जवां दिखने के दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies For Younger Skin

सुन्दर जवां कैसे दिखे How to Look Get Younger Skin at Home   

Home Remedies For Younger SkinHome Remedies For Younger Skin हमेशा जवां और खूबसूरत दिखना भला कौन नहीं चाहता लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ और बढ़ती उम्र से ये थोड़ा मुश्किल सा लगता है उम्र बढ़ने के साथ बाल सफ़ेद होने लगते है चेहरे पर झुर्रिया आने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप लम्बे समय तक खुद को जवां, फिट और खूबसूरत बनाये रख सकते है.

एवोकैडो Avocado For Younger Skin  

एवोकैडो एक ऐसा फल है जिसमे में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है. ये त्वचा को सुरक्षित रखता है और साथ ही आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दोबारा बनने में मदद करता है इसके इस्तेमाल से त्वचा को जवां, खूबसूरत और फ्रेश लुक मिलता है।

देर तक ना सोएं Younger Healthy Skin Home Remedies

सुबह जल्दी उठना न सिर्फ एक अच्छी आदत है बल्कि इसके कई फायदे हैं। सुबह जल्दी उठने से कई तरह की शारीरिक परेशानिया दूर होने के साथ ही शरीर सेहतमंद बना रहता है। इसलिए खुद को लम्बे समय तक जवान और स्वस्थ रखने के लिए रोजाना सुबह जल्दी उठने की आदत डालें.

जंक-फुड का सेवन कम करे Get Younger Healthy Skin Home Remedies

खुद को फिट, हैल्दी और लम्बे समय तक खूबसूरत जवां बनाये रखने के लिए जंक फ़ूड का सेवन कम से कम करे. ऐसे खाने से बचें जो शरीर में अधिक वसा पहुंचाता है। अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें और सात्विक खाना खाएं..

खूब पानी पीयें Younger Healthy Skin at Home Tips

हमारी स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियां खासतौर पर बुढापे का ख़ास लक्षण मानी जाती है. खुद को लम्बे समय तक जवां रखने के लिए प्रत्येक दिन में 4 लीटर पानी पीना चाहिए ये शरीर की कई समस्याओं को दूर कर आपको नेचुरल रूप से जवां रखने में मदद करता है.

विटामिन सी का सेवन Vitamin C for Younger Healthy Skin

विटामिन C स्किन को नैचुरली ग्लोइंग बनाये रखने के लिए बहुत जरूरी है इसके सेवन से त्वचा में झुर्रियों नहीं पड़ती|  खुद को लम्बे समय तक खूबसूरत, जवां और हैल्दी स्किन पाने के लिए आंवला, संतरा, पपीता, नींबू, टमाटर, फ़ूल गोभी, हरी मिर्च, तरबूज, और पाईनेपल जैसे चीजों का अधिक सेवन करे.

अलसी Younger Healthy Skin Home Remedies

अलसी में ओमेगा प्रचुरता से पाया जाता है। अलसी के बीजो को ग्राइंड करके पाउडर बना लें। और इस पाउडर को रोजाना सुबह के समय पानी के साथ सेवन करें। ये घरेलु उपाय आपको लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनाये रखने में मदद करता है.

तांबे के बर्तन का पानी पीये How to look Younger fast

रोजाना रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में रखा ये पानी पी ले इससे पाचन तंत्र स्वस्थ्य रहता है और साथ ही स्किन भी ग्लो करने लगती है। ये घरेलु प्राचीन उपाय न सिर्फ आपको खूबसूरत और जवां बनाये रखेगा बल्कि वजन कम करने में भी कारगर है.

खाने के साथ साथ पानी ना पीये Younger Healthy Skin Diet Plan

अक्सर कहा जाता है की खाना खाते वक़्त पानी नहीं पीना चाहिए कोई इससे कई तरह की हेल्थ से जुडी परेशानियां हो सकती है अगर आप खुद को स्वस्थ और लम्बे समय तक जवां रखना चाहते है तो खाना-खाने से एक घंटा पहले व एक घंटे बाद तक पानी पीने से बचना चाहिए.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

योग व व्यायाम Exercise Yoga for Younger Healthy Skin

खुद को फिट और जवां बनाये रखने के लिए योग और एक्सरसाइज अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करे. ये हमारे शरीर को चुस्त और एनर्जेटिक बनता है नियमित रूप से योग और व्यायाम करने से चेहरे पर चमक बनी रहती है और झुर्रियां नहीं पड़ती.

खुद को तनावमुक्त रखे Younger Healthy Skin Easy Way

अपने आप को लम्बे समय तक जवां बनाये रखने का सबसे बेहतरीन उपाय है खुद को तनावमुक्त रखना|  लाइफ में हमेशा खुश रहने की कोशिश करे खुश रहने पर आपको नेचुरल ग्लो मिलता है जो आपको खूबसूरत और लम्बे समय तक जवान दिखाता है.