पेन ड्राइव खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें How to select Best pen drive buying guide tips

कैसे खरीदें एक अच्छा पेन ड्राइव Guide to Choosing Best Pen Drive –

 पेन ड्राइवआजकल पेन ड्राइव एक बहुत जरूरी चीज हो गयी है। पेनड्राइव की हमें रोजमर्रा की जिंदगी में आये दिन ही जरुरत पड़ती है। आज लगभग सभी लोगो के पास यह पेन ड्राइव मिल जाएगी।

पेन ड्राइव हमारे जरूरी डाक्यूमेंट्स को सेव करने, फाइल ट्रांसफर करने जैसे कई काम आती है। ऑफिशियली पेन ड्राइव का काम डाटा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। साथ ही पेनड्राइव की मदद से हम मूवीज, गाने, विडियो और इमेजेज भी शेयर कर सकते हैं। हम किसी न किसी तरीके से पेनड्राइव का इस्तेमाल करतें ही हैं। ऐसे  में हमें पेनड्राइव की खरीददारी करते समय कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

हेयर ड्रायर खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें Pen Drive Before Buying Tips –

कुछ लोग पेनड्राइव को बिना चेक किये ले आते है। फिर बाद में उन्हें पता चलता है कि इसमें यह कमी थी। अच्छी पेनड्राइव खरीदने के समय किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए यह आपको यहाँ बताया गया है।  तो आइये जानते है कि अच्छी क्वालिटी वाली पेन ड्राइव को कैसे सेलेक्ट करें।

पेनड्राइव खरीदते समय सबसे पहले उसके लिखे फीचर्स में यूएसबी रेटिंग जरूर देखें की वह 2.0 है या 3.0 सामान्यतः 3.0 पोर्ट नीले रंग का होता है। 2.0 और 3.0 में फर्क डेटा के ट्रांसफर रेट का होता है। अगर सिस्टम और पेनड्राइव दोनों ही पोर्ट 3.0 फीचर होगा तब ही आपको 3.0 की हाई ट्रांसफर डेटा रेट मिलेगा और आप फाइल्स को तेज़ी से ले और दे सकेंगे।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

जब भी आप पेन ड्राइव लें सबसे पहले देखें कि आपको कितने स्पेस की पेन ड्राइव चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान दे की अगर आपको ज्यादा फाइल्स, गाने, विडियो और इमेज सेव करनी है तो आप ज्यादा स्पेस की पेन ड्राइव खरीदें।

पेनड्राइव का एक और बेहतर विकल्प है ड्यूल ड्राइव इसमें आपको डिवाइस के एक तरफ सामान्य यूएसबी पोर्ट मिलता है और दूसरी तरफ एंड्राइड फ़ोन्स से कनेक्ट होने वाला माइक्रो यूएसबी या फिर यूएसबी सी-पोर्ट मिल जाता है। जो आपके फ़ोन और पीसी दोनों के लिए काम करता है। यह भी आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

ध्यान रहे कभी भी किसी राह चलते हुए व्यक्ति से पेन ड्राइव कभी न ख़रीदे क्योकि उसकी कोई गारंटी नहीं होतो है।  और वह एक बार आपको बेच देगा तो उसे आप कभी वापस भी नहीं कर सकते इसलिए हमेशा समझदारी से काम ले। कम पैसों के चक्क्र में कभी न पड़ें।

कई बार हम देखतें है कि दो एक जैसे स्पेसिफिकेशन्स वाली पेनड्राइव की स्पीड अलग-अलग होती है और उनके दाम में भी फर्क होता है। ऐसा सिर्फ इसलिए है कि बड़ी और नामी कंपनियां बेहतर कंपोनेंट्स का इस्तेमाल करती हैं। इन डिवाइसों की परफॉरमेंस तो अच्छी होती ही है, साथ ही साथ ये लंबे समय तक चलतें भी हैं। इसलिए क्वालिटी को देखते हुए अपने लिए बेहतर पेनड्राइव का इस्तेमाल करें। 

 यदि आप अपनी पेन ड्राइव का डाटा किसी से शेयर नहीं करना चाहते और अपनी पेनड्राइव में जरुरी और सिक्योर डेटा लेकर चलातें हैं, तो ऐसे में आपको नयी तकनिकी वाले फिंगरप्रिंट फ़्लैश ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहिए, जो सिर्फ आपके फिंगरप्रिंट के निशान से ही खुलेगी। ऐसी स्थिति में ये आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।