गंगा दशहरा 2019 शुभ मुहूर्त पूजा विधि Ganga Dussehra 2019

गंगा दशहरा तिथि व उपाय Ganga Dussehra Date Time 2019  

Ganga Dussehra 2019 Ganga Dussehra 2019 – हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. साल 2019  में गंगा दशहरा 12 जून के दिन मनाया जाएगा. शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व माना जाता है. इस दिन स्नान और दान करना बहुत ही शुभ होता है आज हम आपको साल 2019 गंगा दशहरा पर्व के शुभ मुहूर्त पूजा विधि और इसके महत्व के बारे में बताएँगे.

गंगा दशहरा तिथि व शुभ मुहूर्त Ganga Dussehra Shubh Muhurt 2019

  • साल 2019 में गंगा दशहरा का पावन पर्व 12 जून बुधवार के दिन मनाया जाएगा|
  • दशमी तिथि शुरू होगी 11 जून मंगलवार 20:19 मिनट पर|
  • दशमी तिथि समाप्त होगी 12 जून बुधवार 18:27 मिनट पर|

गंगा दशहरा महत्व  Importance of Ganga Dusshera Vrat

शास्त्रों में गंगा दशहरा पर्व का बेहद महत्व माना गया है. मान्यता है की भगीरथी की तपस्या के बाद जब गंगा माता धरती पर अवतरित हुई थी उस दिन ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की  दशमी तिथि थी.  गंगा माता के धरती पर अवतरण के कारण यह दिन गंगा दशहरा के नाम से पूजा जाना जाने लगा. कहा जाता है की जो भी व्यक्ति इस दिन गंगा नदी में खड़े होकर गंगा स्तोत्र पढ़ता है वह सभी पापों से मुक्ति पाता है. इसके अलावा इस दिन दान करना भी बहुत ही शुभ होता है इस दिन दान करने वाली चीजों की संख्या  पूजन सामग्री दस की संख्या में हो तो बहुत ही शुभ होता है.

गंगा दशहरा पूजा विधि  Ganga Dussehra Pooja Vidhi

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार इस दिन गंगा जी में स्नान करना शुभ माना जाता है . यदि यह संभव ना हो पाए तो घर के पास किसी नदी या तालाब में गंगा मैया का ध्यान करते हुए स्नान करना चाहिए इसके बाद गंगा जी की पूजा में सभी पूजन सामग्री जो की संभव हो तो दस प्रकार की होनी चाहिए. उन्हें अर्पित करनी चाहिए गंगा मैय्या का पूजन करने के बाद किसी जरूरतमंद को दान करना चाहिए दान की जाने वाली वस्तुए भी यदि दस प्रकार की या दस की संख्या में हो तो शुभ होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

गंगाजल का उपाय Ganga Dussehra Mahaupay 2019

शास्‍त्रों में गंगाजल का बहुत अधिक महत्व बताया गया है प्राचीन ग्रंथों के अनुसार गंगाजल से घर में सुख शांति वास होता है. मान्यता है की यदि घर में किसी पात्र में गंगाजल भरकर रखा जाय तो इससे घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और घर में शांति का वास होता है. माना जाता है की यदि घर में वास्‍तुदोष है तो रोजाना घर में गंगाजल का छिड़काव करने से वास्‍तुदोष दूर हो जाता हैं। गंगाजल से शिव जी का अभिषेक करने पर व्यक्ति को आर्थिक लाभ होता है. और व्यक्ति जीवन में तरक्की करता है.