बालों को करे लम्बा दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies for Long Thick Hair

लम्बे घने बालों के लिए घरेलू उपाय Useful long hair care tips at Home

Long Thick HairLong Thick Hair- ये बात तो हर कोई जनता ही है की लम्बे और सुन्दर बाल महिलाओं की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देते है कई ऐसी महिलाये या लड़कियां है जो लम्बे बालों का सपना देखती है आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो आपके बालों क ना सिर्फ लम्बा करेंगे बल्कि उन्हें बहुत ही कम समय में काले, घने और चमकदार भी बना देंगे.

प्याज का रस onion for long hair home remedies

प्याज़ को बारीक़ काटकर अच्छी तरह से उसका रस निकाल लें। अब इस रस को रुई की सहायता से बालों में लगाएं। कम से कम 15 मिनट तक इसे बालों में लगे रहने दे और उसके बाद शैम्पू कर ले. प्याज़ का रस सल्फ़र से भरपूर होने के कारण बालों को बढ़ने में मदद करता है हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल बालों को लम्बा घाना बनाताहै.

कैस्टर आयल या अरंडी का तेल Castor for long hair home remedies

कैस्टर ऑयल को गुनगुना कर बालों में मालिश करे और मालिश के बाद 15 मिनट के लिए बालों में तौलिया लपेट लें। यह उपाय हफ्ते में 2 बार आजमाए.  ये तरीका बालों को घना, लम्बा और मुलायम तो बनाता ही है साथ ही दो मुंहे बालों की समस्या को भी दूर करता है.

एलोवेरा Aloe Vera for long hair home remedies

एलोवेरा को काटकर इसमें से जैल निकाल लें और इस जैल को बालों में अच्छी तरह से लगाए। 1 घंटा इस जैल को बालों में यूँ ही लगे रहने दे और एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों को लम्बा और चमकदार बनाते है.

करी पत्ता Kari leaves for long hair home remedies

कुछ करी पत्तों को नारियल के तेल में गर्म कर ले और इस तेल को छानकर ठंडा कर ले. अब इस तेल से बालों की जड़ों में मालिश करें। मालिश के एक घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से धो ले करी पत्ता बालों के अकार को बढ़ाने में मदद करता है और उन्हें सफ़ेद होने से भी बचाता है।

अदरक Ginger for long hair home remedies

अदरक को कद्दूकस कर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को बालों में लगाएं कुछ देर रखने के बाद बालों को शैम्पू कर ले. अदरक का रस सिर में रक्त संचार को सुधारकर बालों को लम्बा और घना करने में मदद करता है.

आंवला Amla for long hair home remedies

आंवले के रस को नींबू के रस के साथ मिक्स कर ले अब इस मिश्रण को बालों में लगाकर कम से कम 1 घंटा सूखने दें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो दें। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो बालों को स्वस्थ, लम्बा, घना और काला बनाता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

मेथी Fenugreek for long hair home remedies

बालों को घना और लम्बा बनाने के लिए मेथी सबसे असरदार उपाय माना जाता है. मेथी के दानो का पाउडर बनाये अब इसमें नारियल या जैतून का तेल मिक्स कर लें और इस मिश्रण को बालो पर लगाएं और सूखने दे इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो ले मेथी के बीजो में कुछ ऐसे हार्मोन पाए जाते है  जो बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करते हैं।

बादाम का तेल Almond for long hair home remedies

रात के समय बादाम के तेल से बालों की जड़ो में मालिश करे और सुबह बालों को शैम्पू कर ले हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल बालों को लम्बा कर उन्हने मजबूत और रूसी की समस्या को भी दूर करने में सहायक है.

अंडा Egg for long hair home remedies

अंडे की जर्दी में शहद और जैतून का तेल मिलकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर इसका पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को बालों और बालों की जड़ो में लगाए कम से कम 20 मिनट के बाद बालों को ठन्डे पानी से धो ले हफ्ते में कम से कम दो बार इस उपाय से बाल तेजी से बढ़ने लगते है.

लहसुन व नारियल तेल Garlic and coconut oil for long hair home remedies

लहसुन की कुछ कलियों को अच्छी तरह से पीस ले अब नारियल के तेल को गुनगुना कर लहसुन के पेस्ट को इस तेल में मिला ले और इस मिश्रण को बालो और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाए लगभग आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू कर ले ये घरेलु उपाय बालों को तेजी से लम्बा करने का कारगर उपाय माना जाता है.