X

पौष कृष्ण प्रदोष व्रत 2022 December Pradosh Kab Hai 2022

प्रदोष व्रत पूजा विधि 2022 Pradosh Vrat Poja Vidhi

पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह के दोनों पक्ष शुक्ल और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को रखा जाने वाला व्रत प्रदोष व्रत कहलाता है यह व्रत भगवान् शिव को समर्पित है. इसे त्रयोदशी व्रत भी कहते है इस दिन भगवन शिव का पूजन प्रदोष काल में की जाती है. अंग्रेजी कैलेंडर का आखिरी माह दिसंबर होता है जिसे पौष माह कहा जाता है आज हम बात करेंगे पौष माह यानि साल का आखिरी प्रदोष व्रत कब रखा जायेगा, प्रदोष काल पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, और इस दिन किये जाने वाले महाउपाय के बारे में बताएँगे.

पौष कृष्ण प्रदोष व्रत तिथि शुभ मुहूर्त Pradosh Vrat December Month Date

  1. साल 2022 साल का आखिरी पौष कृष्ण प्रदोष व्रत 21, दिसम्बर बुधवार को रखा जाएगा|
  2. प्रदोष व्रत पूजा का शुभ मुहूर्त होगा- 21, दिसम्बर बुधवार सायंकाल 05:29 मिनट से रात्रि 08:13 मिनट तक|
  3. त्रयोदशी तिथि आरम्भ होगी -21 दिसंबर प्रातःकाल 12:45 मिनट पर |
  4. त्रयोदशी तिथि समाप्त होगी – 21 दिसंबर रात्रि 10:16 मिनट पर |
  5. पौष कृष्ण त्रयोदशी बुधवार के दिन पड़ने के कारण यह बुध प्रदोष होगा|

प्रदोष व्रत विधि Pradosh Vrat Puja Vidhi

पौष माह के प्रदोष व्रत के दिन प्रातः स्नान आदि से निवृत्त होकर सूर्य को जल का अर्घ्य दे और पूजा घर में गंगा जल का छिड़काव करें। इसके बाद हाथ में जल, पुष्प रखकर व्रत का संकल्प करें। प्रदोष कल में सूर्यास्त के समय पुनः स्वच्छ होकर शिव के समक्ष धुप दीप जलाकर षोडशोपचार विधि से पूजन करें पूजा में शिवलिंग का पंचामृत से जलाभिषेक कर उनकी प्रिय चीजे अर्पित करे. इसके बाद बुध प्रदोष व्रत कथा पढ़ें और संपूर्ण शिव परिवार की आरती करे.

बुध प्रदोष महाउपाय Pradosh Vrat Mahaupay

मान्यताओं के अनुसार बुध प्रदोष सौभाग्य प्रदान करने वाला व्रत माना जाता है बुधवार को पड़ने वाला प्रदोष बुध प्रदोष के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि बुध प्रदोष का व्रत करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। आइये जानते है बुध प्रदोष के दिन किये जाने वाले उपाय क्या है.

  1. बुध प्रदोष के दिन शमी पत्र को शिवलिंग पर अर्पित करें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 11 बार जाप करें। इससे मनोकामना पूरी होती है.
  2. प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव का जलाभिषेक दूध से करना चाहिए। ऐसा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।
  3. प्रदोष व्रत के दिन शिवजी और मां पार्वती पर एक साथ मौली या फिर कलावे को सात बार लपेट दें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में प्यार बढ़ता है।
  4. घर में सुख-शांति के लिए शिव मंदिर जाकर घी का दीपक पर लाभ होता है.
Related Post