घर पर जरूर लगाए ये पेड़ पौंधे बीमारी होगी दूर top benefits of planting trees

जाने क्यों लगाए लगाए इन पेड़ पौंधो को घर में Why do let these trees plant in the house

घर पर जरूर लगाए ये पेड़ पौंधे बीमारी होगी दूरघर में ये पेड़ – पौधे लगाना होता है शुभ – प्रकृति ने हमारे आस पास इतने सारे छोटे-छोटे पेड़ पौधे उगाए हैं जिनकी खाशियत हमें नही पता होती है। इन पेड़ पौधों के कई लाभ होते है, बस हमें उन्हे सही जगह पर लगाना आना चाहिए।

हम अपनी हर शारीरिक समस्या का समाधान उसमें पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिनका रोजाना इस्तेमाल करें तो आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं। अच्छी बात तो यह है कि आप इन पेड़-पौधों को अपने घर के भीतर भी उगा सकते हैं। जाने कौनसे इन लाभकारी पेड़ पौधों के बारे में.

जराकुश का पेड़ Jarakush tree benefits –

जराकुश हरे रंग और पीले रंग की घास होती है। इसकी प्रकृति गर्म है। जराकुश पथरी जैसी बीमारी को भी खत्म करता है। जराकुश चाय में डालकर पीने से बुखार भी दूर होता है और यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है तथा इसके अलावा जराकुश चबाने से दांत भी मजबूत होते हैं, और आपके दातो में कभी खेड़ा नहीं लगता और न ही कभी दर्द होता है.

इसे भी पढ़ें  –

कढ़ी पत्ते का पेड़ Health Benefits of Curry Leaves –

घर में ये पेड़ – पौधे लगाना होता है शुभ -करि पत्ते का प्रयोग हम लोग कई दाल और सब्जियों में डालने के लिए भी करते हैं. करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक ऐसिड होता है। आयरन जहां शरीर के लिए एक प्रमुख पोषक तत्व है, वहीं फॉलिक ऐसिड इसके अवशोषण में सहायक होता है। इस वजह से यह अनीमिया से बचाव करने में मददगार होता है.

धनिये का प्रयोग Health Benefits of Coriander Leaves 

धनिये का प्रयोग हम ज्यादातर सभी सब्जियों में डालने के लिए करते हैं, धनिया में विटमिन ‘ए’ पाया जाता है जो मधुमेह अर्थात Sugar को कंट्रोल करता है। धनिये की डंडी को खाने से थायरॉइड जैसी बीमारी पर भी कंट्रोल पाया जा सकता है।

पुदीने के फायदे Mint Leaves Health Benefits –

घर में ये पेड़ – पौधे लगाना होता है शुभ – पुदीने का प्रयोग हम कई प्रकार की चटनी बनाने में करते हैं. पुदीने की पत्तियां पेट की समस्या को छूमंतर कर देती हैं। अगर आप इसकी पत्तियों को खाने का हिस्सा बनाएंगे, तो आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। साथ ही यह पेट की गर्मी को भी काटता है।

तुलसी के फायदे Health Benefits of Basil Leaves –        घर के जिस आंगन में या क्षेत्र में तुलसी का पौधा होगा वहां कीटाणु नहीं आते हैं। इसके अलावा इसकी खुशबू से वातावरण भी अच्छा रहता है। इसकी खुशबू में मौजूद एस्ट्रोन हमारे मानसिक संतुलन को बनाए रखता है। और साथ ही कई बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है, तुलसी की पत्तिया चाय में डालकर पीना भी लाभदायक होता है.  

नीम का पेड़ Neem tree Health Benefits –

घर में ये पेड़ – पौधे लगाना होता है शुभ – नीम का पेड़ बहुत ही लाभदायक होता है, नीम के पेड़ की जड़ो से व पत्तियों से कई दवाइयां भी बनायो जाती हैं. नीम हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है, इसके पत्तो का पानी पिने से हमारे चेहरे के डेन भी ठीक होते हैं व इसके तने से दातुन करने से हमारे डाड़टो में कभी दर्द नहीं होता और न ही कीड़ा लगता है.

FAQ –

प्रश्न – तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाए?

उत्तर – तुलसी का पौधा (Tulsi tree) उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए। माना जाता है कि इस दिशा में लक्ष्मी जी का वास होता है।

प्रश्न – घर में तुलसी का पौधा कहां लगाना चाहिए?

उत्तर – घर में तुलसी का पौधा उस स्थान पर लगाए जहाँ सुबह होते ही घर के सदस्यों की नजर सबसे पहले तुलसी के पौधे पर पड़ सके.

प्रश्न – घर में कौन से पेड़ – पौधे लगाना शुभ होता है?

उत्तर – वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा, बांस का पेड़, हल्दी, आंवले का पेड़, अनार का पेड़, शमी का पेड़, गुड़हल का पौधा,  केले का पेड़ लगाना काफी शुभ माना जाता है.

Question – Shami ka ped kis disha me lagaye?

Answer – Shami ka ped dakshin disha, purv disha ya phir Ishan Kon me bhi lga skte hai.

प्रश्न – शमी का पेड़ किस दिशा में लगाए?

उत्तर – शमी का पेड़ दक्षिण दिशा में रख सकते है यदि दक्षिण दिशा में रोशनी ना हो तो आप इसे पूर्व दिशा या फिर ईशान कोण में भी लगा सकते हैं

Question – What is the right direction for basil (Tulsi) plant?

Answer – Tulsi Plant should be placed in north, northeast or east direction only. It is believed that Lakshmi ji lives in this direction.

Question – Which planting tree is auspicious in the house?

Answer -According to Vastu, planting basil plant, bamboo tree, turmeric, amla tree, pomegranate tree, shami tree, gudhal tree and banana tree are considered very auspicious.