंती, सोम प्रदोष पूजा और मासिक शिवरात्रि संयोग dhanteras 2018 shubh muhurt

ज्योतिष शास्त्र अनुसार साल 2018 धनतेरस पर सालो बाद हनुमान जयंती, सोम प्रदोष पूजा और मासिक शिवरात्रि के बेहद ही ख़ास संयोग बन रहे है धनतेरस के दिन इन संयोगो के बनने से ये दिन औरभी अधिक प्रभावशाली और शुभ होने वाला है. इसी दिन धन्वन्तरि जयंती भी मनाई जाती है इसके अलावा इसबार चन्द्रमा भी हस्त नक्षत्र का होगा जिससे ये दिन और भी अधिक शुभ फल देने वाला होगा चाँदी चन्द्रमा की शुभ धातु है जिस कारण इस बार धनतेरस पर चांदी का सामान खरीदना आपके लिए बेहद ही लकी साबित होगा. इससे आपके कारोबार और घर में खूब बरकत होगी.

घर में खाली बर्तन ना लाये dhanteras sanyog tips

धनतेरस पर बन रहे इन शुभ संयोग के चलते आप जो भी खरीदारी करे तो एक बात का ख़ास ख्याल रखे की आज के दिन घर में खाली बर्तन न लाये. अपनी सामर्थ्य अनुसार उसमें गुड़, अनाज, मेवे, फल या फिर मिठाई भर दें. इस दिन ऐसा करना बेहद ही शुभ होगा इससे आपके धन-धन्य और यश में वृद्धि होगी.

धनतेरस पर हनुमान जयंती होगा खूब लाभ dhanteras mahasanyog benefits

धनतेरस के दिन पवित्र माने जाने वाले कार्तिक मास का सोमवार है. इस दिन कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी और हनुमान जयंती मनाई जायेगी. कहा जाता है की कार्तिक चतुर्दशी के दिन आधी रात को हनुमान जी का जन्म हुआ था. 5 नवंबर सोमवार को त्रयोदशी तिथि रात 11 .47 मिनट पर समाप्त हो जायेगी और इसी दिन आधी रात के बाद कार्तिक चतुर्दशी का पवित्र दिवस है. ऐसी मान्यता है की हनुमान जी का जन्म शिवजी के रूद्र अवतार के रूप में हुआ था कहा जा रहा है की यदि इस संयोग पर हनुमान जी की पूजा विधिवत की जाय तो व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी होती है और कुछ उपायों से ही बड़ी सफलता प्राप्त होती है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

धनतेरस उपाय हनुमान जी कराएँगे फायदा dhanteras mahasanyog astrology tips

शास्त्रों की माने तो त्रयोदशी तिथि को बेहद शुभ योग बनता है इस दिन नदी तालाब में स्नान करे या घर पर ही गंगाजल मिले पानी से स्नान करे.

  1. इस दिन जल के देवता अर्थात वरुण देव की पूजा करें
  2. इसके बाद शिव और हनुमान जी की पूजा एकसाथ करे.
  3. पूजा में शिवजी को तुलसीपत्र की माला चढ़ाएं और हनुमान जी को दूर्वा घास की माला अर्पित करे.
  4. पूजा के बाद लड्डू और गुड़ का भोगा लगाए. इस तरह धनतेरस के दिन हनुमान जी और शिवजी की पूजा करने से आपको विशेष फलों की प्राप्ति और सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.