फटे होठो के लिए दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies for Soft Lips  

रूखे फटे होठों के घरेलु उपाय How to Get Rid of Chapped Lips  

Home Remedies for Soft LipsHome Remedies for Soft Lips- गुलाबीऔर सॉफ्ट होंठ चेहरे की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। महिलाओं के लिए खूबसूरत होंठ तो उनकी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देते है लेकिन कई बार बदलते मौसम और होंठो की ठीक तरह से देखभाल ना होने के कारण होंठ फटने लगते हैं। आज हम आपको फटे होंठो को सॉफ्ट बनाने और उन्हें फटने से बचाने के लिए कुछ आसान घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी मददगार हो सकते है.

नारियल व जैतून का तेल Coconut Oil for Chapped Lips

नारियल तेल और जैतून के तेल को मिलकर मिश्रण तैयार कर ले अब इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे. दिन में 2 से तीन बार इस मिश्रण के इस्तेमाल से होंठो को कोमल और मुलायम बनाया जा सकता है.

शहद और वैसलीन Honey for dry lips

होंठों पर पहले शहद की एक परत लगाकर उसके ऊपर वैसलीन लगाए अब इसे कुछ देर के लिए लगे रहने दे इसके बाद टिशू पेपर या कॉटन के कपडे को गीलाकर होठो को पोंछ लें।रोजाना इसके इस्तेमाल से फटे होठो की समस्या दूर हो जाती है.

गुलाब की पंखुड़ियां Rose petals for cracked lips  

गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन-ई पाया जाता है ये त्वचा को नमी और पोषण देता है दूध में गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर दो से ढाई घंटे तक भिगोने के लिए रख दे भीगने के बाद इसे मिक्स कर पेस्ट तैयार कर ले इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं रोजाना इस्तेमाल करने पर आपके होंठ गुलाबी और सॉफ्ट हो जायेंगे.

खीरा Cucumber for Soft and pink lips

खीरे का एक टुकड़ा ले और इससे हल्के-हल्के होंठो पर एक मिनट तक मालिश करें। अब खीरे का रस 10 मिनट के लिए होठो पर लगा  ले और पानी से धो लें। यह फटे होंठो के लिए असरदार घरेलु उपाय है.

एलोवेरा Aloevera jal for soft lips

एलोवेरा जेल निकालकर एक एयर टाइट जार में रख लें। और रोजाना रात को सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगाएं बाकी बचे हुए जेल को आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते है एलोवेरा प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होता है जो फटी हुई त्वचा में आराम दिलाता हैं

ग्रीन टी Green tea for chapped lips

ग्रीन टी बैग को लेकर गर्म पानी में कुछ देर तक भिगो ले अब भीगे हुए टी बैग को होंठों पर 10 मिनट तक लगाकर रखे रोजाना एक बाद इस उपाय से फटे होंठो की समस्या दूर होती है क्योकि ग्रीन टी आपके होंठ की त्वचा को हाइड्रेट रखता है.

नींबू का रस lemon for lips care

नींबू के रस में शहद और अरंडी का तेल मिक्स कर मिश्रण तैयार करे अब इस मिश्रण को अपने होंठों पर मास्क की तरह लगा दे इसे कुछ देर के लिए होंठों पर लगा रहने के बाद पानी से धो लें। यह फटे होंठो को कोमल और मुलायम बनाने के आसान घरेलु उपाय है.

चीनी sugar scrub for beautiful lips

चीनी एक ऐसा एक्सफोलिएट है जो फटे होंठों पर स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है इससे रूखे और फटे होंठ कोमल व मुलायम हो जाते है चीनी को जैतून के तेल और शहद के साथ अच्छे से मिक्स कर ले अब इसे स्क्रब की तरह होंठों पसर्कुलर मोशन में लगाएं और कुछ देर सरब करने के बाद गुनगुने पानी से धो ले.

ग्ल‍िसरीन glisreen for pink lips

बहुत ज्यादा रूखे और फटे होंठो के लिए ग्लिसरीन भी एक घरेलू औषधि के रूप में कारगर है. इसे फटे होठों पर लगाएं. ये घरेलु उपाय जल्द ही होंठो को सॉफ्ट बना देगा.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

मलाई cream home remedies for lips

मलाई एक बेतरीन मॉश्राइजर मानी जाती है रोजाना इसे होठों लगाए और कॉटन बॉल की सहायता से साफ कर लें। इसके इस्तेमाल से होंठ कभी भी रुखे नही होगे और ना ही फटेंगे रात के समय किया इसका इस्तेमाल बहुत ही असरदार होता है.