जल्दी हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे Home Remedies For Height Increase Fast

लम्बाई बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय Lambai badhane ke Gharelu tareeke

Height IncreaseHeight Increase – आजकल लम्बी हाइट की चाहत तो हर किसी को होती है अच्छी हाइट न सिर्फ व्यक्ति के लुक्स को निखारती है बल्कि आत्मविश्वास को भी बढाती है. हाइट का बढ़ना न बढ़ना यूँ तो बहुत कुछ अनुवांशिकता पर भी निर्भर करता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो लम्बाई बढ़ाने में काफी मददगार हो सकते है.

संतुलित आहार का चुनाव Healthy Diet for Increase height

अच्छी हाइट के लिए हेल्थी डाइट लेना बेहद अहम् होता है. आपको खाने में विटामिन, कैल्शियम, जिंक प्रोटीन, फास्फोरस और पीने में दूध, जूस जैसी चीजे ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए.ये सभी चीजे हाइट बढ़ाने में मदद करती है.

भरपूर नींद लेना Proper rest for Increase height

अक्सर आपने बड़े बूढ़ो से अपने सुना होगा की बच्चों की लंबाई सोते समय सबसे ज्यादा बढ़ती है. इसीलिए कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए नींद के समय शरीर में हार्मोन्स ग्रोथ बेहतर होती है ये लम्बाई बढ़ाने का बेहद कारगर उपाय है.

अश्वगंधा Ashwagandha for Increase height

अश्वगंधा हाइट बढ़ाने का बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खा है. एक गिलास गाय के दूध में दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर रोजाना इसे सोने से पहले पीये इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

विटामिन डी का सेवन Vitamin D for Increase height

लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी विटामिन है विटामिन डी|  बादाम, दालें, गाय का दूध, दूध से बनी चीजे और सूर्य की किरणों में भरपूर मात्रा में विटामिन D पाया जाता है इसीलिए अच्छी हाइट के लिए जरूरी है अधिक से अधिक मात्रा में इन चीजों का सेवन किया जाय.

एक्सरसाइज और योग Exercise and Yoga for Increase height

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योग बेहद जरूरी है लंबाई बढ़ाने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट रस्सी कूद और पेड़ पर लटकने से हमारे पूरे शरीर और रीड की हड्डी में खिंचाव आता है जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है.

फल व सब्जिया Fruits and Vegetables for Increase height

हरी सब्जियां, फल, शलजम, पालक, गोभी , गाजर और ब्रोकली हाइट बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी है  ये सभी चीजे बॉडी ग्रोथ हार्मोन के निर्माण में मदद मिलती है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

खूब पानी पीये Enough Water for Increase height

पानी का भरपूर मात्रा में सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. आवश्यकता के अनुसार पानी पीने से शरीर के विषैलें पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे शरीर की ग्रोथ में किसी तरह की कोई रूकावट नहीं होती और शरीर के हार्मोंस को बढ़ने में मदद मिलती है साथ ही हाइट भी बढ़ती है.

प्याज और गुड़ का सेवन Onion and Jeggery for Increase height

हाइट बढ़ाने के लिए प्याज और गुड़ का रोजाना सेवन बेहद कारगर घरेलु उपाय माना जाता है. नियमित रूप से इनका सेवन शरीर की लम्बाई बढ़ाने में लाभकारी है.

दूध व बादाम Milk and Almond for Increase height

रोजाना रात में 4 या 5 बादाम और 4 से 5 काली मिर्च के दाने भिगो दे अब सुबह गाय के दूध के साथ इनका सेवन करे यह लम्बाई बढ़ाने का असरदार घरेलु उपाय है.

चने का सेवन Black Gra for Increase height

रात में काले चने भिगोने के लिए रख दे सुबह कम से कम 1 मुट्ठी भीगे हुए चने खा ले. चने न सिर्फ हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाते है बल्कि ये हाइट बढ़ाने में बहुत लाभकाती होते है.