गंगा दशहरा शुभ मुहूर्त 2024 Ganga Dussehra Kab Hai 2024

गंगा दशहरा पूजा विधि मुहूर्त Ganga Dussehra Pujan Vidhi

Ganga Dussehra Kab Hai 2024Ganga Dussehra Kab Hai 2024 पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को गंगा दशहरा मनाया जाता है. साल 2024 में गंगा दशहरा 16 जून रविवार को मनाया जायेगा. शास्त्रों के अनुसार गंगा नदी में स्नान, नर्मदा नदी के दर्शन और क्षिप्रा नदी के नाम जपने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। कहा जाता है जब माँ गंगा पृथ्वी पर अवतरित हुई तो वह ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी थी इसीलिए इस दिन को गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाने लगा। आइये जानते है साल 2024 गंगा दशहरा पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, और इस दिन देवी गंगा को प्रसन्न करने का महाउपाय क्या है|

गंगा दशहरा शुभ मुहूर्त 2024 Ganga Dussehra date Time 2024

  1. साल 2024 में गंगा दशहरा 16 जून रविवार को मनाया जाएगा|
  2. दशमी तिथि प्रारम्भ होगी – 16 जून प्रातःकाल 02:32 मिनट पर
  3. दशमी तिथि समाप्त होगी – 17 जून प्रातःकाल 04:43 मिनट पर
  4. हस्त नक्षत्र प्रारम्भ होगा – 15 जून प्रातःकाल 08:14 मिनट पर
  5. हस्त नक्षत्र समाप्त होगा – 16, जून प्रातःकाल 11:13 मिनट पर

गंगा दशहरा पूजा विधि Ganga Dussehra Pujan Vidhi

मान्यता है की गंगा दशहरा के दिन गंगा जी में स्नान करना शुभ होता है. इस दिन किसी पवित्र तीर्थ या फिर घर पर ही गंगाजल मिले जल से स्नान के बाद सूर्यदेव को जल का अर्घ्य देकर माँ गंगा को 10 प्रकार की पूजन सामग्री अर्पित करे. माँ गंगा की पूजा के साथ ही भगवन शिव की आराधना करे क्योंकि भगवान शिव ने ही गंगा जी को अपनी जटाओं पर धारण किया था. पूजा के बाद जरूरतमंदो को दान-पुण्य करना शुभ होता है.

गंगा दशहरा उपाय Ganga Dussehra Upay

  1. मान्यता है की इस दिन गंगा स्नान करें यदि ऐसा यदि संभव न हो तो पानी में कुछ बूंद गंगाजल मिलाकर स्नान करें और फिर तांबे के लौटे में जल भरकर सूर्य देव को अर्घ्य प्रदान करें। ऐसा करने से सुख एवं समृद्धि की प्राप्ति होती है.
  2. शास्त्रों के अनुसार आज के दिन गंगा स्नान के बाद खरबूजा, सत्तू, शरबत, फूल, दीया, पान, इत्र, पंखा, जौ और तिल इनमे से कोई भी चीज का दान करे और जरूरतमंदो को भोजन कराये.
  3. इस दिन शिवलिंग पर जल में गंगाजल मिलाकर अर्घ्य दें और बिल्व पत्र चढ़ाये. अर्घ्य देते समय थोड़ा जल बचा लें और बचे जल को पूरे घर में छिड़काव करना शुभ होता है.
  4. आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए गंगा दशहरा के दिन मिट्टी के घड़े में जल भरकर उसमें गंगाजल डाले और उसे ढक कर दक्षिण दिशा की तरफ रख दें। कुछ देर बाद घड़े को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दे दें। ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं खत्म होंगी और भाग्य के दरवाजे खुलने लगते है।
error: