एलईडी टीवी में जानें क्या है खास Top best LED TVs in India 2017 TV buying tips

जानें कैसे चुनें एक अच्छा एलईडी टीवी TV Buying Guide

एलईडी टीवीआजकल मार्केट में कई तरह के एलईडी टीवी आने लगे है। सभी चाहते हैं की उनके पास भी एक अच्छा और स्मार्ट टीवी हो। कई तरह के टीवी आज मार्किट में उपलब्ध हैं जिनमे नए नए फीचर्स और नए नए मॉडल हैं।

जैसे की एलसीडी, एलईडी, स्मार्ट टीवी, 4K, एचडी और प्लाज्मा आदि।  इन दिनों एलईडी टीवी का चलन खूब हो रहा है हर कोई एलईडी टीवी ही खरीदना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी नया एलईडी टीवी खरीदना चाहते हैं तो उसे खरीदने से पहले ये जान लें की आखिर उसमे क्या है खास। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ खास टिप्स, जो एलईडी टीवी खरीदते वक्त आपके काम आएंगे।

LED टीवी खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें LED TV Buying Tips –

एलईडी का पूरा नाम है लाइट-एमिटिंग डायोड स्क्रीन। यह बिलकुल एलसीडी के जैसी ही होती है कई बार ग्राहक भी हो कन्फुज हो जाते है की यह एलसीडी है या एलईडी।  एलईडी के सभी फीचर्स भी एलसीडी की तरह ही होते हैं लेकिन इसमें यह अंतर है कि ये फ्लोरोसेंट बल्ब से प्रकाशित होने की जगह लाइट निकालने वाले डायोड से जलते हैं. ये बल्ब उनकी तुलना में काफी छोटे होते हैं।   लेकिन फ्लोरोसेंट बल्ब से ये अधिक सक्षम होते हैं। आपको बता दे की एलईडी स्क्रीन एलसीडी स्क्रीन से काफी पतला होता है। इसकी पिक्चर क्वलिटी भी एलसीडी की तुलना में काफी अच्छी है। और साथ ही यह बहुत अधिक टिकाऊ भी होती है और इसमें ऊर्जा की खपत भी कम होती है। 

इसे भी पढ़ें  –

एलईडी भी दो प्रकार की होती है – डायरेक्ट एलईडी और एज-लिट एलईजी. डायरेक्ट एलईडी स्क्रीन लाइट-एमिटिंग डायोड से प्रकाशित होते हैं. और ये सीधा स्क्रीन के पीछे पाए जाते हैं. इससे ब्राइटनेस यानी रोशनी और डार्कनेस यानी अंधेरे को अधिक अच्छे तरीके से स्क्रीन पर डिस्पले किया जा सकता है. और वही एज-लिट एलईईड स्क्रीन के किनारों पर मौजूद छोटे डायोड की मदद से प्रकाशित होते हैं. और ये डायरेक्ट एलईडी मॉडल से आमतौर पर हल्के होते हैं. इसमें कोल्‍ड कैथोड तकनीक का प्रयोग किया गया है और एलसीडी का प्रयोग   आमतौर पर आज टीवी के अलावा मोबाइल फोन, डीवीडी प्लेयर और वीडियो गेम आदि में किया जा रहा है. कई तरह के फीचर्स होने के कारण इसकी कीमत एलसीडी से थोड़ी ज्यादा है | साथ ही एलईडी टीवी खरीदते समय एक बार उसकी ऑडियो ,विडिओ क्वालिटी,पिक्चर क्वालिटी उसके सभी फीचर्स आदि चीजें अच्छी तरह से जान लें।

इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप भी अपने लिए एक अच्छा एलईडी टीवी खरीद सकते हैं।