फ्रिज में कूलिंग की समस्या frize Refrigerator not working problems solution Tips

फ्रिज में कूलिंग की समस्या के आसान उपाय Easy Solution Tips for Fridge Cooling Kitchen Appliances 

फ्रिज में कूलिंगफ्रिज में कूलिंग- होम अप्लायंस हमारी लाइफ का बहुत ही अहम् हिस्सा होते है ये हमारी जिंदगी को बेहद आसान बनाते है. और हमारे घंटों के काम को मिनटों में बदल देते है. लेकिन इन्हें सही रखने के लिए इनकी देखभाल करना भी बहुत जरूरी है अगर इनकी देखभाल सही तरीके से होगी तो ये न सिर्फ बढ़िया काम करेंगे, बल्कि आपको बार-बार सर्विसिंग के झंझट से भी राहत मिलेगी.

फ्रिज में कूलिंग की समस्या Cooling Problem In Fridge 

आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक जरूरी होम अप्लाइंस फ्रिज़ यानि की रेफ्रिजरेटर के बारे में अगर आपका फ्रिज ठीक तरह से कूलिंग नहीं दे रहा है या फिर फ्रिज में रखे खाने को ज्यादा देर तक फ्रेश नहीं रख पा रहा है आइये जानते है इसके क्या कारण हो सकते है और इसके कुछ आसान उपाय जिन्हे ध्यान में रखना बहुत जरूरी है.

  • अपने फ्रिज को किसी समतल जगह पर रखे जिससे की वो हिले नहीं ऐसा करने से फ्रिज का कंप्रेसर अच्छी तरह काम करता है.
  • फ्रिज को दीवार से सटाकर ना रखे फ्रिज को कभी भी दीवार से सटाकर नहीं रखना चाहिए फ्रिज को तीनों तरफ से दीवार से कम-से-कम 6 इंच की दूरी पर रखना चाहिए. अगर ये दूरी एक फुट की हो तो और भी बेहतर है क्योंकि इससे कंप्रेसर की गर्म हवा दीवार से टकरा कर वापस कंप्रेसर तक नहीं आती है जिसकी वजह से फ्रिज के टेंपरेचर में उतार-चढ़ाव नहीं होता.

अच्छा फ्रिज कौन सा है

  • फ्रिज को ठंडी व हवादार जगह पर रखें फ्रिज को हमेशा किसी हवादार जगह पर रखना चाहिए. अगर फ्रिज किचन में रखना जरूरी हो तो गैस से करीब 5 फुट और माइक्रोवेव से 3-4 फुट दूरी पर रखें. फ्रिज को बाहर से गर्मी मिलने पर वह जल्दी खराब हो सकता है.फ्रिज में फल और सब्जी आदि को प्लास्टिक बैग में रखें फ्रिज में फल और सब्जी को प्लास्टिक बैग में ही रखें इससे फ्रिज के अंदर नमी कम जमा होगी और साथ ही अगर खाने का कोई सामान कागज में लपेटकर रखा है तो उसे अल्युमिनियम फॉयल या फिर प्लास्टिक बैग में रखें इससे खाना अधिक देर तक फ्रेश रहता है.
  • खाने की चीजों को 3-4 दिन में कंज्यूम कर लें बनाये हुए खाने को 48 घंटे में यूज कर लेना चाहिए अगर ज्यादा देर रखना है तो फ्रिजर में रख दें. इससे खाना अधिक दिनों तक फ्रेश रहेगा.
  • बाहर या छुट्टियों पर जाते वक़्त फ्रिज को बंद न करे कुछ लोग छुट्टियों में बाहर जाते वक्त फ्रिज को बंद कर जाते है ऐसा करना सही नहीं है फ्रिज का कंप्रेसर तभी चलता है जब ठंडक कम हो जाती है आपकी गैरमौजूदगी में कोई फ्रिज नहीं खोलेगा जिससे कंप्रेसर पर प्रेशर नहीं होगा और बिजली की खपत भी कम होगी. आजकल कुछ फ्रिज में हॉलिडे मोड भी आता है। छुट्टियों पर जाने से पहले फ्रिज को उस मोड पर कर दें.
  • महीने में 1 बार फ्रीज को बंद करके अच्छी तरह साफ करें इसके लिए फ्रिज को 1 घंटे के लिए बंद कर देंऔर फिर उसका गेट खोल दें और साफ कपड़े से किसी क्लिंजर की मदद से अच्छी तरह साफ करें इससे आपका फ्रिज बेहतर कूलिंग देगा.
  • फ्रिज कंडेसर क्वाइल पर धूल जम जाने के कारण भी कूलिंग कम होती है इससे बिजली की खपत बढ़ती है इसीलिए फ्रिज कंडेसर क्वाइल पर धूल ना जमने दे.
  • फ्रिज का दरवाजा बार बार नहीं खोलना चाहिए इससे अंदर की ठंडक कम होने से भी कूलिंग की समस्या हो सकती है.
  • समय-समय पर फ्रिज का लीकेज चेक करते रहना चाहिए और फ्रिज के गेट की रबर सील साफ व कसी हुई होनी चाहिए.
  • अपने फ्रिज को समय समय पर डीफ्रॉस्ट करते रहना चाहिए.