मोबाइल में वाटर डैमेज की समस्या how to fix water damage in smartphone

मोबाइल के पानी से भीगने पर क्या करे Smartphone Water Damage Problem –

मोबाइल में वाटर डैमेज आज हर कोई मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करता है स्मार्ट फ़ोन बहुत कीमती और आकर्षक भी होते है लेकिन कई बार मोबाइल में कई सारी समस्याएं आ जाती है जिनमें से एक प्रॉब्लम है मोबाइल में वाटर डैमेज की, पानी से सामना होते ही मोबाइल काम करना भी बंद कर देते है कई बार बारिश में भीग जाने की वजह से भी मोबाइल फोन खराब हो जाता है

मोबाइल में वाटर डैमेज की समस्या How To Solve Mobile Water Damage Problem –

अगर आपको भी कभी ऐसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है तो  परेशान होने की ज्यादा जरूरत नही है इन आसान टिप्स को अपनाकरआप भी इस समस्या छुटकारा पा सकते है।

  • जब भी कभी आपका मोबाइल फोन पानी से भीग जाए तो सबसे पहले आप मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर दे. क्योकि मोबाइल को तुरंत बंद करने से फोन के खराब होने की संभावना कम हो जाती है और शॉर्ट सर्किट होने से भी फ़ोन को बचाया जा सकता है.

पानी से खराब हुए फ़ोन को कैसे सही करे

  • मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करने के बाद फोन की बैटरी और बाकी चीजें जैसे मेमोरी कार्ड, कवर और अन्य चीजें सूखे कपडे से साफ़ कर ले ऐसा तब तक करते रहे जब तक इनका पानी अच्छी तरह से ना सूख जाए. सभी पार्ट्स को अच्छी तरह से पोंछ कर कुछ समय के लिए इन्हें सूरज की रोशनी में भी रख सकते है इससे अगर थोड़ा बहुत पानी कहीं बचा होगा तो वो भी निकल जायेगा।
  • अगर आपके फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है तो ऐसे में आप पावर बटन से फोन को बंद कर दे नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ सकता है.
  • भीगे हुए फ़ोन मोबाइल में वाटर डैमेज को आप फोन ड्राइंग पाउच खरीदकर उसके अंदर फोन के सभी पार्ट्स को सुखाने के लिए रख सकते है. यदि आपके पास ये सुविधा नहीं है तो आप फोन को सूखे चावल में दबाकर रख दीजिए चावल तेजी से भीगे मोबाइल की नमी को सोख लेंगे.
  • हेडफोन जैक और फोन के यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल तब तक नहीं करना चाहिए जब तक फोन पूरी तरह से ना सूख जाय.
  • पानी अच्छी तरह से सूख जाने के बाद बैटरी को मोबाइल के अंदर डाल कर एक बार चेक करे अगर मोबाइल फोन को पानी से हल्का नुकसान हुआ होगा तो वह रिकवर हो जाएगा.
  • अगर इसके बाद भी आपका स्मार्टफोन स्टार्ट नही हो पा रहा तो आप नजदीकी सर्विस सेंटर ले जाए.
  • मोबाइल में वाटर डैमेज से बचने के लिए आप अपने फोन को पानी से बचा कर रखें इसके लिए आप वाटर प्रूफ कवर भी लगा सकती है.

पानी में गिरे फ़ोन को कैसे सही करे

  • फोन को सुखाने के लिये हेयर ड्रायर का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योकि हेयर ड्रायर गर्म हवा फेंकता है जिससे उसके अंदरूनी पार्टस को नुकसान पहुँच सकता है.
  • कम से कम 24 घंटे के बाद ही फोन में बैटरी लगायें जब आपको लगे कि इसके अंदर के सारे पार्टस सूख चुके हैं तभी बैटरी लगायें, बैटरी लगाने से पहले उसे चार्ज अवश्य कर लें.