घर पर दही जमाने के उपाय How to make curd at home

घर पर दही जमाने या बनाने के परफेक्ट तरीके

अधिकतर लोगों दूध पसंद होता है. मगर कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हे दही काफी अच्छा लगता है. अक्सर भारतीय खाने मे दही कि अपनी खास जगह है. यह कोई भी प्रकार का भोजन बनें दही के बिना नही परोसा जाता. दही सभी व्यक्तियों के लिये फायदेमंद होता है.

दही के सेवन से हमारे पेट को लैक्टिक एसिड पचाने की मेहनत भी नहीं करनी पड़ती. वह आसानी से पच जाता है. साथ ही इनके कारण आपका शरीर भोजन से विटामिन बी, और खनिज तत्वों आसानी से ग्रहण कर पाता है.

दही में कैल्शियम व प्रोटीन उचित मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें एक खास तरह का जीवाणु लैक्टोबेसिलस दूध में अम्लीयता पैदा करके उसका स्वरूप बदल देता है जिसे दही के नाम से जाना जाता है. वैसे तो दही आसानी से बाजार में मिल जाता है मगर आप अपने घर में भी दही को जमा या बना सकते हैं. आइये जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से हम आसानी से घर पर दही बना सकते हैं.

किसी साफ बर्तन को लें – घर में दही जमाने के लिए किसी साफ बर्तन को लें. अब इस बर्तन में थोड़ा पानी डालें और उसे चारों और घुमाकर पतीले ले अंदर के हिस्से में पानी का लेयर बना दे और बाकी बचा पानी फेंक दें. अब इस बर्तन में दूध डालकर इसे हल्की आंच में गैस में रख दें और गर्म होने दें.

दूध को उबाले – जब दूध में एक उबाल आ जाए तो गैस की आंच को कम कर दें. अब इसे करीब 3 मिनट तक उबाले. इसके बाद गैस बंद करके दूध को ठंडा होने दें .

बर्तन में दूध को डालें – अब जिस बर्तन में आपको दही जमाना हों उस बर्तन में इस दूध को डालें. या फिर जिस बर्तन में दूध गर्म किया हों उसी बर्तन में दूध को रहने दें.

दूध के तापमान का पता लगाए – जब तक दूध गर्म हों तब तक दूध को ऐसे ही रहने दें. आप अपनी ऊगली दूध में डालकर दूध के तापमान का पता लगा सकते हैं.

जामन को फ्रीज़ से निकाले – यदि आपने जमाने के लिए इस्तेमाल करने वाले दही को फ्रिज में रखा हों तो इसे बहरे निकाल दें क्योंकि अधिक ठंडे दही के कारण दही नहीं जमता. इसे सामान्य होने दें.

दूध में ऊँगली डालकर तापमान चेक करे – थोड़ देर बाद दूध में ऊँगली डालकर चेक करे. इसका तापमान करीब 43 डिग्री सेल्शियस होना के आस-पास होना चाहिए.

अब गुनगुने दूध में जामन डालें – जब यह दूध गुनगुना हों जाए तो इसमें जमाने के लिए जो दही रखा है उसे इस दूध में डाल दें और इसे अच्छी तरह मिला लें.

बर्तन को किसी प्लेट से ढक दें – जिस बर्तन में दही जमाया है अब उस बर्तन को किसी प्लेट आदि से ढककर किसी गरम जगह पर करीब 5 से 6 घंटे तक रख दें.

दही जमाने का समय – दही जमाने का समय मौसम के हिसाब से कम ज्यादा हो सकता है. गर्मियों में दही जल्दी जम जाता है तथा सर्दियों के दिनों में दही को जमाने में थोड़ा वक़्त लग जाता है.

गर्म स्थान से हटा दें – जब दही जमाए हुए 5-6 घंटे हों जाए तो इसे गर्म स्थान से हटा कर फ्रिज में 1-2 घंटे के लिए रखें . जिससे दही काढ़ा बन सके.

error: