26 दिसंबर 2019 सूर्यग्रहण जाने सही समय और सूतक | Solar Eclipse 2019

26 दिसंबर सूर्यग्रहण सूतक काल समय Solar Eclipse Astrology 2019

26 दिसंबर 2019 सूर्यग्रहण जाने सही समय और सूतक | Solar Eclipse 2019ज्योतिष अनुसार 26 दिसंबर 2019 को इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा। भारत देश में भी यह सूर्यगहण देखा जा सकता है. सूर्यग्रहण एक खगोलीय घटना है. जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तब इस स्थिति में धरती पर सूर्य का प्रकाश नहीं पड़ता। यही सूर्य ग्रहण कहलाता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण पौष माह की अमावस्या के दिन मूल नक्षत्र और धनु राशि में लगेगा। ग्रहण का सूतक काल सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले ही लग जाएगा। भारतीय समयानुसार 2019 का यह आखिरी सूर्य ग्रहण सुबह 08 : 17 मिनट पर लगेगा और 10 : 57 मिनट में समाप्त होगा। इसका असर सभी राशियों पर होता है. किसी राशि पर सूर्यगहण का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तो कई राशि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आईये जानते है राशि अनुसार सूर्यग्रहण का किस राशि के लोगो पर केसा प्रभाव पड़ेगा.

मेष राशि –

मेष राशि पर सूर्यगहण का प्रभाव सामान्य पड़ने की संभावना है. इस दिन अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दे. नौकरी व्यवसाय से सम्बंधित कार्य जल्दबाजी में ना करें. यह सूर्यग्रहण आपके भाग्य पर सकारात्मक प्रभाव डाले इसके लिए अपने इष्ट देव के मंत्रो का जप करें.

वृषभ राशि – 

सूर्यग्रहण का प्रभाव वृषभ राशि के लोगो पर सामान्य पड़ने के आसार है. ध्‍यान रखें कि कोई भी काम बिना खुद की मेहनत के पूरा नहीं होता.इसलिए अपने कामों पर दुसरो पर निर्भर न करे. और जरूरी निर्णय सोच समझदारी के साथ ही ले. इस दिन आप सूर्यगहण के सकारात्मक प्रभावों को बढ़ने और नकारात्मक प्रभावों से दूर रहने के लिए भगवान गणेश जी के मंत्रो का जप करें.

मिथुन राशि –

सूर्यग्रहण का प्रभाव मिथुन राशि के लोगो पर सामान्य रहने वाला है. इस दिन आपको आर्थिक मामलों के साथ ही लव लाइफ और मैरिज लाइफ में धैर्य रखने की आवश्यकता रहेगी. सूर्यगहण का आपकी राशि पर कोई नकरात्मक प्रभाव न पड़े इसके लिए अपने इष्ट देव की आराधना करें.

कर्क राशि –

कर्क राशि पर सूर्यगहण का शुभ प्रभाव पड़ने की संभावना है. यह ग्रहण आपको कई मामलों में शुभ परिणाम देगा. सूर्यगहण के सकारात्मक प्रभावों को और अधिक मजबूत करने के लिए भगवान शिव जी के मंत्रो का जप करें. इस दिन आपको किसी शुभ समाचार की प्राप्ति के भी योग है. हालाँकि आपको भी अपने धैर्य का परिचय देना होगा. 

सिंह राशि – 

सूर्य ग्रहण का प्रभाव आपकी राशि पर कुछ सामान्य रहने वाला है. आप किसी विषय पर अधिक विचार कर सकते है. इस दौरान स्वयं को बिजी रखें। आपको अपने महत्वपूर्ण कार्यों में मित्रो का सहयोग मिलेगा. सूर्यगहण के अशुभ प्रभावो से दूर रहने के लिए अपने इष्ट देव की आराधना अवश्य करें.

कन्या राशि

सूर्यगहण का प्रभाव कन्या राशि के लोगो पर सामान्य रहेगा. महत्वपूर्ण कार्यों में परिजनों की सलाह अवश्य ले. और धन से जुड़े जरूरी मामलों में जल्दबाजी ना करें. ग्रहण के नकारात्मक प्रबावो से दूर रहने के लिए अपने इष्ट देव की आराधना करें.

तुला राशि –

तुला राशि के लोगो पर सूर्यग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ने वाला है। इस राशि के जातको को धन लाभ होने की प्रबल संभावना है। जिससे आर्थिक जीवन में सुधार होगा। साल 2020 का अंतिम सूर्यग्रहण तुला राशि के लोगो पर शुभ रहेगा.

वृश्चिक राशि –

सूर्यग्रहण का वृश्चिक राशि पर सामान्य प्रभाव रह सकता है. इस दौरान आपको अपने महत्वपूर्ण मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. और परिवार में शांतिपूर्ण माहौल बनाये रखने में भी अपनी और से प्रयास करें. सूर्यग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए अपने इष्ट देव की आराधना करे.

धनु राशि

धनु राशि पर सूर्यगहण का सामान्य प्रभाव पड़ेगा. कोई भी निर्णय सोच समझदारी से ले. और महत्वपूर्ण कार्य के लिए अन्य लोगो पर निर्भर न रहे. सकारात्‍मक ऊर्जा से आपका मन शांत और प्रसन्‍न रहता है। सूर्यग्रहण के अच्छे प्रभावों के लिए श्री विष्णु सहस्रनाम मंत्र का जप करें.

मकर राशि –

सूर्यग्रहण का प्रभाव मकर राशि के लोगो पर सामान्य रहने वाला है. इस दिन आपको आर्थिक मामलों में सोच समझकर चलना होगा. अतः खर्चो पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. सूर्यगहण का आपकी राशि पर कोई नकरात्मक प्रभाव न पड़े इसके लिए भगवन शिव जी के मन्त्र का जप करे.

कुम्भ राशि –

सूर्यग्रहण का प्रभाव कुम्भ राशि के लोगो पर शुभ रहने वाला है. इस दौरान मन में प्रसन्नता का भाव रहेगा। आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी. अतः किसी किसी प्रकार का लाभ भी आपको प्राप्त हो सकता है।

मीन राशि –

मीन राशि के लोगो के लिए यह सूर्यग्रहण शुभ रहने के आसार है. इस दिन आपके खुशियों में वृद्धि होगी।और आपको किसी प्रकार का शुभ समाचार भी सुनने को मिल सकता है। अतः इस बार सूर्ग्रहण का आपकी राशि पर शुभ प्रभाव पडने वाला है.