कैसे करें फ़्रिज की देखभाल easy ways to care of Refrigerator at home

फ़्रिज की देखभाल करने के आसान उपाय How to Care of Refrigerator at Home

कैसे करें फ़्रिज की देखभालकैसे करें फ़्रिज की देखभाल फ्रिज अर्थात रैफ्रिजरेटर आज के समय में हर परिवार की जरुरत बन चूका है। गर्मियों में तो बिना फ़्रिज के काम ही नहीं चलता। पर कभी कभी सही देखभाल न होने के कारण फ्रिज जैसा कीमती एवं आवश्यक उपकरण जल्दी खराब भी हो सकता है और कई परेशानिया भी उत्पन्न हो सकती हैं ।फ़्रिज के सही उपयोग के लिए इसकी सही देखभाल करना बहुत जरुरी है ताकि लम्बे समय तक बिना किसी खराबी के यह चलते रहे। पर इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातो पर ध्यान होगा जो फ़्रिज की देखभाल करने के लिए उचित हैं.

कैसे करें फ़्रिज की देखभाल फ़्रिज को समतल स्थान पर रखें Put the Fridge in a Flat Place –

फ्रिज को हमेशा समतल स्थान पर ही रखना चाहिए जिससे की एक स्थान पर सही से खड़ा रहे। इससे उसका कम्प्रैसर अच्छी तरह कार्य करता है और उस पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ता।

फ्रीज़ को दीवार से सटा कर रखें Do Not Keep Fridge Adjacent to The Wall –

अपने फ्रिज को दीवार से हमेशा सटा कर नहीं रखना चाहिए। कोशिश करें कि फ्रीज़ को हमेशा हवादार जगह पर रखें। पीछे से दीवार की दूरी कम से कम 6 इंच तथा अन्य दोनों तरफ से दीवार की दूरी कम से कम चार इंच होनी चाहिए। अगर फ्रिज को दीवार से एक फुट दूर हटा कर रखा जाता है तो अच्छा होगा क्योंकि इससे कम्प्रैसर की गर्म हवा दीवार से टकरा कर वापस कम्प्रैसर पर नहीं लगती। इससे फ्रीज़ की कार्यक्षमता ठीक रहती है और तापमान में उतार-चढ़ाव नहीं होता।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

गर्म स्थान पर कभी रखें Never Keep Warm Place –

फ्रिज को गर्म स्थान पर कभी नहीं रखना चाहिए। अगर आप किचन में फ़्रिज को रखते हैं तो ध्यान रखें कि फ्रीज़ को चूल्हे से लगभग पांच फुट दूर ही रखना चाहिए, जितना हो सके फ़्रिज को खुले स्थान पर रखने की कोशिश करें.

फ्रीज़ में गर्म सामान रखें Do Not Keep Warm Stuff in Fridge –

फ्रिज में कभी भी खाने-पीने के या कोई भी अन्य गर्म सामान कभी नहीं रखना चाहिए। गर्म सामान को पहले ठंडा कर लें, उसके बाद ही फ्रीज़ में रखें। इसी प्रकार फ्रिज से निकाले गए किसी सामान को तुरन्त गर्म नहीं करना चाहिए। उसे सबसे पहले सामान्य तापमान पर कुछ देर खुला रखने के बाद गर्म करना चाहिए।

दरवाजा देर तक खोले Do Not Open The Door Until Late –

ध्यान रखें फ्रिज के ऑन रहने पर दरवाजा देर तक खुला नहीं छोड़ना चाहिए। इससे फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाता है और फिर से ठंडा होने में फालतू की बिजली खर्च होती है. साथ ही ऐसा बार बार करने से आपका फ्र्रेज खराब भी हो सकता है.

बाहरी सतह पर बर्फ जमने दें Do Not Let Ice Freeze On The Outer Surface –

इस बात का हमेशा ध्यान रखें ध्यान कि फ्रीजर की बाहरी सतह पर बर्फ न जमे। अगर जम जाए तो उसे डीफ्रास्ट कर देना चाहिए। जमी हुई बर्फ को चाकू अथवा किसी नोकदार वस्तु से न निकालें इससे आपका फ्रिज खराब हो सकता है.

तापमान को एक दम कम ज्यादा करें Do Not Overheat he Temperature Less –

कैसे करें फ़्रिज की देखभाल फ्रिज के तापमान को एकदम कम या ज्यादा नहीं रखना चाहिए बल्कि धीरे-धीरे ही कम या ज्यादा करना चाहिए। अगर फ्रिज ठंडा नहीं कर रहा हो तो इसका अर्थ है कि कम्प्रैसर की गैस निकल गई है। इसे अच्छे मैकेनिक को दिखाना चाहिए।

कटे फल सब्जिया अधिक दिन तक रखें Do Not Keep Chopped Fruits Vegetables For a Long Time –

फ्रिज में कटे फल और सब्जियों को ज्यादा दिनों तक नहीं रखना चाहिए। इससे इनका स्वाद खराब हो जाता है। फ्रिज में पुदीने की हरी पत्तियों की गुच्छी, किसी कप में खाने का सोडा, नींबू का रस, गुलाब जल या पानी में भीगी हुई राई को रखने से फ्रिज में बदबू नहीं रहती।

फ्रिज की रबड़ पर भी दें ध्यान Also Do Care of Refrigerator Rubber –

कैसे करें फ़्रिज की देखभाल जी हाँ फ्रिज की रबड़ पर महीने में एक बार मिथाइल स्प्रिट लगाएं इससे रबड़ ज्यादा दिनों तक चलती है। सप्ताह में एक बार फ्रिज की सफाई जरूर करनी चाहिए लेने से इसकी फ्रिज की कार्यक्षमता बनी रहती है।

फ्रिज झटके से खोले Do Not Open With Refrigerator Jerks –

कैसे करें फ़्रिज की देखभाल फ्रिज को झटके से कभी नहीं खोलना चाहिए। इससे फ्रिज का बल्ब खराब हो सकता है और दरवाजे की चौखट पर लगी रबड़ भी खराब हो सकती है। रबड़ खराब होने पर फ्रिज अच्छे से बंद भी नहीं होता.

FAQ-

प्रश्न- फ्रिज की सफाई कैसे करे?

उत्तर- फ्रिज को पूरी तरह से खाली करने के बाद ही फ्रिज की सफाई करे.

प्रश्न- फ्रिज की देखभाल का सही तरीका?

उत्तर- फ्रिज में उसकी क्वांटिटी के हिसाब से ही चीजे रखनी चाहिए.

प्रश्न- रेफ़्रिजेरेटर की बदबू से कैसे पाए छुटकारा?

उत्तर- नमक के पानी से फ्रिज की सफाई करके रेफ़्रिजेरेटर की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है.

प्रश्न- घर पर फ्रिज को साफ़ करने का सही तरीका क्या है?

उत्तर- फ्रिज को साफ करने से पहले उसे मेन स्विच से बंद कर दे और उसमें मौजूद सभी फलों और सब्जियों को बहार निकाल दें.

Question – What is the best way to clean Refrigerator?

Answer -Best way to clean the inside fridge Remove all food from the refrigerator.

Question – How do deep clean a fridge?

Answer- Use Salt water to Refrigerator deep cleaning at home.

Question -How to clean fridge with baking soda at home?

Answer- Mix 2 tablespoons baking soda with hot water.Tthen clean fridge with a clean towel.

Question -How do you clean refrigerator doors?

Answer- cleans your refrigerator doors with hot water and baking soda.

error: