पेट कमर की चर्बी घटाएं दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies for Loss Belly Fat

पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय How to Lose Belly Fat At Home

Home Remedies for Loss Belly Fat Home Remedies for Loss Belly Fat- आजकल की इस भागदौड़ भरी लाइफ में पेट और कमर की जमी हुई चर्बी कई लोगो की समस्या का कारण है. यह न सिर्फ हमारे लुक को बिगाड़ती है बल्किकई परेशानियों का कारण भी बन सकती है आज हम आपको पेट और कमर की चर्बी का मोटापा कम करने के कुछ आसान घरेलु उपाय के बारे में बताएँगे.

तरबूज watermelon for reduce belly fat at home

पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज बेहद असरदार घरेलु नुस्खा है इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है रोजाना दो गिलास तरबूज का जूस पीने से 1 हफ्ते में पेट के आस-पास की चर्बी आसानी से घटाई जा सकती है.

शहद और नींबू honey and lemon for reduce belly fat at home

रोजाना सुबह खली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी के साथ पूरे शरीर के मोटापे को कम किया जा सकता है.

अजवाइन Oregano for reduce belly fat at home

पेट के आसपास की बढ़ी हुई चर्बी को घटाने के लिए अजवायन बहुत ही फायदेमंद है. अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल करे ये पेट की चर्बी कम करती है. इसके अलावा खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है और मोटापा कम होता है.

भरपूर नींद ले Take enough sleep for get rid of belly fat at home

शरीर की चर्बी को कम करने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है कम से कम सात-आठ घंटे की नींद लेनी ही चाहिए। कम या जरूरत से ज़्यादा सोना वज़न बढ़ने के अहम कारण माने गए हैं। भरपूर नींद लेने से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और भोजन को ठीक से पचाने में मदद करता है.

कढ़ी पत्ता carry leaves for loss belly fat at home

करी पत्ता पेट और कमर की चर्बी को कम करने में असदार है. अगर आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट 4 से 5 करी पत्ते चबाते है। तो कुछ समय बाद ही आपको पेट और कमर की बड़ी हुई चर्बी से निजात मिल सकती है.

लहसुन Garlic for reduce belly fat at home

रोजाना सुबह लहसुन की दो कलियां 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू मिले पानी के साथ चबाकर खाने से  पेट की बड़ी हुई चर्बी कम होने लगती है. इस मिश्रण को खाली पेट इस्तेमाल करने पर पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी से निजाद दिलाने में कारगर है.

सेब Apple for reduce belly fat at home

सेब में डाइट्री फाइबर पाया जाता है इसमें मौजूद फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन जैसे तत्त्व बैली फैट को आसानी से कम करते है. रोजाना सेब का सेवन पेट और कमर की चर्बी को कम करने के साथ ही स्किन को भी चमकदार बनाता है.

एलोवेरा   aloe Vera for loss belly fat at home

एलोवेरा शरीर में फैट्स को स्टोर नहीं होने देता। अगर आप एलोवेरा जूस को एक चम्मच जीरा पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट सेवन करते है तो पेट की चर्बी बड़ी आसानी से और जल्दी कम होने लगती है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

बादाम almond for reduce belly fat at home

बादाम वजन कम करने और दिमाग को तेज़ करने में मददगार है रोजाना रात के समय 4 से 5 बादाम भिगोकर सुबह इन्हें छीलकर खाने से इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड पेट की चर्बी को कम कर देते है.

पुदीना और धनिया mint and coriander leaves for reduce belly fat at home

पुदीने और धनिये के पत्तो को बराबर मात्रा में मिलाकर चटनी तैयार कर ले और रोजाना कुछ समय तक लगातार इस चटनी का सेवन करे इसे आप दिनभर में एक से अधिक बार भी इस्तेमाल कर सकते है आयुर्वेद में इस घरेलु तरीके को पेट की चर्बी को कम करने का असरदार तरीका माना गया है.