रूसी से हमेशा के लिए कैसे पाए छुटकारा Get rid of Dandruff permanently Hair Care Tips

बालो की रूसी से कैसे पाए छुटकारा How to Get Rid of Dandruff Permanently-

रूसीआजकल बालो में डैंड्रफ यानि रूसी होना एक आम समस्या है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते है. बालों की देखभाल सही तरीके से ना करने से हमारे सामने कई समस्याए खड़ी हो जाती है.

इनमे से ही एक समस्या है डेंड्रफ. जो खुश्की और बालों में रूखेपन के कारण हो जाती है लेकिन अगर आप चाहे तो बालों की थोड़ी सी देखभाल से ही आप न सिर्फ बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है बल्कि आप डेंड्रफ से भी निजात पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घेरलू उपाए बताएँगे जिन्हे अपनाकर आप जल्द ही डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

रूसी के लिए मेथी के दानो का प्रयोग Use of Fenugreek for Dandruff-

कुछ मेथी के दाने लेकर उन्हें रत में ही पानी में भिगोने के लिए छोड़ दे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

और सुबह इन भीगे हुई मेथी के दानो को अच्छे से पीस ले. अब यह लेप अपने सिर पर अच्छे से लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे. और इसके बाद सिर धोले. नियमित रूप से ऐसा करने पर आप जल्द ही रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते है और साथ ही, इसके प्रयोग से बालो की अन्य समस्याओ से भी आराम मिलता है.

नारियल और निम्बू के रस का प्रयोग Coconut And Lemon For Dandruff –

5 चम्मच नारियल का तेल ले. और अब इस तेल में एक बड़ा चम्मच निम्बू का रस मिलाये.  फिर इसे अपने सिर पर हल्के हाथो से मसाज की तरह लगाए. ऐसा करने से आप रूसी की समस्या से बहुत जल्दी ही छुटकारा पा सकते है.

नीम की पत्तियों का प्रयोग Neem Leave For Dandruff –

आप नीम की कुछ पत्तियों के प्रयोग से भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है. कुछ नीम की पत्तिया ले. और इन पत्तियों को अच्छी तरह से पीस ले और लेप तैयार कर ले. अब इस लेप को सिर पर सूखे बालो पर ही प्रयोग करे और एक घंटे बाद सिर को धोये. नियमित रूप से ऐसा करने पर आप जल्द ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

दही का प्रयोग Curd For Dandruff-

दही का प्रयोग रूसी से छुटकारा पाने में रामबाण इलाज है. दही को अच्छे से पूरे सिर पर लगाए. और कम से कम एक घंटे बार सिर को धो ले. ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या से बहुत जल्दी ही छुटकारा मिलता है.

निम्बू का प्रयोग Use Lemon for Dandruff Problem –

निम्बू के प्रयोग से भी आप बहुत जल्द ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है. निम्बू के रूस में एसिड होता है जो कवक से लड़ता है जो कि रूसी का कारण है. एक कप दही में आधे निम्बू का रस मिलाये. और अब इसे अपने बालो व् सिर पर अच्छे से लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे. 20 मिनट के बाद अपने बालो को धोये. यह एक ऐसा उपाए है जिससे आप बहुत जल्द ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

FAQ-

प्रश्न-रूसी और खुजली के घरेलु उपचार?

उत्तर-नीम की पत्तियों के प्रयोग से भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है. नीम की पत्तियों लेप तैयार कर ले. अब इस लेप को सिर पर सूखे बालो पर लगाए नियमित रूप से ऐसा करने पर आप जल्द ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

प्रश्न- डेंड्रफ क्यों होता है?

उत्तर- ठीक तरह से बालों की देख्भाल ना करने पर डैंड्रफ की समस्या हो सकती है.

प्रश्न- डैंड्रफ के कारण?

उत्तर- रूखी त्वचा, सर में गन्दगी होना ये डैंड्रफ होने के कारण है.

Question- What are the main causes of dandruff?

Answer- Oil From the scalp is the main reason of dandruff Dry skin, dirt in the head is due to being dandruff.

Question- How to get rid of dandruff?

Answer- Coconut oil and lemon is very helpful to remove dandruff fast.

Question- How to cure dandruff permanently?

Answer- Fenugreek Seeds paste daily apply on your hair cure dandruff permanently.