नाम से जाने अपना लकी नंबर Lucky Number by Name Astrology

अपनी राशि से जाने अपना शुभ अंक Lucky Number by Zodiac Signs 

नाम से जाने अपना लकी नंबर Lucky Number by Name Astrology अंक ज्योतिष विद्या के अनुसार राशि के आधार पर हर व्यक्ति का एक लकी नंबर होता है. जिसे वह अपने जरूरी और ख़ास कामो में प्रयोग करता है. आज हम आपको राशि के अनुसार आपका लकी नंबर बताएँग जो पूर्ण रूप से आपकी राशि पर आधारित है। तो चलिए जानते है राशि के अनुसार कौन सा लकी नंबर दिलवाएगा आपको सफलता।

​​मेष राशिफल (Aries Horoscope/Mesh Rashifal) – चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो,

 मेष राशि के लोगों का स्वभाव (Aries Rashifal Nature) –

मेष राशि के लोगो का स्वामी ग्रह मंगल होता है. मंगल के प्रभाव से ये लोग जन्म से ही साहसिक होते है. परिस्थिति कितनी भी कठिन हो, ये लोग चुनौतियों का सामना करने से बिल्कुल घबराते नहीं हैं. ये आत्मविश्वासी और स्पष्ट सोच वाले होते हैं। अगर ये आपके आस-पास हैं तो फिर ये अपनी मौजूदगी से पूरे माहौल में चमक बिखेर देंगे.

राशि के लिए लकी कलर – लाल, पीला।

मेष शुभ-दिन – मंगलवार, रविवार, वृहस्पतिवार ।

Lucky number –

मेष राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 9. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 9, 18, 27 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

वृष राशिफल (Taurus Horoscope) Vrishabh Rashifal :  ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

वृष राशि के लोगों का स्वभाव (Taurus Rashifal Nature) –

वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है. इसलिए शुक्र के प्रभाव के कारण इस राशि के लोग दिखने में बहुत आकर्षक होते हैं। ये खुशमिजाज व थोड़े बातूनी स्वभाव के होते है. इनके बोलने का तरीका इतना अट्रैक्टिव होता है कि कोई भी व्यक्ति इनके बोलने मात्रा से ही इनका दीवाना बन जाये. मिलनसार स्वभाव के कारण इनके दोस्तों की संख्या अधिक होती है.

अनुकूल रंग:- सफेद और नीला,

वृषभ शुभ-दिन:- शुक्रवार, शनिवार तथा बुधवार,

वृषभ राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 6. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 6, 15, 24 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

​​मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope) Mithun Rashifal: का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह

मिथुन राशि के लोगों का स्वभाव –

मिथुन राशि के लोगो का स्वामी ग्रह बुध होता है.और मिथुन वायु तत्व प्रधान राशि है. जिस वजह से इस राशि के लोग चंचल और मनमौजी किस्म के होते हैं। स्वभाव से मिलनसार मिथुन राशि के लोग किसी से भी अपनी बात आसानी से मनवा सकते है. इन्हे अपनी लाइफ में घूमना फिरना, पार्टिया करना काफी पसंद होता है. मिथुन के लिए भाई-बहन के साथ मित्रवत व्यवहार बहुत आम है, और उनके साथ बिताया गया समय कीमती होता है।

लकी कलर:- हरा,

शुभ दिन:- बुधवार

मिथुन राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 5. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 5, 14, 23 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope) Karka Rashifal: ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है. दयालु और अपने नजदीकी लोगों से बहुत जुड़े हुए होते है. चंद्र घर के प्रभाव से ये शांत व काफी मेहनती स्वभाव के होते है. इनका अपनी फैमिली की ओर अधिक झुकाव रहता है. और अपने से जुड़ा हर रिश्ते ये बहुत ईमानदारी से निभाते है.  इनमे सबसे खास बात यह होती है कि किसी भी कार्य को करने से पहले ये उस काम की प्रॉपर प्लानिंग बना लेते है. उसी के बाद उस काम को अंजाम देते है. 

कर्क अनुकूल रंग:- सफेद, क्रीम

कर्क शुभ दिन:- सोमवार, मंगलवार, वृहस्पतिवार

कर्क राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 2. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 2, 11, 20, 29 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

सिंह राशिफल – 2016(Leo Horoscope  2016) Singh Rashifal : मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

सिंह राशि के लोगों का स्वभाव (Leo Rashifal Nature )-

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य होता है. जिस वजह से सिंह राशि के अंतर्गत आने वाले लोगों को सूर्य प्रभावित करता है। ये पराक्रमी और तेज से परिपूर्ण होते बहुत ही बहादुर होते है और हर चुनौती का डटकर सामना करते है ।इस राशि के लोग किसी भी तरह के निर्णय लेने मे देरी नहीं लगाते है लेकिन जब इन्हे गुस्सा आता है तो इन्हे समझा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. इस राशि वाले जातक जन्मजात नेतृत्व क्षमता होती है। सिंह राशि वाले अच्छे लीडर साबित होते है, यह अपनी जबान के बहुत ही पक्के होते है। इस राशि के जातक घूमने-फिरने के बहुत शौकीन होते है ।

स्वामी- सूर्य

सिंह अनुकूल रत्न:- माणिक्य, मूंगा

सिंह अनुकूल रंग:- चमकीला, श्वेत, पीला, भगवा

सिंह शुभ दिन:- रविवार, बुधवार

सिंह राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 1. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 1, 10, 19, 28 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope) Kanya Rashifal :  ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

कन्या राशि के लोगों का स्वभाव (Virgo Rashifal Nature)-

कन्या राशि के लोगो का स्वामी ग्रह बुध है. कन्या राशि के जातक शान्त किन्तु चंचल स्वभाव के होते है। ये वैसे तो अपने ही नियमो पर चलते है. लेकिन प्रेम से किसी की बात मान लेते है। सामान्यता इस राशि के जातक किसी का भी दिल नहीं दुखाते है। यह स्वयं के परिश्रम से जीवन मे पर्याप्त सफलता प्राप्त कर लेते है । यह दूरगामी सोच और व्यवस्था परिवर्तन मे विश्वास रखते है। इस राशि के व्यक्ति अच्छे मित्र,अच्छे सहयोगी और व्यापार मे अच्छे भागीदार साबित होते है।

कन्या अनुकूल रत्न:- पन्ना

कन्या अनुकूल रंग:- हरा

कन्या शुभ दिन:- बुधवार, रविवार, शुक्रवार

कन्या राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 5. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए  कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 5, 14, 23 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

तुला राशिफल (Libra Horoscope  2016) Tula Rashifal: रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते

तुला राशि के जातको का स्वभाव (Tula Rashi Nature)

तुला राशि के लोगो का स्वामी ग्रह शुक्र है. शुक्र के प्रभाव से ये लोग बुद्धिमान होते है. ये अपना कोई भी निर्णय बहुत ही सोच विचार कर ही लेते है. अपने आत्मविश्वास और बुद्धिमानी से ये हर कठिन परिस्थिति को आसानी से सुलझा लेते है. ये हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते है. इसके आलावा ये अपनी जिमेदारियों को भी अच्छे से समझते है और उन्हें पूरा करते है.

तुला राशि रत्न:- पन्ना

तुला शुभ रुद्राक्ष:- छह मुखी रुद्राक्ष

तुला अनुकूल रंग:- क्रीम, सफेद, नीला

तुला राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 6. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 6, 15, 24 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope) Vrishchika Rashifal : तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

वृश्चिक राशि के जातको  का स्वभाव (Vrischik Rashi Nature):-

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है.  मंगल के प्रभाव के कारण इनका स्वभाव उत्तेजनात्मक एवं उग्र होता है।  ये जातक बहुत बुद्धिमान होते हैं। इनकी कल्पनाशक्ति बहुत अच्छी होती है। ये किसी के अधीन रहकर कार्य करने में कठिनाई महसूस करते हैं। ये अपने परिश्रम से अपने जीवन में प्रगति व उन्नति करते हैं। इस राशि के व्यक्ति अपने मित्रों रिश्तेदारों और सहयोगियों में आदर के पात्र होते है । इनका व्यवहार बहुत श्रेष्ठ एवं मिलनसार होता है।

वृश्चिक अनुकूल रंग:- लाल, पीला

वृश्चिक शुभ दिन:- मंगलवार, गुरूवार

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए 9 नंबर बहुत ही लकी है. इसलिए कोशिश करें कि अपने खास और जरूरी मौकों पर नंबर 3 का अधिक से अधिक प्रयोग करें. ये नंबर से आपके सफल होने के चांसेस और अधिक बढ़ सकते है. धनु राशि के लोगो के लिए लकी तारीखे 9, 18, 27 मानी गयी है. अतः इन दिनों किये गए कार्य शुभ फल प्रदान करेंगे.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope) Dhanu Rashifal: ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे

धनु राशि के जातको का स्वभाव (Sagittarius Rashi Nature):–

धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है. धनु राशि के जातक बहुत ही दयालु प्रवति के होते है. ये दूसरो की मदद करने के लिए हमेशा ही तत्पर रहते है. ये अपने वादों के पक्के होते है. और अपने द्वारा किये गए वादे को हर हाल में पूरा करते है. इसके अलावा ये अपनी लाइफ में किसी का भी हस्तक्षेप बिलकुल भी पसंद नहीं करते. ये अपने तरिके से ही अपनी लाइफ जीना पसंद करते है.

लकी कलर – लाल, पीला और नारंगी।

धनु शुभ दिन:- वृहस्पतिवार

धनु राशि के लोगों के लिए 3 नंबर बहुत ही लकी है. इसलिए कोशिश करें कि अपने खास और जरूरी मौकों पर नंबर 3 का अधिक से अधिक प्रयोग करें. ये नंबर से आपके सफल होने के चांसेस और अधिक बढ़ सकते है. धनु राशि के लोगो के लिए लकी तारीखे 3, 12, 30 मानी गयी है. अतः इन दिनों किये गए कार्य शुभ फल प्रदान करेंगे.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope) Makara Rashifal :  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

मकर राशि के जातको  का स्वभाव (Makar Rashi Nature):-

मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है. शनि का प्रभाव मकर राशि में जन्मे लोगों को व्यावहारिक और जिम्मेदार बनाता है. ये स्वभाव से थोड़े जिद्दी भी हो सकते है. जो चीज एक बार इन्होने ठान ली तो उसे पूरा करके ही चैन की सांस लेते यही. ये लोग बातो के इतने धनी होते है कि अपनी बातो से ही सबका दिल जीत लेते है.

मकर अनुकूल रंग:- नीला, काला और आसमानी

मकर शुभ दिन:- शनिवार

मकर राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 8. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए  8, 17, 26 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

कुम्भ राशिफल (Aquarius Horoscope ) Kumbh Rashifal :  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

कुम्भ  राशि के जातको  का स्वभाव (Kumbh Rashi Nature) :-

कुम्भ राशि  का स्वामी ग्रह शनि है. कुंभ राशि के लोग स्वभाव से मेहनती और दृढ़ निश्चयी होते हैं। वे हर कार्य को बड़े विचार-विमर्श करने के उपरांत ही करते हैं। इनमे खास बात यह होती है कि एक बार लक्ष्य निर्धारित करने के उपरांत उसे कठोर परिश्रम कर हासिल करने के बाद ही संतुष्ट होते हैं। शनि के प्रभाव से ये लोग कभी-कभी कठोर व्यवहार करते भी दिखाई देते हैं। लेकिन अंदर से ये बहुत ही कोमल होते है. कुम्भ राशि के व्यक्ति अपने परिवार, मित्रों और रिश्तेदारों के प्रति बहुत ही समर्पित होते है।

राशि स्वामी- शनि

कुम्भ अनुकूल रत्न:- हीरा, नीलम

कुम्भ अनुकूल रंग:- नीला, फिरोजी. काला

कुम्भ शुभ दिन:- शनिवार, शुक्रवार

कुम्भ राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 8. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 8, 17, 26 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope/Meen Rashifal) –  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

मीन राशि के जातको का स्वभाव (Meen Rashi Nature):-

मीन राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है. बृहस्पति के प्रभाव से मीन राशि के लोग बहुत ही बुद्धिमान होते है. अपनी फैमिली के ये बहुत अधिक करीब होते है और उन्हें पूरा सहयोग देते है. इस राशि के लोग स्वभाव से हसमुख, फ्रेंडली और दुसरो की मदद करने वाले होते है लेकिन इन्ही के साथ इनमे एक कमी भी होती है कि ये किसी पर बहुत जल्दी ही भरोसा कर लेते है और कई बार अपने करीबियों से ही धोखा खा जाते है. 

मीन शुभ दिन:- वृहस्पतिवार

मीन राशि के शुभ रंग –  पीला, सफेद और लाल रंग

मीन राशि वाले के लिए लकी नंबर होता है नंबर 3. ये लकी नंबर आपको सफल बनाने के लिए कमाल का नंबर साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपने जरूरी और ख़ास कामों में इस नंबर का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकते है. इस नंबर का प्रयोग आपके सफलता मिलने के चान्सेस को बढ़ाता है. इसके आलावा आपके लिए 3, 12, 21, 30 तारीखे शोभाग्यशाली मानी गयी है तो इन तारीखों में आप जो भी काम करते है उन कार्यों के सफल के योग अधिक रहते है.