तैलीय बालों के लिए घरेलु नुस्खे 10 Home Remedies for Oily Hair

बालों का चिपचिपापन दूर करने के उपाय Oily Balo Ke Gharelu Upay

Oily HairOily Hair- बहुत से लोगो को चिपचिपे बालों की समस्या होती है बालों में अतिरिक्त तेल के कारण बाल देखने में पतले दिखाई देते है और साथ ही उनमे किसी भी तरह का कोई हेयर स्टाइल अच्छा नहीं लगता आज हम आपको बालों के चिपचिपेपन को दूर करने और उन्हें ऑयली होने से बचाने के कुछ आसान घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी मददगार हो सकते है.

नींबू का रस Lemon juice for oily hair

ऑयली बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शैंपू करने के बाद बालों में नींबू का रस लगाएं और कुछ देर इसे रखने के बाद सादे पानी से बालों को धो लें। इससे बालों की चमक बनी रहेगी और बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा मिलेगा.

सही तेल चुने best oil for oily hair  

कुछ लोग मानते है की ऑयली बालों में तेल लगाने की जरूरत नहीं होती क्योकि उनमे नैचुरली काफी आयल निकलता है लेकिन ऑयली बालों को भी तेल मालिश ज़रूर करें। इससे रक्त संचार ठीक होगा और बाल स्वस्थ रहेंगे। ऑयली बालों के लिए आप नारियल तेल,बादाम का तेल और ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी multani mitti for oily hair  

ऑयली बालों के लिए मुल्तानी मिटटी वरदान है क्योंकि ये बालों से सारा अतिरिक्त आयल को सोंख लेती है.  एक कप मुल्तानी मिटटी को कुछ घंटो के लिए भिगो दे इसके बाद इसमें निम्बू का रस और पानी मिलकर पेस्ट बना ले अब इसे जड़ो से लेकर बालों के अंतिम छोर तक लगाएं। सूखने के बाद सादे पानी से बालो को वाश कर लें।

गुलाबजल rosewater for oily hair

हफ्ते में कम से कम एक बार बालों को रोज वाॅटर से धोने से बाल न सिर्फ खुसबूदार होते है बल्कि ये आपके बालों की चिपचिपाहट को दूर करने में भी बेहद कारगर है।

पौष्टिक डायट ले oily hair home remedies

ऑयली स्कल्प से छुटकारा पाने के लिए पौष्टिक और संतुलित डायट लेनी चाहिए। बालों को ऑयली और चिपचिपे पन से बचाने के लिए अंडा, हरी सब्जियां, मछली, दूध जैसी पोस्टिक चीजों का अधिक सेवन करे.

कंघी का प्रयोग oily hair home tips

अधिक ऑयली बालों में या बालों को चिपचिपा होने से बचाने के लिए बालों में बार-बार कंघी न करें। क्योकि हम जितनी बार कंघी करेंगे उतना ही हमारे सिर के ग्लेंड्स से तेल निकलता है जो बालों में कंघी करने से फैल जाता है. तेल वाली कंघी का इस्तेमाल बिना धोये ना करे।

एलोवेरा alovera for oily hair

एलोवेरा जेल स्कैल्प के PH लेवल को संतुलित रखने में सर्वोत्तम माना जाता है. एलोवेरा जेल में प्याज का रस मिलाकर मिक्स कर ले और बालों में लगाए एक घंटे बाद बालों को धो दें। इससे बालों से एक्स्ट्रा आयल निकलकर बाल स्वस्थ बनेगे।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

बेसन और दही gram flour and curd for oily hair

बालों से एक्स्ट्रा ऑयल दूर करने के लिए बेसन और दही फायदेमंद होता है बेसन और दही को मिक्स कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर कुछ देर हलके हाथो से मालिश के बाद साफ पानी से धो लें। इससे बालों का चिपचिपापन दूर हो जाएगा.

टमाटर का रस tomato juice for oily hair

टमाटर में बालों के ph स्तर को संतुलित करने के गुण होते है एक टमाटर को पीसकर उसमे मुल्तानी मिटटी मिलाकर पेस्ट बनाये और इसे बालो की जड़ो से लेकर पूरे बालों पर लगाए। सुख जाने पर धो दे।

मेहँदी mehendi for oily hair home remedies

ऑयली बालों के लिए मेहँदी बहुत ही फायदेमंद होती है मेहँदी को 3 से 4 घंटे के लिए भिगो दे भिगोने के बाद स्कैल्प और बालों पर लगायें। ये बालों से अतिरिक्त आयल को निकालकर डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करने में कारगर है.