27 March 2018 Kamada Ekadashi Vrat कामदा एकादशी शुभ मुहूर्त मंगलवार

एकादशी व्रत  करे कोई भी एक उपाय 27 March 2018 Kamada Ekadashi Vrat –

Kamada Ekadashi VratKamada Ekadashi Vrat चैत्र महीने शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी कहा जाता है कामदा एकादशी को भगवान श्रीविष्णु का बड़ा और महत्वपूर्ण व्रत बताया गया है.  साल 2018 में यह व्रत 27 मार्च यानि की मंगलवार को है। ज्योतिष अनुसार ऐसा मना जाता है की यदि कामदा एकादशी पर कुछ विशेष उपाय किये जाय तो आप हर मुसीबत का सामना कर सकते है. तो चलिए जानते है कामदा एकादशी के व्रत पूजन और इन 7 उपायों के बारे में.

कामदा एकादशी व्रत का महत्व और व्रत विधि Importance of Kamda Ekadashi Vrat –

ग्रंथो के अनुसार कामदा एकादशी का व्रत करने से सभी प्रकार के पापो से मुक्ति मिलती है एकादशी का यह व्रत सभी कष्टों का निवारण करने वाला और मनोवांछित फल देने वाला है जिस कारण इसे कामना पूरी करने वाली कामदा भी कहा जाता है. कामदा एकादशी व्रत की कथा व महत्व भगवान श्रीकृष्ण ने धर्मराज युधिष्ठिर को बताया था। और इससे पहले वशिष्ठ मुनि ने राजा दिलीप को इस व्रत का महत्व  बताया था। कामदा एकादशी व्रत के दिन सबसे पहले सुबह स्नान करके व्रत का संकल्प लेना चाहिए  इसके बाद भगवान श्रीविष्णु की पूजा करनी चाहिए. पूजा में भगवान विष्णु को फूल, फल, तिल, दूध, पंचामृत आदि चीजे अर्पित करें। एकादशी व्रत के बाद द्वादशी तिथि को ब्राह्मण को भोजन और दक्षिणा देने का भी महत्व बताया गया है. जो लोग चैत्र शुक्ल पक्ष में कामदा एकादशी का व्रत रखते है तो कहा जाता है की भगवान् उनकी सभी मनोकामना पूरी करते है.

भगवान विष्णु को पीले वस्त्र अर्पित करने चाहिए Kamada Ekadashi Fasting Right Time –

भगवान् श्री विष्णु को पीताम्बरधारी कहा जाता है ऐसी मान्यता है की कामदा एकादशी के दिन विष्णु जी को पीले वस्त्र अर्पित करने से सभी प्रकार की परेशानिया दूर होती है.

इसे भी पढ़ें  –

भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाए Tuesday Kamada Ekadashi Vrat 2018 –

कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाना भी बहुत ही शुभ माना जाता है ऐसा करने से भगवान विष्णु अपने भक्त ही हर मनोकामना पूरी करते है.

भगवान को पीले फल का भोग लगाए Shubh Muhurt Kamada Ekadashi Vrat 2018 –

कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले फल जैसे केले आदि का भोग लगाना चाहिए और पूजा के बाद प्रसाद के रूप में वितरण करना चाहिए.

भगवान विष्णु को तुलसी की माला अर्पित करनी चाहिए Puja Timing of 27 March Kamda Ekadasshi Vrat –

ऐसी मान्यता है की कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी को तुलसी की माला अर्पित करनी चाहिए तुलसी की माला विष्णु जी को काफी पसंद है इससे वे काफी प्रसन्न होते है और भक्त के दुखो का नाश करते है. 

पीले रंग के मेवा मिष्ठान चढ़ाये Safal Kamda Ekadashi Sampurna Puja Vidhi –

कामदा एकादशी के दिन पीले रंग के मेवा मिष्ठान भगवान विष्णु जी को अर्पित करने चाहिए इससे भगवान की असीम कृपा प्राप्त होती है और जीवन में आने वाली सभी तरह की कठनाईया दूर होती है.  

पूजा में कमल का फूल अर्पित करना चाहिए Kamada Ekadashi Vrat Muhurt Bhog –

शास्त्रों के अनुसार एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी को कमल का फूल अर्पित करना चाहिए कमल के फूल के अलावा आप पीले रंग का फूल भी पूजा में इस्तेमाल कर सकते है ऐसा करने से भगवान का आशीर्वाद अपने भक्त पर हमेशा ही बना रहता है.

हरश्रृंगार का इत्र अर्पित करे Kamda Ekadashi Time 27 March 2018 –

जो लोग एकादशी का व्रत पूरी श्रद्धा और सच्चे मन से करते है और भगवान विष्णु जी को हरश्रृंगार का इत्र अर्पित करते है तब कहा जाता है की भगवान विष्णु ऐसे यक्ति की हर मनोकामना पूरी करते है.