सबसे ज्यादा फाइबर वाले आहार 8 High Fiber Rich Foods

फाइबर के फायदे Benefits Of Fiber

High Fiber Rich Foods – स्वस्थ्य शरीर के लिए फाइबर बहुत ही जरूरी होता है. जो भोजन को ठीक तरह से पचाने में मदद करता है और पेट साफ रखता है। फाइबर युक्त भोजन लेने से शरीर में स्वस्थ्य सम्बन्धी कई तरह की परेशानियों नहीं होती है इसके अलावा ये शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी और वजन को नियंत्रित रखता है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में बताने जा रहे है जो फाइबर से भरपूर होते है.

ब्रोकली फाइबर से भरपूर High Fiber Rich Food Broccoli

ब्रोकोली सेहतमंद सब्जियों में से एक होती है इसमें विटामिन सी के अलावा कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे उबालकर या भूनकर अपने आहार में शामिल किया जा सकता है 100 ग्राम ब्रोकली में 2.6 ग्राम फाइबर होता है। अच्छी मात्रा में फाइबर होने के कारण ये वजन कम करने में मदद करती है.

सेब और नाशपाती फाइबर से भरपूर High Fiber Rich Food Apple and Pear

सेब और नाशपाती जैसे फलों में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इन्हें साबुत, या फिर सैलेड के रूप में और शेक बनाकर भी लिया जा सकता है. लेकिन जब भी आप इन्हे इस्तेमाल करे तो इसका छिलका नहीं उतारना चाहिए क्योंकि इसके छिलके में ही फाइबर की मात्रा होती है।

सूखे मेवे फाइबर से भरपूर High Fiber Rich Food Dry Fruits

सूखे मेवे जैसे बादाम, पिस्ता और अखरोट ना सिर्फ प्रोटीन से भरपूर होते है बल्कि इनमे फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही किशमिश एक ऐसा मेवा है जिसमे घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं। स्वस्थ्य शरीर और शरीर में फाइबर की पूर्ति के लिए रोजाना आहार में सूखे मेवे शामिल करने चाहिए.

हरी मटर फाइबर से भरपूर High Fiber Rich Food Green Peas

हरी मटर फाइबर का महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है शरीर में फाइबर की मात्रा पूरी करने के लिए मटर को फ्रोजन, पकी हुई, सूखी या फिर ताजा हरे मटर किसी भी रूप में भोजन में शामिल किया जा सकता है. भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए मटर को सूप, सलाद, पुलाव, या अन्य चीज में इस्तेमाल किया जा सकता है.

बीन्स फाइबर से भरपूर High Fiber Rich Food Beans

बीन्स फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। ये हरे रंग की फलियां होती हैं। शरीर में फाइबर की पूर्ति के लिए  इन्हें आहार में ताजा या सूखा लिया जा सकता है. पोषण से भरपूर बींस में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा बीन्स वसा मुक्त होने के कारण शरीर के लिए जरूरी आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत है.

साबुत अनाज फाइबर से भरपूर High Fiber Rich Food Grains

सभी तरह के सबूत अनाजों में जैसे जौ, गेंहू, जई, मक्का, ब्राउन राइस, रागी आदि में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है साबुत अनाज को अंकुरित दलिया या आटे के रूप में आहार में साहिल कर फाइबर प्राप्त किया जा सकता है.

रेशेदार सब्जियां फाइबर से भरपूर High Fiber Rich Food vegetables

हरी रेशेदार सब्जियों में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसीलिए आहार में ज्यादा से ज्यादा हरी रेशेदार सब्जियां जैसे- मूली, पत्तागोभी, चुकंदर, गाजर, खीरा, मेथी आदि का सेवन करना चाहिए इस तरह की सभी सब्जियां फाइबर का बेस्ट सोर्स मानी जाती है.

ओट्स फाइबर से भरपूर High Fiber Rich Food Oats

ओट्स में बीटा ग्लूकन नाम का ख़ास फाइबर पाया जाता है जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम कर शरीर को स्वस्थ्य बनाता है. ओट्स को नाश्ते में खाने से शरीर में फाइबर की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है और साथ ही ये शरीर को दिनभर एनर्जी से भरपूर रखता है.