घर की गन्दी दीवारों को साफ़ करने के घरेलू टिप्स How to clean dirty walls

गन्दी दीवारों को कैसे करे साफ़

%e0%a4%97%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a6%e0%a5%80-%e0%a4%a6%e0%a5%80%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87अक्सर हम देखते है की बहुत से लोगो की घर की दीवारे बहुत ही गन्दी दिखाई देती हैं दीवारों पर अलग -अलग तरह के दाग धब्बे दिखाई देते है बहुत से लोगो के घरों की दीवारों पर बच्चों के द्वारा पेंसिल या पेन से भी लिखा हुआ होता है.

जिस कारण पुरे घर की सजावट बेकार हो जाती है घर की दीवारे जब तक साफ़ नहीं होंगी तब तक घर की सजावट करने का कोई फायदा नहीं होता है. घर की अलग-अलग तरह की दीवारों को अलग-अलग तरह से घरेलू तरीकों के द्वारा साफ़ किया जा सकता है. 

आजकल अलग-अलग तरह से दीवारों को रंगने का फैशन है कोई नार्मल रंग से दीवारों को रंगता है तो कोई आयल पेंट करवाता है या फिर पेंट करवाने के खर्चो से बचने के लिए दीवारों पर वाल पेपर लगवाता है.

नार्मल रंग की दीवारों को साफ़ करने के घरेलू टिप्स

दीवारों की रोज डस्टिंग करे- साधारण रंग से रंगी गयी दीवारों की धूल और गन्दगी को रोज साफ़ करना चाहिए क्योकि ऐसी दीवारों को पानी से ज्यादा धोने पर इसका रंग निकलने लगता है इसलिए रोज झाड़ू से धूल मिटटी और जालो की सफाई बहुत ही जरूरी है इससे दीवारे ज्यादा गन्दी नहीं होंगी.

दीवारों के दाग धब्बों को साफ़ करे- नार्मल रंग से रागी दीवारों का कलर समय के साथ हल्का होने लगता है इसलिए ऐसी दीवारों के दाग धब्बों को हटाने के लिए पानी में कपडे या स्पांज को भिगाकर हलके हाथो से दागो पर रगड़े बहुत अधिक देर तक नहीं रगड़ना चाहिए नहीं तो ऐसा करने से देवरो का कलर छूट जाता है.  

आयल पेंट से रंगी दीवारों को चमकदार बनाने के घरेलू टिप्स

दीवारों की करे रोज सफाई- अगर रोज दीवारों के जाले और धूल मिटटी की सफाई की जाए तो दीवारे कम गन्दी होती है रोज सफाई न होने पर दीवारों में गन्दगी की परते जमने लगती हैं जिस कारण दीवारे बहुत ही गन्दी दिखाई देती हैं और इन्हे साफ़ करना भी मुस्किल हो जाता है

बेकिंग सोडा और पानी से करे गन्दी दीवारों को साफ़- दीवारों को साफ़ करने के लिए यह बहुत बढ़िया घरेलू उपाय है एक बाल्टी में पानी भरकर इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला ले इस पानी से दीवारों को कपडे या स्पंज की मदद से स्क्रब करे बेकिंग सोडा मिले पानी से दीवारों को साफ करने से जो भी मार्कर,पेंसिल,पेन या फिर इंक के दाग धब्बे होते है वो सब आसानी से साफ़ हो जाते है 

पेंटेड दीवारों को साबुन या सर्फ के पानी से धो सकते है- आयल पेंट की दीवारों को साफ़ करना बहुत आसान होता है क्योकि ऐसी दीवारों का कलर इतनी आसानी से नहीं उतरता है इन्हे साफ़ करने के लिए आप थोड़े से गुनगुने पानी में सर्फ या साबुन का घोल बनाकर घर की दीवारों को को धो सकती है इससे आपके घर की सभी दीवारे चमक उठेंगी.

वाशेबल वॉलपेपर लगी दीवारों को साफ़ करने के तरीके

दीवारों की अच्छे से डस्टिंग करे- वाल पेपर लगी दीवारों को भी साफ़ किया जा सकता है कुछ वॉलपेपर वाशएबेल होते और कुछ वाल पेपर वाशेबल नहीं होते है वाल पेपर लगी दीवारों को रोज किसी कपडे या फिर झाड़ू से साफ़ करते रहना चाहिए 

गुनगुने पानी की मदद से करे साफ़- अगर वॉलपेपर लगी दीवारों पर दाग धब्बें लग गए हो तो इन्हें गुनगुने पानी की मदद से साफ़ किया जा सकता है गुनगुने पानी में कपडा या स्पंज भिगाकर इससे दीवारों को धीरे-धीरे साफ़ करना चाहिए.

यदि आपके घर की दीवारे भी दाग धब्बे लगकर गन्दी हो गयी है और आप उन्हें आसानी से साफ़ करना चाहते है तो इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते है.