बुद्ध पूर्णिमा शुभ मुहूर्त 2019 Buddh Purnima Date Time 2019

बुद्ध पूर्णिमा पूजन विधि व महत्व Buddha Purnima Importance

बुद्ध पूर्णिमासाल 2019 में बुद्ध पूर्णिमा 18 मई शनिवार के दिन मनाई जायेगी| वैशाख महीने में आने वाली पूर्णिमा बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जानी जाती है. ज्योतिष की यदि माने तो इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन समसप्तक राजयोग बनेगा इस दिन देव गुरु बृहस्पति व नौ ग्रहो के राजा कहे जाने वाले सूर्यदेव आमने-सामने होंगे। मान्यता है की इस तरह का योग सभी कार्यो में विजय दिलाने वाला होता है आज हम बात करेंगे बुद्ध पूर्णिमा शुभ मुहूर्त पूजा विधि और इस दिन बनने वाले राजयोग के बारे में|

बुद्ध पूर्णिमा शुभ मुहूर्त 2019 buddha purnima 2019 date time

  1. साल 2019 में बुद्ध पूर्णिमा 18 मई शनिवार के दिन मनाई जाएगी|
  2. पूर्णिमा तिथि आरंभ होगी 18 मई शनिवार 04:10 मिनट पर|
  3. पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी 19 मई रविवार 02:41 मिनट पर|

बुद्ध पूर्णिमा का महत्व importance of buddh purnima

बुद्ध पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान और दान का बहुत अधिक महत्व होता है मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान से व्यक्ति के सभी पाप धूल जाते है इस दिन उपवास रखना भी बेहद शुभ होता है। शास्त्रों की माने तो इस दिन उपवास रखने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और संतान को सुखी जीवन प्राप्त होता है. पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण भगवान की कथा पढ़ना व सुनना भी लाभकारी माना गया है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

बुद्ध पूर्णिमा पूजन विधि Buddha purnima puja vidhi bhog

भगवान बुद्ध को भगवान विष्णु जी के नवें अवतार माना जाता है इस दिन बुद्ध जयंती भी मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा से पहले घरों या मठों की साफ सफाई की जाती है और उन्हें अच्छी तरह से सजाया जाता है. इसके बाद बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और बुद्ध के प्रतिमाओं के समक्ष धूप दीप जलाकर आरती की जाती है कई जगहों पर इस दिन बरगद के वृक्ष के आसपास भी दीपक जलाए जाते है.