X

एम एस धोनी के प्रेरणादायक सुविचार M.S. Dhoni Thoughts and Quotes

महेन्द्र सिंह धोनी के अनमोल ज्ञानवर्धक विचार Best Thoughts of Mahendra Singh Dhoni


महेन्द्र सिंह धोनी क्रिकेट के जाने माने मैच फिनिशर हैं. इनका जन्म  7 जुलाई 1981 को झारखण्ड के रांची में हुआ. इनके पिता का नाम पान सिंह व माता श्रीमती देवकी देवी है. महेन्द्र सिंह धोनी को एम एस धोनी के नाम से भी जाना जाता है. एम एस धोनी ने 100 वनडे मैच भारत को जीताये हैं तथा वे दुनिया के पहले ऐसे कप्तान है जिनके पास आईसीसी के सभी कप है.

एम एस धोनी को आज विश्व का सबसे अच्छा मैच फिनिशर माना जाता है.

सुविचार (Quotes) 1. लोग जब दक्षिण अफ्रीका के बारे में बात करते हैं तो वे शेर और हाथियों के बारे में बात करते है लेकिन जब हम भारत के बारे में बात करते हैं तो हम बाघों के बारे में बात करते हैं. 

सुविचार (Quotes) 2. मैं अपने आप पर कभी भी दबाव को हावी नहीं होने देता.  

सुविचार (Quotes) 3. हम सभी को पीने के पानी का महत्व पता है.यदि आपके पास हरे जंगल हैं तो जल स्तर ऊपर चला जाता है और वनों की कटाई के साथ ही जल स्तर नीचे चला जाता है.

सुविचार (Quotes) 4. मैं क्रिकेट का बहुत ज्यादा अध्ययन नहीं करता.मैंने क्रिकेट के माध्यम से जो कुछ भी सीखा है,देखा है या अनुभव किया है.मैं फ़ील्ड में उसी तरह से खेलता हूँ.

सुविचार (Quotes) 5. मैं मैदान पर अपना 100% से भी अधिक देने में विश्वास करता हूँ,यदि मैंने मैदान पर काफी प्रतिबद्धता दिखाई है तब मैं रिजल्ट के बारे में ज्यादा चिंतित नहीं होता.यह मेरे लिए एक जीत है.

सुविचार (Quotes) 6. मैं देवरी मां के हाथों में हूँ.मैं जब भी रांची आता हूँ तो हर बार मैं देवरी मां के मंदिर में जाता हूँ.मुझे अभी भी मेरी पहली यात्रा याद है.

सुविचार (Quotes) 7. मेरे लिए, यह महत्वपूर्ण है की एक शतक बनाने के बजाय एक अच्छी साझेदारी बनायीं जाय.एक बार जब आप अच्छी साझेदारी बना लेते हो तो तब आप शतक भी बना लोगे.

सुविचार (Quotes) 8. आक्रामक क्रिकेट खेलने का और मिड ऑन को ऊपर रखने का युग अब गया .अब आप एक बल्लेबाज की मानसिकता को पढ़ने के लिए प्रयास करें.

सुविचार (Quotes) 9. सिनेमा हमारी भारतीय संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा हैं.

सुविचार (Quotes) 10. मेरे लिए, विपक्षी दल एक और विपक्ष है. 

सुविचार (Quotes) 11. मैं मैदान के बाहर क्रिकेट पर चर्चा करना पसंद नहीं करता.

Related Post