सबसे ज्यादा विटामिन D वाले आहार Vitamin D Rich Foods

विटामिन डी के फायदे Benefits Of Vitamin D

विटामिन डी शरीर के लिए बेहद जरूरी है, इससे हड्डियों का विकास और हड्डियां मजबूत बनती है. वैसे तो विटामिन डी का सबसे बेहतरीन स्रोत धूप है। लेकिन इसके अलावा कई तरह के खाद्य पदार्थो में भी विटामिन D पाया जाता है आज हम आपको कुछ ऐसे फल दालें और सब्जियों के बारे में बताएँगे जो विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

दूध Milk Vitamin D Rich Food

दूध विटामिन D और कैल्शियम का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है. हमारे शरीर को पूरे दिनभर में जितने विटामिन की आवश्यकता होती है उसकी 20 % पूर्ती दूध से हो जाती है. अगर रोजाना एक गिलास दूध पीया जाय तो शरीर में कैल्शियम और विटामिन D की मात्रा काफी हद तक पूरी की जा सकती है.

अंडा Egg Vitamin D Rich Food

अंडा स्‍वस्‍थ भोजन माना जाता है, जिसमे भरपूर विटामिन डी पाया जाता है. हालांकि अंडे की जर्दी में विटामिन डी ज्‍यादा होता है। इसका सफेद भाग विटमिन डी से भरपूर होता है। इसीलिए अंडा खाने से शरीर को आवश्‍यक विटमिन डी मिल सकता है। अंडा उन लोगो के लिए भी अच्छा विकल्प है जो किन्‍हीं कारणों से दूध नहीं पीते. अंडे की जर्दी, में प्रोटीन.अच्छे कार्ब्स और अन्य सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते है.

मछली Fish Vitamin D Rich Food

मछली भी विटामिन D का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है. हमारे शरीर को रोजाना जितने विटामिन D की जरूरत होती है मछली उस विटामिन D की जरूरत का एक तिहाई हिस्सा पूरा कर देता है. आप अपने आहार में फैटी फिश भी शामिल कर सकते है क्योकि ये विटामिन डी से भरपूर होती हैं. विटामिन D के अलावा इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फासफोरस भी अच्छी मात्रा में होते हैं. जो सेहत के लिए  फायदेमंद होते है.

मशरूम Mushroom Vitamin D Rich Food

मशरूम विटामिन D का अच्छा श्रोत माना जाता है. मशरूम के कई प्रकार होते है लेकिन सफेद मशरूम की तुलना में शीटेक मशरूम में ज्यादा विटामिन्स पाए जाते है. शरीर में विटामिन D की पूर्ति के लिए आहार में शीटेक मशरूम को शामिल करना चाहिए.

संतरे का रस Orange Vitamin D Rich Food

जिस तरह से दूध विटामिन D का अच्छा श्रोत माना जाता है ठीक उसी तरह से संतरे का रस भी विटामिन डी का भरपूर श्रोत है माना जाता है की विटामिन डी से स्वास्थ्य में जल्‍दी सुधार आता है. इसीलिए विटामिन D और अन्य विटामिन्स की पूर्ती के लिए संतरे के जूस को आहार में शामिल किया जा सकता है.