Hanuman Jayanti Saturday 31 March 2018 Astrology हनुमान जयंती उपाय

राशि अनुरूप करे हनुमान जयंती पर ये उपाय Hanuman Jayanti 2018 Astrology –

Hanuman Jayanti Saturday Hanuman Jayanti Saturday हनुमान जयंती 31 मार्च 2018 शनिवार के दिन पड़ रही है। शास्त्रों की माने तो कहा जाता है की महावीर हनुमान महाकाल शिव के 11 वें रुद्रावतार हैं यदि हनुमान जी की विधिवत् पूजा अर्चना की जाय तो व्यक्ति को उसके सभी तरह के कष्टों से छुटकारा मिलता है. हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा में ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए हनुमान चालीसा या सुन्दरकांड का पाठ करना बहुत ही लाभकारी होता है.

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए ‘हनुमान जयंती’ का दिन सबसे प्रभावशाली माना गया है इस बार हनुमान जयंती शनिवार के दिन होने के कारण बेहद ही खास संयोग बन रहा है। कहा जा रहा  है की ऐसा शुभ संयोग 9 साल बाद पड़ रहा है। इसीलिए यह दिन हनुमान जी की कृपा पाने के लिए अत्यंत शुभ है। आज हम आपको हनुमान जयंती पर राशि अनुसार कुछ उपाय बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप हनुमान जी की आराधना करके उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है.

मेष राशि Aries Zodiac Hanuman Jayanti – Saturday 2018

ज्योतिषशास्त्र अनुसार मेष राशि के जातकों को हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की विधिवत आराधना करनी चाहिए और साथ ही हनुमानाष्टक का पाठ करना आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा.

इसे भी पढ़ें  –

वृष राशि Taurus Zodiac Hanuman Jayanti –

31 मार्च हनुमान जयंती के दिन वृष राशि के जातकों के लिए भी हनुमानाष्टक का पाठ करना अत्यंत शुभ फल देने वाला बताया है इससे वृष राशि के जातकों को हनुमान जी की कृपा और उनके कामों में सफलता मिलेगी.

मिथुन राशि Gemini Zodiac Hanuman Jayanti Saturday 2018 –

मिथुन राशि के जातकों को हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए के ‘ॐ भौमाय नमः’ मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप  हनुमान जयंती के दिन करने से आपको आपके समस्त कष्टों से छुटकारा मिलेगा.

कर्क राशि Cancer Zodiac Hanuman Jayanti Saturday 31 march –

कर्क राशि का स्वामी गृह चंद्रमा है कर्क राशि के जातकों को साल 2018 में कई बार ये एहसास होगा आपका मनोबल टूट रहा है, जिस कारण आपका आत्मविश्वास कम होने लगेगा 31  मार्च हनुमान जयंती के दिन आप यदि हनुमान गायत्री मंत्र का जाप करे तो ये आपके लिए बेहद ही शुभ फलदायी साबित होगा।

सिंह राशि Leo Zodiac Hanuman Jayanti Saturday –

सिंह राशि के जातकों के लिए हनुमान जी की आराधना काफी महत्वपूर्ण बताई गयी है क्योकि इस साल सिंह राशि पर राहु का प्रभाव पड़ने वाला है इसलिए यदि इस राशि के जातक हनुमान जी की आराधना करे तो उनके लिए शुभ होगा. ज्योतिषशास्त्र अनुसार यदि सिंह राशि के जातक हनुमान जयंती पर हनुमत आराधना और हनुमान पंचक का जाप करे तो यह आपकी मुश्किलों और सफलता के मार्ग में आ रही बाधाओं को दूर करेगा.

कन्या राशि Hanuman Jayanti Saturday Virgo Zodiac  –

कन्या राशि के जातकों को हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की आराधना और ‘ॐ भौमाय नमः’ मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र के जाप से न सिर्फ आपके समस्त कष्ट दूर होंगे बल्कि इस मंत्र का जाप आपको शनि के प्रकोप से बचाएगा.

तुला राशि Libra Zodiac Hanuman Jayanti –

ज्योतिषशास्त्र अनुसार तुला राशि के जातकों को हनुमान जयंती के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए हनुमानाष्टक का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से तुला राशि के जातकों को हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होगी और सफलता मिलेगी.

वृश्चिक राशि Scorpio Zodiac Hanuman Jayanti –

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। वृश्चिक राशि के जातकों को इस हनुमान जयंती ‘ॐ अं अंगारकाय नमः’ मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र के प्रभाव से आप हनुमान जी के आशीर्वाद से अपने जीवन में आ रही सभी बाधाओं को आसानी से पा कर जाएंगे.

धनु राशि Sagittarius Zodiac Hanuman Jayanti –

इस साल धनु राशि के जातकों के लिए हनुमान जी की पूजा आराधना का विशेष महत्व बताया गया है धनु राशि के जातकों पर इस साल राहु का प्रभाव रहेगा जिसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको हनुमत आराधना करनी चाहिए। हनुमान जयंती के दिन हनुमत आराधना के साथ हनुमान पंचक का जाप भी आपके लिए विशेष लाभकारी रहेगा.

मकर राशि Capricorn Zodiac Hanuman Jayanti –

इस बार हनुमान जयंती 31 मार्च को शनिवार के दिन पड़ रही है मकर राशि के जातकों को हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के साथ ही शनिदेव की विशेष कृपा पाने के लिए सुंदरकांड का पाठ करना बेहद ही शुभ फलदायी रहेगा.

कुम्भ राशि Aquarius Zodiac Hanuman Jayanti  –

कुम्भ राशि वायु तत्त्व की राशि है और इनके स्वामी गृह शनि देव हैं। वही इस साल हनुमान जयंती शनिवार के दिन होने के कारण शनिदेव की कृपा और अनुकूल फल पाने के लिए आपको सुंदरकांड का पाठ अवश्य करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप हनुमान मंत्र का जाप विधिपूर्वक करे तो आपको आपके सभी कार्यों में सफलता मिलेगी.

मीन राशि Pisces Zodiac Hanuman Jayanti –

मीन राशि जलतत्व की राशि है ज्योतिष अनुसार हनुमान जयंती के दिन मीन राशि के जातकों को मंगल मंत्र का जाप करना बेहद ही शुभ फल देने वाला साबित होगा। हनुमान जयंती के दिन मंगल मंत्र का जाप करने और साथ ही इस दिन सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी की कृपा आप पर अवश्य ही बरसेगी।